देशशहरहरियाणा

इस महीने नगर निगम करेगा कई अधूरे काम पूरे, नवंबर रहेगा टेंडर का माह

Gurugram News Network – नवंबर माह नगर निगम का अधूरे काम पूरा करने का महीना रहेगा। नगर निगम अधिकारियों ने कई परियोजनाओं का एस्टीमेट तैयार कर लिया है। कुछ के लिए टेंडर प्रक्रिया जारी की जा रही है। शहर में चल रहे अन्य कार्यों को लेकर नगर निगम आयुक्त पीसी मीणा ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। समीक्षा बैठक करते हुए आयुक्त ने अधिकारियों को कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। बैठक में नगर निगम गुरुग्राम, नगर परिषद सोहना व पटौदी-मंडी तथा नगर पालिका फरुखनगर के अधिकारी मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री की घोषणाओं पर चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने बताया कि नगर निगम गुरुग्राम द्वारा निर्माणाधीन सोहना चौक मल्टीलेवल पार्किंग का सिविल वर्क जनवरी 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा, कमान सराय में उपलब्ध जगह के अनुसार एस्टीमेट तैयार कर दिया गया है तथा अगले सप्ताह टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे। 

बैठक में बताया गया कि गांव बसई तालाब पर छठ पूजा घाट का एस्टीमेट तैयार कर लिया गया है। इसी प्रकार, सेक्टर-14 सामुदायिक केन्द्र में शेष बचे कार्य का एस्टीमेट भी बना लिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि वजीराबाद खेल स्टेडियम का डिजाईन फाइनल हो चुका है तथा अगले 15 दिन में टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे। बैठक में बताया गया कि गांव भोंडसी में सीवरेज सिस्टम की डीपीआर भी फाइनल की जा चुकी है। निगमायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि वे कार्यों में तेजी लाएं तथा टैंडर आदि की प्रक्रिया पूरी करके जल्द कार्य अलॉट करें।

पीएम स्वनिधि योजना की समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने बताया कि नगर निगम की स्पांसरिंग दर बहुत ही बेहतर है तथा सेक्शन व डिस्बर्समेंट दर को बढ़ाने के लिए बैंकों से लगातार बैठक की जा रही है। निगमायुक्त ने कहा कि सेक्शन व डिस्बर्समेंट पर फोकस करें, ताकि अधिक से अधिक लाभार्थियों को योजना का लाभ मिल सके। योजना के तहत स्वरोजगार के लिए बैंकों के माध्यम से कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध करवाया जाता है। निगमायुक्त ने मुख्यमंत्री शहरी निकाय स्वामित्व योजना के तहत लंबित पड़े आवेदनों पर भी जल्द निर्णय लेने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। निगमायुक्त ने कहा कि जो कॉलोनियां हाल ही में सरकार द्वारा नियमित की गई हैं, उनमें स्ट्रीट लाइट, सड़क, सीवरेज, पेयजल आदि मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए जल्द डीपीआर तैयार करें तथा एक्शन प्लान के तहत कार्य जल्द करवाएं।

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker