Delhi Mumbai Expressway पर कितना लगेगा टोल टैक्स और कब पूरा होगा एक्सप्रेसवे, देखिए पूरी जानकारी

दिल्ली मुंबई के बीच बनने वाले देश के सबसे बड़े एक्सप्रेसवे को लगभग 98,233 करोड़ रुपए की लागत आएगी । Delhi Mumbai Expressway को ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के नाम से भी जाना जाएगा

Sunil Yadav

Follow on:

Created At: 10/12/2022 , , 7:00:23 AM

Whats New Dawg

Gurugram News Network – अगर आप देश की सबसे तेज़ चलने वाली ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस से दिल्ली मुंबई के बीच सफर करते हैं तो भी आपको 16 घंटे का समय लगेगा लेकिन अब दिल्ली मुंबई के बीच ऐसा एक्सप्रेसवे बन रहा जिसके जरिए ये दूरी कार के द्वारा मात्र 12 घंटो में तय की जा सकेगी । ये देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा । दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे तेजी से तैयार किया जा रहा है । देश की राजधानी दिल्ली और आर्थिक राजधानी मुंबई के बीच यात्रा के समय को 24 घंटे से घटाकर इसे 12 से 13 घंटे कर दिया जाएगा । इससे दोनों महानगरों के बीच सड़क मार्ग भी लगभग 130 किलोमीटर कम हो जाएगा ।

Delhi Mumbai Expressway को देश के सबसे बड़े कंटेनर पोर्ट जैएनपीटी से भी जोड़ा जाएगा । वैसे एक्सप्रेसवे के अधिकांश हिस्से को मार्च 2023 तक तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है । इसकी पुष्टि खुद केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने की है । हालांकि मुंबई में जवाहरलाल नेहरु पोर्ट ट्रस्ट तक इसके निर्माण में कुछ और समय लगेगा । वैसे मुंबई के नरीमन प्वाइंट तक भी इस महामार्ग को जोड़ने की योजना है ।

कितनी लागत से बनेगा सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे ?

दिल्ली मुंबई के बीच बनने वाले देश के सबसे बड़े एक्सप्रेसवे को लगभग 98,233 करोड़ रुपए की लागत आएगी । Delhi Mumbai Expressway को ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के नाम से भी जाना जाएगा । ये पूरा एक्सप्रेसवे 8 लेन का होगा । दिल्ली मुंबई 8 लेन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का काम 9 मार्च 2019 से शुरु हुआ । इसे मार्च 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन NHAI के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब इसे पूरा करने के लिए मार्च 2024 का लक्ष्य रखा गया है । भूमि अधिग्रहण और कोविड की वजह से लगे लॉकडाउन की वजह से इसमें देरी हुई है ।

दिल्ली वडोदरा तक दिसंबर में हो जाएगा तैयार

NHAI के अनुसार Delhi Mumbai Expressway का एक बड़ा हिस्सा जो कि दिल्ली से गुजरात के दाहोद जिले में पड़ने वाले खंड को छोड़कर वडोदरा तक इसी साल दिसंबर तक बनकर तैयार हो जाएगा और अगले साल जनवरी में इसे आम जनता के लिए खोल भी दिया जाएगा । दिल्ली से वडोदरा के बीच की दूरी करीब 903 किलोमीटर तक है जिस पर एक्सप्रेसवे बनकर तैयार है ।

Delhi Mumbai Expressway पर कितनी होगी गाड़ियों की रफ्तार ?

Delhi Mumbai GreenField Expressway पर गाड़ियां फर्राटा भरते हुए चलेंगी जिससे कि दिल्ली मुंबई के बीच की दूरी को मात्र 12 से 13 घंटे में पूरा कर लिया जाएगा इसीलिए इस एक्सप्रेसवे पर गाड़ियों की स्पीड लिमिट 120 किलोमीटर प्रति घंटा का तय गई है । ऐसा भारत में पहली बार हो रहा है कि इस एक्सप्रेसवे को 8 लेन का बनाया जा रहा है लेकिन अगर जरुरत पड़ी तो भविष्य में इसमें 4 लेन और जोड़ी जा सकती है ।

जर्मन तकनीक से बनाया जा रहा है Expressway

Delhi Mumbai Expressway को जर्मन तकनीक से बनाया जा रहा है जो कि आने वाले 50 साल तक जस का तस रहेगा । इस एक्सप्रेसवे पर सुरक्षा की दृष्टि से हर 500 मीटर पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे जिसके जरिए पूरे एक्सप्रेसवे पर तीसरी आंख के जरिए नजर रखी जा सकेगी । इसके अलावा इस पूरे एक्सप्रेसवे को एलिवेटेड बनाया जा रहा है इस एक्सप्रेसवे पर कहीं पर भी स्पीड ब्रेकर नहीं होगा साथ ही सड़क पर कोई जानवर ना आए इसके लिए खास इंतजाम किए गए हैं ।

Delhi Mumbai Expressway पर कितना होगा टोल टैक्स ?

इस एक्सप्रेसवे पर टोल वसूलने के लिए भी खास तरीका अपनाया गया है इसीलिए जब आप इस टोल पर गाड़ी चलाएंगे तो आपको केवल उतना ही टोल का भुगतान करना होगा जितने किलोमीटर आपकी गाड़ी चलेगी । फिलहाल दिल्ली वडोदरा एक्सप्रेसवे पर न्यूनतम टोल रेट 0.65 पैसे प्रति किलोमीटर देना होगा, जो कि देश में अन्य सड़कों की तुलना में काफी कम है । मिनी बसों का 1.05 रुपए, बसों और ट्रकों से 2.20 रुपए, जेसीबी जैसी भारी मशीनरी पर 3.45 रुपए और अन्य भारी वाहनों पर 4.20 रुपए प्रति किलोमीटर टोल टैक्स वसूला जाएगा ।

कौन कौन से शहरों से होगी कनेक्टिविटी ?

Delhi Mumbai Expressway 6 राज्यों को आपस में जोडेगा जिनमें दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र शामिल हैं । इनमें दिल्ली, गुरुग्राम, जयपुर, किशनगढ, अजमेर, कोटा, चित्तौड़गढ, उदयपुर, भोपाल, उज्जैन, इंदौर, अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत से विरार और मुंबई तक आर्थिक शहरों की कनेक्टिविटी बढेगी ।

gurugram new network author
Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 11 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

About US

'Gurugram News' channel is the only web news channel in the city of Gurugram, which has made a different identity in the hearts of people in a very short time. It is our endeavor to show you every important news of Gurugram which is important for you. 'Gurugram News' channel is such a platform through which the voice of the people of Gurugram is brought prominently to the rulers. All types of news related to Gurugram are broadcast to the viewers by 'Gurugram News' like politics, sports, crime,

Latest Post

Follow Us

Available on Store

© Copyright 2022, All Rights Reserved |

❤️Gurugram News Network | Developed by

Callsmaster Services LLP |