Gurugram News Network

दिल्ली एनसीआरदेशशहरहरियाणा

अच्छी खबर:मिलेनियम सिटी की 332 अवैध कॉलोनिया होगी वैद्य,पांच लाख परिवारों को मिलेगा फायदा

कॉलोनियों के नियमित होने के बाद लाखों परिवारों को मिलेगी हर सुविधा,निगम ने तैयार की योजना

Gurugram News Network-मिलेनियम सिटी के लोगों के लिए एक अच्छी खबर हैं।कॉलोनियों के बीच में छोटे  टुकड़ों में बसी अवैध कॉलोनियों को भी अब नियमित करने की योजना तैयार कर ली गई है। शहरी स्थानीय निकाय विभाग के निर्देश पर निगम अधिकारियों ने सर्वे का काम भी शुरू कर दिया है। कॉलोनियों को नियमित करने के लिए आचार संहिता लगने से पहले ही अधिसूचना जारी कर दी गई थी,ताकि किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो।

 

332 कॉलोनियों की सूची नगर निगम गुरुग्राम ,मानेसर, पटौदी, सोहना और फर्रुखनगर नगर परिषद को सौंपी है। इसमें सबसे ज्यादा गुरुग्राम नगर निगम इलाके की कॉलोनियां शामिल हैं।इन कॉलोनियों में रहने वाले पांच लाख से ज्यादा परिवारों को फायदा मिलेगा।नगर निगम के दायरे में नियमित हो चुकी कॉलोनियों के साथ या उनके बीच में कुछ एरिया में डीलरों की ओर से अवैध कॉलोनियों काट दी गई। कॉलोनियों को नियमित नहीं किया। गुरुग्राम की 294 छोटी कॉलोनियों को चिन्हित किया। यह वो कॉलोनियां हैं जो निगम के दायरे में नियमित कॉलोनियां बसने के बाद उनके साथ लगती जमीन पर काटी गई हैं।

 

कॉलोनियों के लोगों को निगम की तरफ से किसी प्रकार की कोई सुविधा नहीं मिल रही थी। अब शहरी स्थानीय निकाय विभाग ने नियमित कॉलोनियों की बीच में इन अवैध कॉलोनियों को भी नियमित करने की योजना बनाई है।विभाग द्वारा पहचाने गए नगरपालिका, नगर निगम सीमा के भीतर उन क्षेत्रों या कॉलोनियों पर विचार करने का निर्णय लिया है, जो विकसित हैं। किसी न किसी कारण से इन कॉलोनियों को अवैध छोड़ दिया गया। सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि ऐसे छूटी हुई कॉलोनियों के परिसीमन या पहचान के लिए प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

 

 

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker