Gurugram News Network

अपराधगांवटेक्नोलॉजीदिल्ली एनसीआरदेशशहरहरियाणा

Akira Virus के अटैक से बचाएं अपने कंप्यूटर, पुलिस ने जारी की चेतावनी

Gurugram News Network – गुरुग्राम पुलिस साईबर अपराधों से बचाव के उद्देश्य से आप सभी इंटरनेट यूजर्स को सतर्क व सावधान कराते हुए जानकारी दी है कि इंटरनेट पर Akira नाम का एक नया Ransomware Virus फैल रहा है । यह Virus इंटरनेट के माध्यम से लोगों के विंडोज और लीनक्स आधारित कंप्यूटरों व लैपटॉप में पहुंच कर उनके निजी डाटा अपने कब्जे में ले रहा है, फिर डाटा लौटाने के बदले इस Virus को फैलाने वाले साईबर अपराधी लोगों से फिरौती/रुपए मांग करके ठगी की वारदातों को अंजाम दे रहे है।

इस वायरस के बारे में जानकारी देते हुए सिद्धान्त जैन IPS, पुलिस उपायुक्त दक्षिण, गुरुग्राम ने जानकारी देते हुए बताया कि यह ‘Akira Ransomware’  एक प्रकार का कंप्यूटर प्रोग्राम हैं, जो अपने शिकार के डाटा को व पूरी कंप्यूटर प्रणाली को ही ब्लॉक करके यूजर को इसे उपयोग करने से रोक सकता हैं। यह अपने शिकार कंप्यूटर की फाईल्स/डेटा को कब्जे में लेने के बाद उसे नया एक्सटेंशन ‘.Akira’ दे देता है। 

जो इंटरनेट यूजर्स इस ‘Akira Ransomware’ नामक वायरस की चपेट में आ रहे हैं, उनके डाटा को यह वायरस उन्हीं के कंप्यूटर में एनक्रिप्ट कर देता है, जिसके कारण यूजर अपने ही डाटा को ना तो देख पाता और न उसे उपयोग कर पाता। फिर साईबर ठग उसी डेटा को डी-क्रिप्ट करने के बदले फिरौती के रूप में रुपए ऐंठते है और जो भी यूजर्स रुपए नहीं देता है तो उसके डेटा को डार्क वेब पर सार्वजनिक कर देते है।

यह वायरस फाइलों को कब्जे में लेने के लिए एनक्रिप्शन के दौरान विंडो की एक्टिव सेवाएं बंद कर देता है। इससे एनक्रिप्शन प्रक्रिया में कोई व्यवधान या हस्तक्षेप नहीं कर पाता।

‘Akira Ransomware’ से बचने के लिए क्या करें ?

1. ईमेल ओपन करके फाईल डाऊनलोड करते समय ध्यान रखे व सुनिश्चित करें कि ईमेल खोलकर जो फाईल आपने डाऊनलोड की है क्या वही फाईल डाऊनलोड हुई है, यदि कोई अन्य फाईल डाऊनलोड होती है तो उसको खोले बिना कम्प्यूटर से डिलीट कर दें।

2. अपनी जरूरी फाईल्स/डेटा का उपडेटिड बैकअप रखे, ताकि साईबर ठग आपके डेटा को एनक्रिपट करके आपसे ले तो आप अपना डेटा/फाईल्स बैकअप अपने बैकअप से ले सके।

3. अपने कम्यूटर/लैपटॉप पर सदैव एक्टिव एंटीवायरस इंस्टाल करके रखे, ताकि जब कम्युटर सिस्टम पर किसी वायरस का अटैक हो तो एंटीवायरस उससे बचाव कर सके।

4. ऑपरेटिंग सिस्टम व एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर को अपडेट रखें, ताकि साईबर अपराधी पुरानी कमियों का सहारा लेकर कंप्यूटर में घुसपैठ ना कर सके।

5. अनाधिकृत माध्यमों से अपने सिस्टम या एप्लिकेशन को अपडेट न करें और मजबूत पासवर्ड के लिए बहुपक्षीय प्रमाणीकरण नीतियों की पालन करें।

6. किसी पॉप-अप पर क्लिक ना करें, टू-स्टेप ऑथेंटिकेशन एक्टिव करें व एंटीवायरस को रन करके सिस्टम को स्कैन करें।

7. इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय सावधान रहें, सुरक्षा के लिए बने प्रोटोकॉल का पालन करें, वायरस अटैक की रिपोर्ट सम्बन्धित ऑथोरिटी को दें।

8. वायरस अटैक होने के बाद ठगों द्वारा मांगी जा रही रकम/फिरौती का भुगतान ना करें।

9. कोई भी एप्लीकेशन/सॉफ्टवेयर/अन्य कोई भी फाईल (विडिओ/ऑडियो इत्यादि) डाऊनलोड करते समय अवश्य ही सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा डाऊनलोड की गई फाईल   का एक्सटेंशन किसी वायरस से सम्बन्धित या कोई अज्ञात एक्सटेंशन तो नही है।

10. AnyDesk, WinRAR और PCHunter जैसे टूल से Akira Virus आपके लैपटॉप और मोबाईल समेत अन्य डिवाइस में एंट्री लेता है, इसलिए इन ऍप्लिकेशन्स का इस्तेमाल सावधानी से करें।

Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 14 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

Related Articles

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker