Gurugram News Network

अपराधदिल्ली एनसीआरदेशशहरहरियाणा

100 लोगों को फोन कर रोजाना ठगी का शिकार होने से बचा रही साइबर पुलिस

स्टॉक मार्केट और निवेश के नाम पर मिलेनियम सिटी में बढ़ रहा है ठगी करने का चलन,तीन महीने में 11 हजार से ज्यादा मिली शिकायतें

Gurugram News Network- स्टॉक मार्केट और निवेश करने का झांसा देकर ठगी करने का ट्रैंड मिलेनियम सिटी में बढ़ गया है।शहरवासियों को ठगी से बचाने के लिए गुरुग्राम साइबर पुलिस ने नई मुहिम की शुरूआत की है। साइबर पुलिस मिलेनियम सिटी के लोगों को फोन कर जागरूक कर रही हैं।जालसाज कैसे उनको फंसा सकते हैं,उसके बारे में बताया जाता है। उनके दोस्त,रिश्तेदारों और परिवार से सदस्यों को भी जागरूक करने के लिए पुलिसकर्मी बोलते है।

 

 

साइबर पुलिस इस मुहिम के तहत 100 लोगों को रोजाना फोन कर जागरूक कर रहे है।चारों साइबर पुलिस स्टेशन से रोजाना लोगों को फोन कर जानकारी दी जाती है,ताकि उनको ठगी से बचाया जा सके। इस मुहिम की शुरूआत के बाद से निवेश और स्टॉक मार्केट के नाम पर होने वाली ठगी के मामले में गिरावट भी आनी शुरू हो गई हैं।

 

 

साइबर पुलिस के अनुसार साल के शुरूआत से ही जालसाजों ने लोगों को निवेश और स्टॉक मार्केट के नाम पर लुभावने ऑफर देकर झांसा देते।उसके बाद लोगों से लाखों और करोड़ों रुपये की ठगी कर डालते।साइबर पुलिस के पास गुरुग्राम जिले से रोजाना पांच से छह शिकायतें रोजाना आना शुरू हो गई थी। जालसाजों ने लोगो से ठगी करने के लिए नया ट्रैंड शुरू किया था।

 

 

ठगी को रोकने के लिए डीसीपी साइबर सिद्धांत जैन ने जिले के चार साइबर थाने से पुलिसकर्मी रोजाना 100 लोगों को फोन करेंगे और इस नए ट्रैंड के बारे में जानकारी देंगे,ताकि ठगी को रोका जा सके।चारों पुलिस स्टेशन से फोन करने के बाद उनके पास फोन की रिकॉर्डिंग भेज कर रिपोर्ट की जाती है।

 

 

टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप से जुटाते है नंबर
जालसाजों ने निवेश और स्टॉक मार्केट के नाम से हजारों ग्रुप व्हाट्सएप और टेलीग्राम पर बनाए हुए हैं।वहां से नंबर जुटाकर रोजाना साइबर पुलिस 100 लोगों को फोन करती है।उनको फोन कर जागरूक किया जाता है कि वह इस ग्रुप में जुड़े हुए हैं। वह किसी जालसाज ने बनाया हुआ है और वह आपसे ठगी करेगा।इसीलिए ग्रुप में आपको विभिन्न तरीको के लुभावने ऑफर दिए जाते हैं।उनको उस ग्रुप से दोस्त और जानकारों को भी बाहर निकलने के प्रति जागरूक करते है।अगर उनके साथ ठगी हुई है तो वह साइबर हेल्पलाइन और अपने निकटतम थाने में जाकर शिकायत करें।

 

साइबर पुलिस के पास 11 हजार शिकायतें मिली
जनवरी से मार्च 2024 तक 11 हजार के लगभग शिकायतें आई है।इन शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए गुरुग्राम पुलिस ने 300 के लगभग मामले दर्ज करते हुए 280 जालसाजों को गिरफ्तार किया गया है।तीन महीनों में जालसाजों ने लगभग 80 करोड़ की ठगी कर डाली।पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 20 करोड़ से ज्यादा रुपयों की रिकवरी की गई है।अब साइबर पुलिस 25 फीसदी तक ठगी के रुपयों को रिकवर कर लेती है।

 

जागरूक करना जरूरी
डीसीपी साइबर सिद्धांत जैन ने बताया कि शहरवासियों को ठगी से बचाने के लिए रोजाना 100 लोगों को फोन कर जागरूक किया जा रहा है।स्टॉक मार्केट और निवेश वाले ग्रुप छोड़ने के लिए बोला जाता है,ताकि उनको साथ ठगी न हो।इस मुहिम से ठगी की शिकायतों में कमी आना शुरू हो गया है।

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker