शहर

“आपका स्मुरता हमारी कोशिश” प्रोजेक्ट लॉन्च

गुरुग्राम न्यूज नेटवर्क  – पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायधीश एवं , हरियाणा राज्य विधिक  सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष राजन  गुप्ता ने गुरुग्राम  न्यायालय का दौरा किया और  इस दौरान उन्होंने गुरुग्राम  में स्लम क्षेत्रों में रहने वाले लोगों  के लिए  “आपका स्मुरता हमारी कोशिश” – वेलफेयर एंड बेटर ऑफ स्लम डवेलर्स नामक  प्रोजेक्ट लॉन्च किया।               दौरे में न्यायधीश राजन गुप्ता के साथ  जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं  हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव  प्रमोद गोयल, जिला और सत्र न्यायाधीश, गुरुग्राम एम.एम. ढोंचक और मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट-सह-सचिव, जिला विधिक  सेवा प्राधिकरण, गुरुग्राम प्रदीप चौधरी भी थे  ।

ध्यान रहे कि  2011 की जनगणना के अनुसार, गुरुग्राम जिला  लगभग 1,44,805 आबादी के साथ हरियाणा में झुग्गी आबादी में दुसरे स्थान पर है। उक्त  परियोजना झुग्गीवासियों से जुड़ी विभिन्न चिंताओं जैसे स्वास्थ्य, शिक्षा, भोजन इत्यादि जैसी बुनियादी चिंताओं को उजागर करेगी और उन्हें समाज की मुख्यधारा में शामिल करने के लिए हर संभव सहायता सुनिश्चित करेगी। इस परियोजना के तहत स्लम क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को उनके कानूनी और संवैधानिक अधिकारों के बारे में जागरूक किया जाएगा। उन्हें  केंद्र और  राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के साथ जोड़ा जायेगा ।


अपने दौरे के दौरान राजन गुप्ता ने जिला कार्यक्रम अधिकारी और जिला समाज कल्याण अधिकारी, गुरुग्राम के सहयोग से जिला विधिक सेवा प्राधिकरण  कार्यालय में स्थापित फ्रंट ऑफिस और हेल्प डेस्क का भी अवलोकन  किया, जिसमें विधवाओं, अनाथ व् बेसहारा  बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए लागु की जा रही  कल्याणकारी योजनाओं के बारे में उपस्थित लोगों  को अवगत कराया।  डीएलएसए गुरुग्राम द्वारा फ्रंट ऑफिस के माध्यम से की जा रही विभिन्न कानूनी सहायता गतिविधियों का भी उन्होंने जायजा लिया  । इस दौरान उन्हें विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए अपनाई जा रही रणनीतियों से अवगत कराया गया । डीएलएसए गुरुग्राम द्वारा किए जा रहे विभिन्न अन्य परियोजनाओं और  कार्यक्रमों के बारे में भी उन्हें  जानकारी दी गई और इस तरह की परियोजनाओं को जमीनी स्तर पर लागू करने में आ रही कठिनाइयों के बारे में बताया गया  ।

इसके बाद राजन गुप्ता  गुरुग्राम में बाल देखभाल संस्थान अर्थात् आरुषि होम फॉर गर्ल्स को भी देखने गए । इस दौरान  शेल्टर होम की  प्रभारी सुश्री मीनाक्षी भी  43 लड़कियों के साथ सीसीआई मौजूद थी। न्यायाधीश ने  वहां मौजूद बच्चों और कर्मचारियों के साथ संक्षिप्त बातचीत की । बच्चों से उनकी कुशलक्षेम पूछी । इसके अलावा, उन्होंने स्वच्छता और इस से संबंधित विषयो  को ध्यान में रखते हुए वहाँ रसोई , बाथरूम, शौचालय आदि का निरीक्षण भी किया। उन्होंने स्टाफ और बच्चों को अपने आस-पास के क्षेत्र को साफ और स्वच्छ रखने के लिए संवेदनशील बनाने पर बल दिया  ताकि किसी भी बीमारी के संचरण से बचा जा सके। उन्हें बताया गया कि विभिन्न आयु समूहों के तहत बाल देखभाल संस्थान में ड्राइंग प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। विजेताओं को अधिकारियों द्वारा पुरस्कार दिया गया। बच्चों को भोजन के पैकेट और फल भी वितरित किए गए।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker