Gurugram News Network

दिल्ली एनसीआरशहरहरियाणा

मई के पहले सप्ताह में 16 स्थानों पर आयोजित की जाएगी जलनिकासी की मॉकड्रिल

जलभराव वाले संभावित स्थानों की निरंतर मोनिटरिंग करे संबंधित विभाग: डीसी

Gurugram News Network-मॉनसून से पूर्व जिला में जलभराव वाले स्थानों पर किए जाने वाले उचित प्रबंधों को लेकर जीएमडीए , एनएचएआई तथा नगर निगम के अधिकारियों की मंगलवार को बैठक बुलाई गई।बैठक में जलभराव की समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए। बैठक में उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने गुरूग्राम शहर में जिन स्थानों पर पिछले मॉनसून में ज्यादा जलभराव हुआ था वहां इस बार मॉनसून से पूर्व क्या तैयारिया की जा रही हैं। उनका एक-एक करके अधिकारियों से समाधान करने के बारे में जवाब तलब किया।

बैठक में बिंदुवार जलभराव स्थलों की समीक्षा करने के दौरान जीएमडीए के अधिकारियों ने बताया की राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-48 पर नरसिंहपुर में जलभराव वाले स्थान पर पांच पंप इंस्टॉल किए गए हैं। यहां पर जलभराव की समस्या के पूर्ण समाधान के लिए करीब 19 सौ मीटर की नई स्टॉर्म वाटर ड्रेन बनाए जाने की आवश्यकता है। इसी प्रकार खांडसा चौक पर भी जलनिकासी के लिए दो वाटर पंप लगाए गए हैं। इस पॉइंट पर एनएचएआई द्वारा हीरो होंडा चौक से सेक्टर 10 बस डिपो तक सड़क निर्माण के बाद यहां ड्रेन बनाने का काम होना है। राजीव चौक पर पानी की निकासी के लिए 10 एचपी के दो पंप लगाए गए हैं यहां 16 सौ मीटर की नई वाटर ट्रेन बनाने के लिए संबंधित एजेंसी को काम दिया गया है। इसी प्रकार ताऊ देवीलाल स्टेडियम में जलनिकासी के लिए 20 एचपी के दो पंप लगाए गए हैं। ज्वाला मिल पर जल भराव वाले स्थान पर 20 एचपी का एक पंप लगाया गया है। इस स्थान पर नगर निगम गुरुग्राम द्वारा डुंडाहेड़ा से लेकर लेग वन तक वाटर ट्रेन बनाने का काम किया जा रहा है। इफको मेट्रो स्टेशन पर भी पानी की निकासी के लिए उचित प्रबंध किए गए हैं इस स्थान पर जल भराव की समस्या के परमानेंट सॉल्यूशन के लिए वॉटर ड्रेन बनाने का काम अभी प्रोग्रेस पर है। 734 मीटर लेंथ की यह ड्रेन मानसून से पहले पूरी कर ली जाएगी। सेक्टर 102 में बसई के नजदीक धोभी घाट से लेकर सेक्टर 104 तक कनेक्टिंग ड्रेन बनाने के लिए जमीन की आवश्यकता है। मेफील्ड गार्डन व गुड अर्थ टी पॉइंट पर ड्रेन के डिसिल्टिंग का काम पूरा हो चुका है। इसी प्रकार आर्टिमिस अस्पताल रोड पर भी ड्रेन का डिसिल्टिंग का काम 92 प्रतिशत पूरा हो चुका है। लक्ष्मण विहार में जलभराव की समस्या के निदान के लिए बाबा प्रकाशपुरी चौक से लेकर धनवापुर तक नई ड्रेन बनाने के लिए टेंडर अलॉट किए जा रहे हैं। सेक्टर 22- 23 में लेग वन के जीर्णोद्धार का काम दो चरणों मे पूरा किया जाना है। जिसमे से फेज वन के तहत 80 प्रतिशत का काम पूरा हो चुका है। वहीं मेट्रो विस्तार के चलते दूसरे फेज का काम अभी शुरू नही किया जा सका है।

निरंतर मोनिटरिंग करे
डीसी ने बैठक में कहा कि जीएमडीए जिला में जलभराव वाले क्रिटिकल पॉइंट्स के अलावा जिन संभावित स्थानों पर जलभराव की समस्या हो सकती ऐसे स्थानों को भी चिन्हित करें। इस पर जीएमडीए के कार्यकारी अभियंता विक्रम सिंह ने बताया कि सेक्टर डिवाइडिंग रोड 30/31, शीबा अपार्टमेंट, डीएलएफ फेज-2, वाटिका चौक, एआईटी चौक, जेनपैक्ट चौक, सिटी कोर्ट, सिकंदरपुर, सेक्टर 9, 9ए, गाडोली गांव, सुभाष चौक, एमडीआई चौक, हनुमान चौक, डूंडाहेड़ा, शनि मंदिर, पुरानी दिल्ली रोड, पास्को चौक रेड लाइट, सूर्य विहार (पुरानी दिल्ली रोड) कापसहेड़ा बॉर्डर के पास संभावित जलभराव वाले उपरोक्त स्थानों को निरन्तर मॉनिटर किया जा रहा है।

Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 14 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker