Gurugram News Network

टेक्नोलॉजीदिल्ली एनसीआरदेशहरियाणा

Samsung Mobile Users के लिए चेतावनी जारी, Hackers से बचने के लिए ये करना ज़रुरी

Computer Emergency Response Team India ने सैमसंग मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वालों को चेतावनी दी है कि आपका मोबाइल हैक हो सकता है ।

Gurugram News Network – अगर आप भी सैमसंग का मोबाइल फोन इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरुरी है । देश में Samsung कंपनी के Mobile Phones खतरे में है । Computer Emergency Response Team India की तरफ से चेतावनी दी गई है कि भारत में इस्तेमाल किए जाने वाले Samsung Mobile फोन की सिक्योरिटी खतरे में हैं । Hackers आपके मोबाइल को हैक करके आपके जरुरी डिटेल्स चुरा सकते हैं । इसके लिए 13 दिसंबर को CERTin (Computer Emergency Response Team India) के द्वारा एक रिलीज जारी करके बताया गया कि ये खतरा बड़ा है ।

कौन कौन से मॉडल्स पर है खतरा ? – CERTin ने जानकारी शेयर करते हुए बताया है कि Samsung के वो सभी मॉडल्स खतरे के दायरे में हैं जो Android 11, 12, 13 और 14 पर ऑपरेट किए जा रहे हैं । CERTin ने बताया कि ये एक सॉफ्टवेयर कमजोरी है जिसकी वजह से आपके मोबाइल का पिन कॉड, फेसलॉक जैसे फीचर्स ठीक से काम नहीं करेंगे जो कि हैक किए जा सकते हैं । चेतावनी में ये भी कहा गया कि Samsung का Knox Security Feature भी ठीक से काम नहीं करेगा ।

कैसे बचाएं अपना फोन ? – CERTin ने अपनी चेतावनी में लोगों को ये भी बताया है कि अगर आप सैमसंग का मोबाइल फोन इस्तेमाल करते हैं तो आप इस खतरे से कैसे बच सकते हैं । इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन का Software Update करना होगा । सैमसंग के द्वारा जारी किए Security Patch को भी अपडेट करते रहना होगा अन्यथा आपका मोबाइल फोन हैकर्स के निशाने पर हैं । इसके अलावा अपने मोबाइल फोन में अनचाही Application को भी Uninstall करना होगा ताकि फोन को हैक होने से बचाया जा सके ।

कैसे अपडेट करें मोबाइल फोन ? – अगर आप अपने मोबाइल फोन को हैक होने से बचाना चाहते हैं तो तुरंत ही अपने मोबाइल फोन के सॉफ्टवेयर को अपडेट करें । इसके लिए सबसे पहले आपको मोबाइल फोन की Settings में जाना होगा, वहां Scroll करके नीचे और Software Update पर क्लिक करें । इसके बाद Download And Install करें । अगर आपके मोबाइल फोन के लिए लेटेस्ट अपडेट आया होगा तो वो इंस्टॉल हो जाएगा । इसी तरह आप रोज़ाना अपने मोबाइल फोन के सॉफ्टवेयर अपडेट को चेक कर लें ।

 

 

Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 14 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker