Gurugram News Network

शहरहरियाणा

आरडब्ल्यूए पर कार्रवाई करने के लिए नगर निगम ने शुरू की मॉनिटरिंग

सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए प्रभावी रूप से कचरा उठान करें सुनिश्चित

Gurugram News Network-पार्कों में पड़े बागवानी वेस्ट की समीक्षा के दौरान कार्यकारी अभियंता (बागवानी) ने मंगलवार को आयोजित बैठक में बताया कि पार्कों का रखरखाव आरडब्ल्यूए द्वारा लिया हुआ है, जिसकी एवज में नगर निगम गुरूग्राम संबंधित आरडब्ल्यूए को फंड भी देता है। आरडब्ल्यूए की यह जिम्मेदारी बनती है कि वह उनके पार्क से निकलने वाले बागवानी कचरे का निष्पादन स्वयं करें। देखने में आया है कि बागवानी कचरे को पार्क से निकालकर बाहर फैंक दिया जाता है। इस पर अतिरिक्त निगमायुक्त ने कहा कि ऐसी आरडब्ल्यूए की पहचान करें तथा उन पर नियमानुसार कार्रवाई की।

 

नगर निगम गुरूग्राम के अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह ने कहा कि निगम क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएं। इसके तहत सभी संयुक्त आयुक्त प्रतिदिन अपने-अपने जोन का दौरा करें तथा सफाई व्यवस्था दुरूस्त करवाने के साथ ही नियमित कचरा उठान सुनिश्चित करवाएं।मंगलवार को वर्चुअल माध्यम से आयोजित साप्ताहिक कोर्डिनेशन बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि शहर में सफाई व्यवस्था तथा कचरा पड़ा होने से संबंधित प्राप्त होने वाली शिकायतों का तत्परता से समाधान किया जाए तथा सेकेंडरी कचरा कलेक्शन प्वाइंटों से नियमित कचरा उठान सुनिश्चित हो।

 

बैठक में अवैध व अनाधिकृत निर्माण तथा अतिक्रमण की समीक्षा के दौरान अतिरिक्त निगमायुक्त ने कहा कि सभी इनफोर्समैंट टीमें अपने-अपने जोन में सतर्क रहें तथा लगातार इनफोर्समैंट ड्राईव चलाएं। उन्होंने संयुक्त आयुक्तों से कहा कि वे अपने-अपने जोन में यह सुनिश्चित करें।

बैठक में बंधवाड़ी कचरा निष्पादन प्लांट से आरडीएफ व इनर्ट का नियमित डिस्पोजल सुनिश्चित करने, आग की घटनाओं पर काबू करने तथा लीचेट ड्रेन निर्माण जल्द पूरा करवाने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए गए। मानसून का सीजन आने से पूर्व ड्रेनेज व सीवरेज नेटवर्क की मरम्मत व सफाई तथा पंप एवं मशीनरी की पर्याप्त व्यवस्था करने के आदेश भी दिए गए है।

 

Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 14 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker