Gurugram News Network

गांवशहरहरियाणा

19 नवंबर के बाद घरों से नहीं उठेगा मिक्स कचरा

Gurugram News Network – गुरुग्राम में 19 नवंबर के बाद से घरों से मिक्स कचरा नहीं उठाया जाएगा । इसको लेकर गुरुग्राम नगर निगम ने सख्त आदेश दे दिए हैं कि 19 तारीख के बाद अगर की मिक्स कचरा देता है तो ना तो कचरा लिया जाएगा और साथ ही अगर कोई मिक्स कचरा जबरदस्ती कचरा उठाने वाली गाड़ी में डालता है तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी । ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 के तहत सभी को उनके यहां से निकलने वाले कचरे को अलग-अलग करना अनिवार्य है । नगर निगम गुरूग्राम द्वारा निगम क्षेत्र में घर-घर से कचरा संग्रहण किया जाता है, लेकिन अभी भी बहुत से नागरिक अपने घरेलू कचरे को अलग-अलग नहीं कर रहे हैं। अब नगर निगम गुरूग्राम द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि 19 नवम्बर के बाद किसी भी सूरत में मिक्स कचरा स्वीकार नहीं किया जाएगा ।

वीरवार को गुरुग्राम नगर निगम के संयुक्त आयुक्त डॉ. नरेश कुमार ने नगर निगम के अधिकारियों की मीटिंग लेते हुए साफ किया कि गुरुग्राम को साफ और स्वच्छ बनाने के लिए हमें इसको लागू करना होगा और लोगों को जागरुक करना होगा कि वो गीला और सूखा कचरा अलग अलग करके दें । ताकि गीले कचरे से कंपोस्ट बनाया जा सके और सूखे कूड़े को रिसाइकिल करने में आसानी हो । अगर कोई मिक्स कचरा देता है तो उसका निस्तारण करना कठिन होता है ।

उन्होंने कहा कि नागरिकों को सूचना देने एवं बार-बार जागरूक करने के बावजूद अभी भी काफी नागरिक अपने घरेलू कचरे को अलग-अलग नहीं कर रहे हैं तथा कचरा उठान करने वाली एजेंसी को मिक्स कचरा ही सौंप रहे हैं। नियम के मुताबिक सभी नागरिकों को गीले, सूखे, घरेलू हानिकारक व सैनेटरी कचरे को अलग-अलग श्रेणियों में रखना अनिवार्य है तथा कचरा उठान गाड़ी में भी अलग-अलग कचरा ही डाला जाना चाहिए। ऐसा ना करने पर संबंधित के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करने का भी प्रावधान है ।

शुक्रवार सुबह 7 बजे नगर निगम के संयुक्त आयुक्त ने घर घर जाकर कचरा उठाने वाले इकोग्रीन कंपनी के ड्राइवर्स को भी जागरुक किया है कि वो आने वाली 19 तारीख के बाद किसी के भी घर से मिक्स कचरा नहीं उठाएंगे औऱ लोगों को जागरुक करेंगे कि वो गीला और सूखा कचरा अलग अलग करके ही गाड़ी में डालें ।

Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 14 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker