Gurugram News Network

अपराधदिल्ली एनसीआरदेशशहरहरियाणा

सख्ती:406 स्कूल बसों में खामियां मिलने पर ट्रैफिक पुलिस ने काटे चालान,1260 स्कूल बसों की हुई जांच

एक भी खराब स्कूल बस को चलाने की अनुमति नहीं होगी:डीसी निशांत कुमार यादव

Gurugram News Network-डीसी निशांत कुमार यादव और पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा की निगरानी में स्कूल बसों की चेकिंग का कार्य रविवार को भी दिनभर जारी रहा। बच्चों को सुरक्षित स्कूल वाहन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिला में पांच स्थानों पर स्कूली बसों का सघन जांच अभियान चला।रविवार को 143 स्कूलों की 1260 बसों का निरीक्षण किया गया। इनमें से 406 बसों का चालान किया गया और तीन को जब्त किया गया है

रविवार को जिला में बसों की जांच की गई। जिसमें सुरक्षित स्कूल वाहन पालिसी की चेक लिस्ट के 24 बिंदुओं को पूरा न करने वाली बसों का आरटीए व पुलिस विभाग द्वारा चालान किया गया। जिला के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के 527 स्कूलों की 26 सौ बसों की चेकिंग पुलिस प्रशासन द्वारा की जा रही है।

 

लघु सचिवालय के सामने की पार्किंग, लेजर वैली ग्राउंड, ताऊ देवीलाल स्टेडियम की पार्किंग, पटौदी में एचएसवीपी सेक्टर एक तथा सोहना के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में आरटीए, यातायात पुलिस, हरियाणा रोडवेज और शिक्षा विभाग के अधिकारियों की टीम ने स्कूल बसों की जांच की।

 

लघु सचिवालय की पार्किंग में 55 स्कूलों की 635 बसों की जांच की गई, जिनमें 131 बसों में खामियां मिलने पर आरटीए व पुलिस विभाग द्वारा उनका चालान किया गया तथा दो बसों को इंपाउंड किया गया है। इसी प्रकार लेजर वैली ग्राउंड में 30 स्कूलों की 270 बसों की जांच कर 49 बसों का चालान किया गया। इनमें से एक को जब्त कर लिया गया है।

 

गुरुग्राम के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में 8 स्कूलों की 57 बसों की जांच की गई जिसमें 36 बसों का चालान किया गया। इसी प्रकार सोहना में 18 स्कूलों की 114 बसों की जांच कर 92 बसों का चालान किया गया है,पटौदी में 32 स्कूलों की 184 बसों की जांच कर 98 बसों का चालान किया गया है।

 

डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि यह अभियान निरंतर जारी रहेगा। स्कूली विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए एक भी खराब वाहन को चलने नहीं दिया जाएगा। हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव ने इस बारे में अपने स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी किए हुए हैं और स्कूल बसों की जांच का कार्य प्रदेश के सभी जिलों में किया जा रहा है।

स्कूली बसों में सीसीटीवी कैमरा, स्पीड गवर्नर, फर्स्ट एड बॉक्स, जीपीएस सिस्टम, प्रशिक्षित चालक, परिचालक आदि सभी मानकों पर खरा उतरने वाली स्कूल बसों को जिला की सड़कों पर चलने की इजाजत दी जाएगी।

  

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker