Gurugram News Network

शहरहरियाणा

विदेशों की तर्ज पर बनेगी गुरुग्राम की हेमिल्टन कोर्ट और व्यापार केंद्र रोड

Gurugram News Network – गुरुग्राम शहर का विकास अब गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण द्वारा विदेशों की तर्ज पर किया जा रहा है। इसके तहत गुरुग्राम की प्रमुख सड़क हेमिल्टन कोर्ट रोड ( सेक्टर- 27/28 डिवाइडिंग रोड) व व्यापार केंद्र रोड(सेक्टर- 28/42 डिवाइडिंग रोड) का जल्द ही कायाकल्प कर दिया जाएगा। इस रोड को चौड़ा करने के साथ ही इसे दोनों ओर के ट्रैफिक के लिए शुरू कर दिया जाएगा। रोड की सुंदरता को ध्यान में रखते हुए इस पर न केवल हजारों पौधे लगाए जाएंगे बल्कि साइकिल ट्रैक, ड्रेन सिस्टम भी बनाया जाएगा।

जीएमडीए की कोर कमेटी की बैठक में दोनों ही सड़कों के पुनर्विकास पर विस्तार से चर्चा की गई। अधिकारियों ने बताया कि यह दोनों ही सड़कें 2.1 किलोमीटर लंबी हैं और वर्तमान में इन दोनों ही सड़कों पर एकतरफा ट्रैफिक चलाया जा रहा है। सबसे व्यस्त रास्ता होने के कारण वाहनों की संख्या भी काफी अधिक देखी जा सकती है। अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में यह दोनों सड़कें चार लेन की हैं। नए प्रस्तावित डिजाइनों के तहत, हैमिल्टन कोर्ट रोड और व्यापारकेंद्र रोड को दो-तरफा यातायात के साथ 6 लेन तक चौड़ा किया जाएगा।

इसमें सेंट्रल वर्ज, 1.8 मीटरचौड़ा निर्बाध फुटपाथ, 2.5 मीटर चौड़ा निर्बाध साइकिल ट्रैकऔर दोनों तरफ 5.5 मीटर चौड़ी सर्विस रोड होगी। इसमें यू-टर्न और टेबल टॉप क्रॉसिंग का प्रावधान भी शामिल किया जाएगा। मौजूदा इलेक्ट्रिकल स्ट्रीट लाइट को सोलर स्ट्रीट लाइट में बदला जाएगा। इन सड़कों के पुनर्विकास की परियोजना में स्टॉर्म वाटर ड्रेन का निर्माण भी किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, हैमिल्टनरोड पर 1250 नए पेड़ लगाए जाएंगे और 533 फोर व्हीलर वाहनों के लिए पार्किंग स्पेस भी तैयार किए जाएंगे। 650 फोर व्हीलर वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था के साथ व्यापार केंद्र रोड पर लगभग 1452 नए पेड़ लगाए जाएंगे। सड़क का सौंदर्यीकरण और गार्डन फर्नीचर लगाने का काम भी किया जाएगा।

जीएमडीए के सीईओ सुधीर राजपाल ने कहा कि इन महत्वपूर्ण सड़कों पर विकास कार्य जीएमडीए की योजना है, ताकि ट्रैफिक जाम से होने वाली समस्याओं को दूर किया जा सके। यातायात को सुचारू बनाया जा सके और नागरिकों के आवागमन के अनुभव को बेहतर बनाया जा सके। इन दोनों सड़कों के समग्र विकास के लिए मुख्य कैरिजवे, सर्विसरोड,साइकिल ट्रैक,फुटपाथ, पार्किंग स्थल, ग्रीनबेल्ट आदि जैसे सभी प्रमुख हिस्सों को ओर बेहतर बनाया जा रहा है। इन दोनों ही परियोजनाओं पर लोगों के सुझाव आमंत्रित किए गए हैं।

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker