Gurugram News Network

शहर

नई लिंक रोड से मिलेगी दिल्ली-गुरुग्राम के जाम से राहत 

Gurugram News Network- सरहोल बॉर्डर व एम जी रोड पर दिल्ली के जाम से बेहाल होने वाले वाहन चालकों को जल्द ही राहत मिलने वाली है। जाम को खत्म करने के लिए गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (GMDA) ने नया लिंक रोड बनाने की योजना तैयार की है। यह लिंक रोड दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेसवे से धनचरी कैंप होते हुए MG रोड की तरफ जाएगा। इस रोड को बाद में दिल्ली के नेल्सन मंडेला रोड से जोड़ा जाएगा। इस रोड को बनाए जाने की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं।

 

दरअसल, जाम से निजात पाने के लिए MG रोड को दिल्ली के नेल्सन मंडेला रोड से जोड़ने की योजना बनाई गई थी। इस रोड को बायो डायवर्सिटी पार्क से निकाला जाना था। पहले अधिकारियों ने बायो डायवर्सिटी पार्क से सीधे तौर पर रोड बनाने की योजना बनाई थी, लेकिन यह योजना सिरे नहीं चढ़ पाई। पार्क के नष्ट होने की संभावना को देखते हुए इस योजना में बदलाव किया गया था। इसके बाद यहां से अंडरग्राउंड रोड बनाने अथवा एलिवेटेड रोड बनाने की योजना बनाई गई थी।

 

इस योजना पर स्थानीय लोगों ने आपत्ति जताते हुए NGT में गुहार लगाई थी। बायो डायवर्सिटी पार्क से एलिवेटेड रोड निर्माण कार्य के कारण पार्क समेतपर्यावरण को नुकसान होने की संभावना थी, जिसे देखते हुए NGT ने इस योजना पर तुरंत प्रभाव से रोक लगा दी गई। इसके बाद एक बार फिर अधिकारियों ने नई लिंक रोड बनाने की योजना बनाई है।

 

अधिकारियों ने बताया कि नई लिंक रोड को दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेसवे से शुरू करते हुए धनचरी के बीच से MG रोड होते हुए नेल्सन मंडेला रोड तक ले जाया जाएगा। इसके लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अधिकारियों के साथ बैठक कर संभावनाएं तलाशी जा रही हैं। इस योजना को GMDA की बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के समक्ष रखा गया था। मुख्यमंत्री ने इस रूट पर सर्वे कराकर जल्द ही योजना को सिरे चढ़ाने को कहा है।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker