Gurugram News Network

दिल्ली एनसीआरशहरहरियाणा

ULB ने गुरुग्राम में किया क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन,निदेशक ने किया इलाके का दौरा

अधिकारियों को सेनिटेशन प्लॉन तैयार करने के निर्देश, सौ प्रतिशत डोर टू डोर कचरा उठाने पर जोर दिया

Gurugram News Network-हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय विभाग द्वारा गुरूग्राम में मंगलवार को एक दिवसीय क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में यूएलबी के आयुक्त एवं सचिव विकास गुप्ता तथा निदेशक डॉ.यशपाल यादव ने स्वच्छता तथा आरओडब्ल्यू प्रबंधन पर जानकारी दी।

 

आयुक्त एवं सचिव ने कहा कि स्थानीय निकायों से नागरिकों की अपेक्षाएं अधिक होती हें तथा सभी लोग गुणवत्तापूर्ण सेवाएं चाहते हैं। हमारा यह दायित्व है कि हम नागरिकों को बेहतर एंबियंस, सफाई व सेवाएं उपलब्ध करवाएं। जिस प्रकार हम सभी को सफाई अच्छी लगती है, उसी प्रकार हमें शहरवासियों को भी बेहतर सफाई व्यवस्था उपलब्ध करवानी चाहिए। सफाई, आदत, कार्यशैली तथा व्यवहार का विषय है।

 

अगर हम सभी को सफाई की आदत होगी, तो हम अपने घर के साथ-साथ आसपास के क्षेत्र का भी ध्यान रखेंगे। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सबसे पहले हम अपने कार्यालयों से सफाई की शुरूआत करें। उन्होंने सिटी सेनीटेशन प्लान तैयार करने के निर्देश दिए तथा कहा कि अगर योजना बेहतर होगी, तो उसका कार्यान्वयन व निगरानी भी बेहतर रहेगी।

 

सफाई के मामले में बेहतर हैं, वैसी ही व्यवस्था अन्य स्थानों पर लागू करें। वरिष्ठ अधिकारी स्वयं फील्ड में जाएं तथा कर्मचारियों को मोटिवेट करें। इसके साथ ही सभी स्टेक हॉल्डर्स के साथ लगातार संपर्क बनाए रखें और इनफॉर्मल सेक्टर को फॉर्मल में लेकर आएं। उन्होंने कहा कि प्रोसैसिंग की व्यवस्था शहर अपनी जरूरत के अनुसार करें। उन्होंने पर्याप्त योजना, निगरानी तथा सिस्टम बनाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता को एक जन आंदोलन बनाएं तथा उन्हें आशा है कि इस वर्ष हम सभी बेहतर रैंकिंग लाएंगे।

 

यूएलबी के निदेशक डॉ.यशपाल ने एक प्रेजेंटेशन के माध्यम से वायु प्रदूषण नियंत्रण एवं कचरा प्रबंधन, सीएंडडी वेस्ट मैनेजमेंट, पशुओं के गोबर का प्रबंधन, प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट, ई-वेस्ट मैनेजमेंट, तरल कचरा प्रबंधन तथा आरओडब्ल्यू प्रबंधन एवं रख-रखाव के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने स्वच्छता में नागरिकों की अधिक से अधिक भागीदारी, लोगों को लीडरशिप सौंपने, 100 प्रतिशत डोर-टू-डोर कलेक्शन, सेग्रीगेशन, खत्तों से नियमित कचरा उठान, सभी दुकानों व स्ट्रीट वेंडर्स के पास दो डस्टबिन का उपयोग, एमआरएफ तथा वैज्ञानिक तरीके से कचरे के निपटान पर बल दिया। इसी प्रकार सीएंडडी वेस्ट मैनेजमेंट के बारे में बेहतर व्यवस्था की जानकारी दी, जिसमें मोबाइल प्लांट, सेमी मोबाइल प्लांट व स्थाई प्लांट स्थापित करने बारे जानकारी दी गई। इसके साथ ही सीएंडडी वेस्ट का डोर-टू-डोर उठान की व्यवस्था बनाने तथा इधर-उधर पड़े मलबे का उठान सुनिश्चित करने पर भी प्रकाश डाला। इसी प्रकार पशुओं के गोबर का प्रबंधन, प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट, ई-वेस्ट तथा तरल कचरा प्रबंधन की जानकारी भी दी गई। कार्यशाला में यह भी कहा गया कि जुलाई माह के अंत तक सभी सडक़ों को गड्ढा मुक्त बनाया जाए तथा हमेशा आरओडब्ल्यू का प्रबंधन व रख-रखाव करने की दिशा में कार्य करें।

 

कार्यशाला के बाद सभी अधिकारियों ने सेक्टर-43 में नगर निगम द्वारा स्थापित 50 केएलडी क्षमता के माइक्रो एसटीपी का भी दौरा किया तथा इसके संचालन, रख-रखाव तथा निर्माण के बारे में विस्तृत जानकारी ली। इसके बाद बादशाहपुर ड्रेन कॉरिडोर का भी दौरा टीम द्वारा किया गया। इस कॉरिडोर का निर्माण सीएसआर फंड से किया गया है तथा इसमें ज्यादातर सीएंडडी वेस्ट तथा अन्य रियूजेबल वस्तुओं का उपयोग हुआ है।

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker