Gurugram News Network

टेक्नोलॉजीदिल्ली एनसीआरशहरहरियाणा

जिसे लोग कहते थे गंदे पानी का तालाब, उसे फिनलैंड सरकार ने कराया साफ

Gurugram News Network- सुखराली के तालाब को लोग कभी अभिशाप मानते थे। इसके कारण न केवल आसपास के क्षेत्र में बदबू का माहौल था बल्कि भूजल भी दूषित हो रहा था। पिछले दिनों फिनलैंड के संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने इस गंदे पानी को साफ करने की जिम्मेदारी ली और फिनलैंड की अत्याधुनिक तकनीक से इस तालाब के गंदे पानी को पीने योग्य बना दिया। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू की गई इस तकनीक की सफलता के बाद सोमवार को फिनलैंड के राजदूत किम्मो लाहदेवरिता तथा पर्यावरण समिति की अध्यक्षा जेनी पिटको की अध्यक्षता में संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने सुखराली तालाब का दौरा किया।

फिनलैंड के राजदूत किम्मो लाहदेवरिता ने कहा कि जल शुद्धिकरण के इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट को फिनलैंड व भारत द्वारा संयुक्त रूप से शुरू किया गया है। इसमें इंडो नार्डिक वाटर फोरम भी सहयोग कर रहा है। उन्होंने आशा जताई कि भविष्य में यह पायलट प्रोजेक्ट कमर्शियल प्रोजेक्ट को भी लीड करेगा। इस तकनीक का इस्तेमाल लोगों के लाभ के लिए किया जाएगा। ऑक्स ट्यूब व ऑक्सीटेक रिक्लेमेशन तकनीक का यह प्रयास सफल रहा तो इसे हरियाणा सहित अन्य राज्यों में भी शुरू किया जाएगा।

इस मौके पर मीकाडा के प्रशासक डाॅ सतबीर सिंह कादियान ने बताया कि सुखराली तालाब के पानी शुद्धिकरण के लिए फिनलैंड दूतावास के सहयोग से पायलट प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हरियाणा में स्वच्छ पानी के गैप को पूरा करने के लिए निरंतर नए इनीशिएटिव पर जोर दिया जा रहा है। प्रदेश में पारंपरिक जल स्रोतों को पुनर्जीवित करने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा धरातल पर गंभीरता से प्रयास किए जा रहे हैं। इनके तहत सरकार ने सुखराली गांव के तालाब को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चुना गया है। उन्होंने कहा कि पायलट प्रोजेक्ट पर जल शुद्धिकरण की इस पूरी प्रक्रिया की निरंतर निगरानी की जा रही है। मीकाडा के साथ फिनलैंड दूतावास का यह पायलट प्रोजेक्ट सफल रहा तो आगे इसे नगर निगम गुरुग्राम को सौंपकर अन्य तालाबों पर भी पानी शुद्धिकरण का कार्य किया जाएगा।

प्रतिनिधिमंडल ने गांव की महिलाओं के साथ भी बातचीत की तथा प्रोजेक्ट के बारे में पूछा। गांव की वरिष्ठ नागरिक चंद्रवती व चमेली देवी ने बताया कि गांव का यह तालाब पहले के मुकाबले काफी बेहतर बना है। धीरे-धीरे अब पानी साफ हो रहा है। तालाब का जीर्णोद्धार होने से ग्रामीणों को काफी राहत मिली है। विशेषकर वरिष्ठ नागरिक यहां पर योगा सहित अन्य गतिविधियां करते हैं। इस मौके पर मीकाडा के चीफ इंजीनियर सुरेश यादव, नगर निगम गुरुग्राम के संयुक्त आयुक्त डाॅ नरेश कुमार व संजीव सिंगला, निवर्तमान निगम पार्षद संजीव सिंगला सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker