Gurugram News Network

टेक्नोलॉजी

एलजी ने अपनी नई सुपर कन्वर्टिबल 6-इन-वन एआई+ एयरकंडीशनर्स की रेंज लॉन्च की

Gurugram News Network – भारत की प्रमुख कंज्‍यूमर ड्यूरेबल और एयरकंडीशनर बनाने वाली कंपनी, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने आज एआई+, हेल्थ और हाईजीन पोर्टफोलियो के तहत ड्यूलकूल इन्‍वर्टर एयरकंडीशनर की अपनी नई 2023 रेंज लॉन्च करने की घोषणा की। इस नई रेंज में एलजी ने एआई+, प्लासमीटर आयोनाइजर++, हॉट एंड कोल्ड और एलजी थिनक्यू (वाईफाई एसी) जैसे फीचर्स से लैस एयर कंडीशनर लॉन्च किए हैं, जिसे बिना हाथ लगाए केवल वॉयस कमांड से ऑपरेट किया जा सकता है। 2023 रेंज बेहतर ऊर्जा दक्षता के लिए नई बीईई स्टार रेटिंग के साथ आती है।

एलजी के 81 मॉडलों का नया लाइनअप अत्‍यधुनिक टेक्‍नोलॉजी लेकर आया है जोकि उपभोक्ताओं को सहूलियत प्रदान करेगा। बिजली की कम खपत करने वाले एयर कंडीशनर्स की मांग में काफी बढ़ोतरी हुई है। इसी जरूरत को पूरा करने के लिए एलजी ने एआई+ड्यूल इनवर्टर एयर कंडीशनर को लॉन्च किया है, जो उपभोक्ताओं के इस्तेमाल करने के पैटर्न के आधार पर उन्हें ठंडक प्रदान करते हैं। यह एयरकंडीशनर कन्वर्टिबल टेक्नोलॉजी के साथ आते हैं, जिससे बिजली की खपत कम होती है। यह काफी तेजी से कमरे को ठंडा करते हैं। उपभोक्ता इन एसी को 40% से 110% की क्षमता के साथ चला सकते हैं। यह एसी देखने में काफी खूबसूरत है। यह तरह-तरह के फूलों और शाही पैटर्न के शानदार डिजाइन में आते हैं।

एलजी ने इस नई रेंज में हॉट और कोल्ड फीचर्स के साथ एयर कंडीशनर्स के 2 नए मॉडल लॉन्च किए हैं। ये ऑयल हीटर के बेहतरीन विकल्प हैं। ये एसी साफ और शुद्ध हवा प्रदान करते हैं। इससे बिजली की खपत भी कम होती है। इसके अलावा नए लॉन्च किए गए एयर कंडीशनर्स में प्लासमास्टर आयोनाइजर++ एसी के 2 मॉडल शामिल हैं, जो आयन डिफ्यूजर और फिल्ट्रेशन सिस्टम से हवा को शुद्ध करते हैं।  

एयर कंडीशनर बनाने वाली दिग्गज कंपनी ने एसी की 5 स्टार रेंज के 7 से 17 एसी में एलजी थिनक्यू (वाईफाई एसी) की टेक्नोलॉजी को अपग्रेड किया है, जो उपभोक्ताओं की सुविधा को अगले स्‍तर तक ले जाती है। इससे उपभोक्ता को फोन पर ऐप से कहीं से भी और किसी भी समय एसी को कंट्रोल करने और उस पर निगरानी रखने की इजाजत मिलती है। एलजी की थिनक्यू टेक्नोलॉजी स्मार्टऐप अमेजन, एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट एआई के अनुकूल है। इन पर नियंत्रण रखने के अलावा उपभोक्ताओं को फिल्टर को साफ करने का नोटिफिकेशन भी मिलता है। एलजी स्मार्ट थिनक्यू टेक्नोल़ॉजी से कई होम एप्लायंसेज को कंट्रोल किया जा सकता है। एसी की नई रेंज कम गैस की पहचान के सिस्टम से भी लैस है, जिससे कम ठंडक के लेवल की पहचान होती है। यह यूजर को इस बारे में नोटिफिकेशन देकर सिस्टम को बंद करती है।

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया के एयर कंडीशनर्स विभाग में  वरिष्ठ महाप्रबंधक और बिजनेस हेड श्री कुलभूषण भारद्वाज ने एयर कंडीशनर्स की नई रेंज के लॉन्‍च की घोषणा करते हुए कहा, “घरेलू उपकरणों की खरीद के समय सेहत और स्वच्छता का ध्यान रखने वाले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) से लैस एसी उपभोक्ताओं के लिए प्रमुख मानक बन गए हैं। उनकी उभरती नई जरूरत को पूरा करने के लिए हमारी नई रेंज के एयर कंडीशनर्स अच्छी सेहत और स्वच्छ माहौल को सुनिश्चित करने के फीचर्स से लैस है। 2023 मॉडल के नए एसी नई बीईई रेटिंग के साथ आते हैं, जो उपभोक्ताओं को बिजली की बचत के बेहतरीन सोल्यूशन ऑफर करती है। हम माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के न्यू इंडिया के विजन के अनुसार आत्मनिर्भर भारत की पहल के प्रति प्रतिबद्ध हैं। हमारे स्प्लिट एसी की पूरी नई रेंज भारत में बनाई गई है।”   

2023 में लॉन्च की गई एसी की रेंज की कुछ प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं

•        
एआई+ड्यूल इनवर्टर- एआई+, अपनी नई तकनीक और ताकतवर सेंसिंग मैकेनिज्म के साथ आपके माहौल की स्थिति को समझता है। यह आपकी लाइफस्टाइल की विशेषताओं के साथ एसी के उपयोग करने के ढंग को समझकर आपके अनुकूल कूलिंग सिस्टम को एडजस्ट करता है।  इससे वह आपको अपनी जीवनशैली के अनुकूल पूरी तरह से आराम और सुविधा लंबे समय तक उपलब्ध कराता है।  

•        
एआई कन्वर्टिबल 6 इन 1 सुपर कन्वर्टिबल 6 इन 1 कूलिंग कंट्रोल के साथ एलजी ड्यूल कूल एसी का लाभ लेते हुए आप बिजली की बचत कर सकते हैं। आप न केवल अपनी जरूरत के अनुसार एसी की कूलिंग क्षमता को 100 फीसदी से 80 फीसदी, 60 फीसदी और 40 फीसदी तक कम कर सकते हैं, बल्कि तेजी से कूलिंग की आवश्यकता महसूस होने पर एसी की कूलिंग क्षमता को 110 फीसदी तक पहुंचा सकते हैं। एआई और एआई+ मोड से आप एसी को अपने आप विभिन्न मानकों पर नियंत्रित करने के लिए छोड़  सकते हैं। इससे यह एसी यूजर को मौसम के अनुकूल परफेक्ट कूलिंग प्रदान करता है।

•        
प्लासमास्टर आयोनाइजर++ यह एक क्रांतिकारी तकनीक है, जिससे एसी से चिपकने वाले 99.9 फीसदी बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। यह आपके कमरे की बदबू को भी दूर करता है। इससे आपका घर किसी भी तरह के बैक्टीरिया, कीटाणु और दुर्गंध से मुक्त रहता है।

•        
विराट मोडएलजी ने हाईक्वॉलिटी की एयरकंडीशनिंग की सुविधा को पेश किया है। यह विराट मोड का नेक्सट लेवल है, जिसमें कम से कम 110 फीसदी कूलिंग की क्षमता है। इससे आपको अनिश्चित काल तक ठंडक मिलती है, जिससे आपके कमरे में पंखे की जबर्दस्त स्पीड के साथ लगातार ठंडी हवा आती है। इससे यूजर को ज्यादा से ज्यादा आराम मिलता है।

•        
म्यूट फंक्शनजब आप अपने रिमोट का कोई बटन दबाते हैं तो यह बीप की कर्कश आवाज के साथ कभी-कभी परेशान करता है। आपको अब बीप की परेशान करने वाली आवाज के बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। अब रिमोट का केवल एक बटन दबाने से एसी चुपचाप चलने लगता है और इससे कोई आवाज नहीं आती। एंटी-वायरस सुरक्षा के साथ एचडी फिल्टर में फिट सुरक्षात्मक परत-एसी के फिल्टर मेश की कोटिंग केटिओनिक सिल्वर आयन (AgNPs) के साथ की गई है, जो 99 फीसदी वायरस और बैक्टीरिया को संपर्क में आने पर दूर करता है। अगर ज्यादा सटीक रूप में कहा जाए तो यह 99.76 फीसदी वायरस और 99.99 फीसदी* बैक्टीरिया को खत्म कर देता है। 

•        
यूवी नैनो-पंखे और ब्लोअर से निकलने वाली यूवी की किरणें सूक्ष्म जीवों के डीएनए को तोड़कर हवा से जीवाणुओं को दूर हटाती है और कमरे में साफ हवा फेंकती है। इससे जीवाणुओं के उत्पन्न होने और उनके बढ़ने की संभावना बिल्कुल खत्म हो जाती है।

•        
ओशन ब्लैक फिन्स-वातावरण में मौजूद नमी, धूल, रेत, धुएं और केमिकल से बेहतरीन सुरक्षा प्रदान करने के लिए एलजी के ड्यूल कूल एयर कंडीशनर ओशन ब्लैक फिन्स के साथ आते हैं। यह आपके एयरकंडीशनर की जिंदगी को बढ़ाने में मदद करता है और परंपरागत फिन्स की तुलना में यह बेहतरीन परफॉर्मेंस सुनिश्चित करता है।

•        
100 फीसदी कॉपर के साथ ओशन ब्लैक सुरक्षा – इस एयरकंडीशनर में स्पेशल ओशन ब्लैक प्रोटेक्शन का इस्तेमाल किया गया है, जिससे रेत, नमक, इंडस्ट्रीज से निकलने वाले धुएं और प्रदूषित कणों से प्रभावित परंपरागत भारतीय क्षेत्रों में एयर कंडीशनर की सालों साल चलने की क्षमता बढ़ती है।

•        
एलजी थिनक्यू-एलजी स्मार्ट थिनक्यू की मदद से अपने घर के तापमान को कंट्रोल करने के तरीकों का आनंद लीजिए। यह एक फ्यूचर रेडी प्लेटफॉर्म है, जिसमें वाई-फाई से सक्षम ऐप का विस्तृत तौर पर वर्गीकरण किया गया है इससे आप अपने स्मार्टफोन पर एक्सक्लूसिव होम अप्लायंस कंट्रोल ऐप के साथ कहीं से भी और किसी भी समय अपने एसी की निगरानी कर सकते हैं और से कंट्रोल कर सकते हैं।

•        
कंप्रेसर पर 10 साल की वॉरंटी-एलजी की 10 साल की वॉरंटी के लाथ आप अपेक्षाकृत लंबे समय तक ठंडी और ताजी हवा का मजा ले सकते हैं। इसमें गैस चार्जिंग भी शामिल है।

•        
5 साल की पीसीबी वॉरंटी- यह स्प्लिट  और विंडो यर कंडीशनर के मॉडल पर लागू होती है।

•        
52 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर कमरे को ठंडा रखता है- चिलचिलाती गर्मी के मौसम में कई एसी बेकार हो जाते है क्योंकि वह काम करना बंद कर देते हैं। हालांकि एलजी के एयर कंडीशनर अपनी बेहतरीन तकनीक से उस समय भी कमरे को ठंडा रखते हैं, जब बाहर का तापमान 52 डिग्री सेल्सियस होता है।

•        
बेहतरीन डिजाइन- एलजी में हमेशा तकनीकी नवाचार किए जाते हैं, इन एयरकंडीशनर का डिजाइन और लुक भी काफी आकर्षक है। इस एसी में फूलों और शाही पैटर्न का डिजाइन उपभोक्ताओं के अहसास और उनके घर की खूबसूरती को और बढ़ाता है।

दाम और उपलब्धता-

स्प्लिट एसी की नई रेंज विभिन्‍न क्षमताओं और स्टार रेटिंग कीमत में उपलब्ध होगी। इसकी शुरुआत 33,490 रुपये से 72,990 रुपये तक की कीमत में उपलब्ध होंगे।

उपभोक्ता विंडो इन्‍वर्टर एसी भी खरीद सकेंगे, जिनके दामों की शुरुआत 43,990 रुपये से होगी। यह एसी 61,490 रुपये तक की रेंज में उपलब्ध होंगे।

•        

Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 14 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

Related Articles

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker