दिल्ली एनसीआरदेशशहरहरियाणा

तैयारी: मेट्रो से शहर के हर इलाके की होगी कनेक्टिविटी

तेजी से विकास हो रहा है और न्यू गुरुग्राम का दायरा भोंडसी तक पहुंच गया है। इसके अलावा गुरुग्राम-सोहना हाईवे पर कई राइज सोसाइटियां बसी हुईं हैं। मानेसर अर्बन क्षेत्र में भी सेक्टरों में तेजी से विकास हो रहा है।

Gurugram News Network – दिल्ली से सटे गुरुग्राम में मेट्रो का पूरा नेटवर्क तैयार होगा। उसके बाद शहर की परिवहन सुविधा मजबूत होने के साथ-साथ आबोहवा में सुधार होगा। इसके अलावा जाम से भी लोगों को राहत मिलेगी। शहर के हर क्षेत्र को मेट्रो से जोड़ने की तैयारी है। हले चरण में ओल्ड गुरुग्राम मेट्रो परियोजना पर काम चल रहा है। इसके बाद सेक्टर-56 से पंचगांव मेट्रो रूट (रैपिड मेट्रो) पर काम होगा। योजना के अनुसार दिल्ली मेट्रो की तरह गुरुग्राम मेट्रो में भी लाइनों के नाम यलो लाइन, ग्रीन लाइन, वायलेट लाइन रखे जा सकते हैं।

तेजी से विकास हो रहा है और न्यू गुरुग्राम का दायरा भोंडसी तक पहुंच गया है। इसके अलावा गुरुग्राम-सोहना हाईवे पर कई राइज सोसाइटियां बसी हुईं हैं। मानेसर अर्बन क्षेत्र में भी सेक्टरों में तेजी से विकास हो रहा है। शहर में मेट्रो परियोजना को साल 2031 को ध्यान में रखकर तैयार किया जा रहा है। साल 2031 तक शहर की जनसंख्या 42 लाख तक पहुंच जाएगी। पूरे शहर को मेट्रो रेल से जोड़ने की योजना तैयार की गई है।

रुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण ने मोबिलिटी प्लान दो साल पहले बनाया था। इसमें पूरे शहर में मेट्रो संचालित करने की योजना तैयार की गई थी। इसी योजना के अनुसार अब गुरुग्राम मेट्रो अब काम कर रही है। पहले गुरुग्राम मेट्रो रेल लिमिटेड (जीएमआरएल) ने मिलेनियम सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से साइबर सिटी तक 28.05 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन पर काम शुरू किया है। परियोजना को केंद्र सरकार से मंजूरी मिली चुकी है और अलग-अलग चरणों में काम चल रहा है।

सेक्टर 56 से पंचगांव मेट्रो परियोजना पर काम कराया जा रहा है। इसकी डीपीआर बनाने का काम चल रहा है। माना जा रहा है कि ओल्ड गुरुग्राम मेट्रो परियोजना के बाद दूसरे चरण में सेक्टर 56 से पंचगांव तक मेट्रो पर काम शुरू होगा। इसके बाद दोनों अन्य फेज में मेट्रो परियोजना को सिरे चढ़ाया जाएगा। इसमें भोंडसी से राजीव चौक से रेलवे स्टेशन तक मेट्रो प्रस्तावित है।

 

 

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker