Gurugram News Network

देश

LG 2022 की पहली छमाही में 1 मिलियन से ज्यादा ड्युअल इन्वर्टर एयर कंडीशनर बेचने वाला भारत का पहला ब्रांड बना

Gurugram News Network – भारत का अग्रणी कंज़्यूमर ड्यूरेबल ब्रांड, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स जनवरी से जून, 2022 की अवधि में 1 मिलियन से ज्यादा ड्युअल इन्वर्टर एयर कंडीशनर बेचने वाला भारत का पहला और एकमात्र ब्रांड बन गया है। इस उपलब्धि के साथ ड्युअल इन्वर्टर एसी बाजार में एलजी की स्थिति मजबूत हुई है और इसके पास बाजार में नं. 1 का बाजार अंश है। पिछले सालों में एलजी एसी ने एनर्जी एफिशियंट उत्पाद प्रदान करके ग्राहकों के अनुभव में सुधार किया है और एसी उद्योग में क्रांति ला दी है। साथ ही कंपनी ने एक हरे-भरे व स्वच्छ भविष्य के लिए पर्यावरण की रक्षा करने में भी योगदान दिया है।

 

2016 में एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने इन्वर्टर एसी की श्रेणी में उतरकर 100 फीसदी एसी इसी श्रेणी में बनाने का निर्णय लिया। इस निर्णय का मुख्य कारण भविष्य की टेक्नॉलॉजी प्रस्तुत करने और बिजली की बचत करने पर कंपनी का बढ़ता केंद्रण था। इस अवधि के अनुमानों के मुताबिक, भारत में एसी बाजार में इन्वर्टर एसी का हिस्सा केवल 12 प्रतिशत था, जबकि विकसित देशों में यह 50 प्रतिशत से ज्यादा था। इसलिए गहन शोध के बाद, एलजी ने ड्युअल इन्वर्टर टेक्नॉलॉजी वाले एसी प्रस्तुत किए, जो पारंपरिक एसी के मुकाबले कम बिजली की खपत करते हैं और साथ-साथ यूज़ेबिलिटी एवं फंक्शनलिटी का बेहतरीन मिश्रण प्रदान करते हैं।

 

इस उपलब्धि के बारे में दीपक बंसल, वीपी, होम अप्लायंसेज़ एवं एयर कंडीशनर, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया ने कहा, ‘‘एयर कंडीशनिंग सेगमेंट में हम सबसे ज्यादा एनर्जी एफिशियंट एवं एडवांस कूलिंग समाधान प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसी उद्देश्य के तहत एलजी ने अपनी पूरी एसी श्रृंखला को इन्वर्टर टेक्नॉलॉजी की ओर मोड़ दिया। हमारे लिए, सफलता का मुख्य कारण जमीन पर उतरकर ग्राहकों की जरूरतों को समझना है। प्राप्त हुई जानकारी के आधार पर हमने एडवांस्ड टेक्नॉलॉजी फीचर्स, जैसे एआई कन्वर्टिबल 6-इन-1 कूलिंग, सुविधा पसंद ग्राहकों के लिए एलजी थिनक्यू स्मार्ट कनेक्टिविटी और सेहत के प्रति ज्यादा सावधान लोगों के लिए यूवी नैनो फीचर प्रस्तुत किया है।

 

पिछले सालों में हमारे ग्राहकों को एलजी के उपयोगी इनोवेशन एवं बेहतरीन उत्पाद बहुत पसंद आए हैं। ड्युअल इन्वर्टर एसी में 1 मिलियन से ज्यादा सेल हासिल करने की हमारी उपलब्धि इस बात का प्रमाण है। हम बाजार में अपनी लीडरशिप मजबूत करने और भारतीय ग्राहकों की जरूरत के अनुरूप अभिनव उत्पाद प्रस्तुत करने के लिए आशान्वित हैं।’’

 

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया के बिज़नेस हेड, रूम एयर कंडीशनर, कुलभूषण भारद्वाज ने कहा, ‘‘भारत एलजी के लिए एक सामरिक बाजार है। यहां पर हम विस्तृत आफ्टर सेल्स सर्विस नेटवर्क के साथ अपने मजबूत उत्पाद पोर्टफोलियो द्वारा अपनी पहुंच मजबूत करते रहेंगे। पहली छमाही में 1 मिलियन से ज्यादा सेल हासिल करने के बाद हमें विश्वास है कि भारतीय बाजार में हमारे कदम मजबूत होंगे और हमें एनर्जी-एफ़िशियंट उत्पादों की ग्राहकों की जरूरतों के अनुरूप अपने उत्पादों का विस्तार करने में मदद मिलेगी। हम एयर कंडीशनिंग सेगमेंट में अपनी मार्केट लीडरशिप को मजबूत करते रहेंगे।’’

 

इन्वर्टर एसी में एलजी का प्रवेश सफल रहा, जिसके बाद पूरे उद्योग ने इन्वर्टर एसी का रुख किया, क्योंकि एलजी द्वारा ग्राहकों के बीच बड़े स्तर पर बढ़ाई गई जागरुकता के कारण इन्वर्टर एसी की मांग बढ़ी। एलजी के इस साहसिक कदम के साथ एयर कंडीशनर उद्योग का नवोद्धार हुआ और एयरकंडीशनर के पूरे बाजार में इन्वर्टर एसी का योगदान 80 प्रतिशत तक पहुंच गया। अधिकांश कंपनियों से अलग एलजी के एसी भारत में ही बनाए जाते हैं, जिसकी वजह से पीक के मौसम में भी आपूर्ति सुगम बनी रहती है। इन एसी को मजबूत क्वालिटी जाँचों से गुजारा जाता है।

 

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker