दिल्ली एनसीआरदेशशहरहरियाणा

Delhi Gurugram को जोड़ने के लिए नए Road को मिली मंज़ूरी, हरियाणा में भी बनेंगे कई Expressway

हरियाणा की सडक परियोजनाओं की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि कुरुक्षेत्र बाईपास सहित पेहोवा-कुरुक्षेत्र-यमुनानगर कॉरिडोर और लाडवा बाईपास का विकास करने के लिए आज केन्द्रीय मंत्री ने अधिकारियों को डीपीआर तैयार करने के आदेश दिए हैं। इसी प्रकार, फरीदाबाद- जेवर ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे पर शहरी क्षेत्र में किमी 0 से 12 किमी. तक एलिवेटेड सेक्शन के निर्माण के लिए आधुनिक डिजाईन तैयार किया जाएगा

Gurugram News Network –  हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह ने कहा कि बुधवार हरियाणावासियों के लिए खुशी का दिन हैं क्योंकि आज केन्द्रीय सडक, परिवहन एव राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राज्य से निकलने वाले विभिन्न राजमार्गों पर कार्य शुरू करने की अपनी मंजूरी प्रदान की है। उन्होंने कहा कि आज लगभग दर्जनभर राजमार्गों के निर्माण के संबंध में डीपीआर तैयार करने की मंजूरी प्रदान की गई है।

मुख्यमंत्री बुधवार को नई दिल्ली में केन्द्रीय सडक, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के साथ हरियाणा से संबंधित विभिन्न सडक परियोजनाओं के संबंध में आयोजित बैठक के उपरांत पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। हरियाणा का कोई भी जिला ऐसा नहीं हैं जहां पर से चार मार्गीय एक्सप्रैस-वे या ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे गुजरता न हों अर्थात हरियाणा में बेहतरीन अवसरंचना विकसित करने के उदेश्य से सडकों का जाल लगातार बिछाया जा रहा है ताकि लोगों के जीवन को सुगम व सरल बनाया जा सकें।

हरियाणा की सडक परियोजनाओं की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि कुरुक्षेत्र बाईपास सहित पेहोवा-कुरुक्षेत्र-यमुनानगर कॉरिडोर और लाडवा बाईपास का विकास करने के लिए आज केन्द्रीय मंत्री ने अधिकारियों को डीपीआर तैयार करने के आदेश दिए हैं। इसी प्रकार, फरीदाबाद- जेवर ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे पर शहरी क्षेत्र में किमी 0 से 12 किमी. तक एलिवेटेड सेक्शन के निर्माण के लिए आधुनिक डिजाईन तैयार किया जाएगा ताकि आने वाले 25 से 50 सालों तक इस सडक का उपयोग किया जा सकें और किसी भी प्रकार का यातायात जाम न लगे। उन्होंने बताया कि फरीदाबाद-जेवर ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे पर मोहना गांव में प्रवेश/निकास रैंप का निर्माण किया जाएगा और और मोहना गांव के पास बैठे ग्रामीणों की मांग को पूरा किया गया है ताकि इस सडक मार्ग पर मोहना के लोगों को कैनक्टिविटी मिल सकें।

नायब सिंह ने बताया कि गुरूग्राम व दिल्ली के यातायात की भीड़भाड़ को कम करने के लिए दिल्ली के नेल्सन मंडेला मार्ग से एमजी रोड और गुरुग्राम के चौराहे और फरीदाबाद रोड तक कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए डीपीआर बनाने के निर्देश केन्द्रीय मंत्री ने अधिकारियों को दिए हैं ताकि दिल्ली एयरपोर्ट तथा गुरूग्राम के आंरभ में भीड को कम किया जा सकें। इसी प्रकार, उन्होंने बताया कि गुरूग्राम-फर्रुखनगर-झज्जर सड़क का चौड़ीकरण/उन्नयन करने पर आज उनकी केन्द्रीय मंत्री के साथ चर्चा हुई है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि गुरुग्राम जिले में खेड़की दोला टोल प्लाजा का स्थानांतरण पर भी मंथन हुआ और इस पर आधुनिक तकनीक इस्तेमाल करके अन्य व्यवस्था पर विचार किया जा रहा है। इसी तरह, केएमपी और बवाना-सोनीपत हाईवे के जंक्शन पर इंटरचेंज का निर्माण करके केएमपी और यूईआर-2 (दिल्ली) के बीच सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करने पर सहमति आज बनी है और केद्रीय मंत्री ने इस परियोजना पर रूचि दिखाते हुए इसे अमलीजामा पहनाने के लिए अधिकारियों को आदेश दिए हैं। ऐसे ही, बिलासपुर चौक, गुरुग्राम (एनएच-48) पर फ्लाईओवर के निर्माण कार्य को जल्द ही शुरू कराया जाएगा और यात्रियों की सुविधा के लिए मरम्मत करा दी गई है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा राज्य के लिए पूर्व-पश्चिम एक्सप्रेसवे (डबवाली से पानीपत) का निर्माण के लिए केन्द्रीय मंत्री ने डीपीआर तैयार करने के लिए निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का उद्घाटन जल्द ही कराया जाएगा तथा दिल्ली कटरा एक्सप्रेसवे जो वर्तमान में केएमपी से शुरू हो रहा है, उसे दिल्ली में यूईआर-2 तक बढ़ाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा राज्य के अंबाला जिले में किमी. 118.792 से 125.978 (साहा बाईपास) तक पुराने एनएच-73 (नए एनएच-344) को जोडने की मंजूरी आज केन्द्रीय मंत्री द्वारा दी गई है। उन्होंने बताया कि साहा चौक पर मिसिंग प्वाइंट को कवर करते हुए डीपीआर बनाने के निर्देश केन्द्रीय मंत्री द्वारा अधिकारियों को दिए गए हैं। उन्हांेने बताया कि लोगों को हिसार के यातायात जाम से निजात दिलाने के लिए रिंग रोड तैयार करने के लिए आज मंजूरी दी गई हैं और जल्द ही इस वैकल्पिक सडक की डीपीआर तैयार की जाएगी।

इस मौके पर हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री श्री रणबीर गंगवा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मोहनलाल बडोली, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर, मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार शहरी विकास श्री डी एस ढेसी, नगर एवं योजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अरुण कुमार गुप्ता, लोक निर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग अग्रवाल, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जेटली सहित राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अध्यक्ष संतोष कुमार यादव, केंद्र सरकार और हरियाणा सरकार के अधिकारी भी उपस्थित थे।

 

 

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker