Gurugram News Network

अपराधशहरहरियाणा

सरकारी जमीन पर अवैध रूप से डलवा रहे थे मलबा, पांच ट्रैक्टर पकड़े

Gurugram News Network – सार्वजनिक स्थानों, सडक़ों के किनारों, ग्रीन बैल्ट क्षेत्रों तथा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की खाली जमीनों पर सीएंडडी वेस्ट अर्थात मलबा डालने वाले एक गिरोह का सीएम फ्लाइंग, नगर निगम व एचएसवीपी की टीम ने भंडाफोड़ किया है। टीम ने पांच वाहनों को जब्त कर उनके खिलाफ न केवल सेक्टर-29 थाने में शिकायत देकर केस दर्ज कराया है बल्कि उन पर 65 हजार रुपए का जुर्माना भी लगााय है।

सीएम फ्लाइंग को सूचना मिली थी कि सेक्टर-29 क्षेत्र में एक पांच सितारा होटल के नजदीक एचएसवीपी की भूमि पर अवैध रूप मलबा डाला जा रहा है। टीम ने मौके पर पहुंचकर 5 ट्रैक्टर-ट्रॉली को अवैध रूप से मलबा डालते हुए पकड़ा तथा सेक्टर-29 थाने में इंपाऊंड करवाने की कार्रवाई की। पूछताछ में एक आरोपी ने अपना नाम भरतपुर राजस्थान के रहने वाला लियाकत अली बताया। पूछताछ में सामने आया कि यह ट्रैक्टर उसके व उसके भाई शौकीन के हैं। यह सभी घरों का मलबा लाकर बाहर डालते हैं। यह प्रत्येक ट्रॉली के 600 से 700 रुपए वसूलते हैं। इसके अलावा नवीन व दीपांशू उन पर यह मलबा सरकारी जमीन पर डलवाते हैं और उनसे 10 हजार रुपए प्रति महीना लेते हैं। टीम द्वारा संबंधित वाहन मालिकों/चालकों के खिलाफ संबंधित नियमों में निहित धाराओं के तहत एफआईआर भी दर्ज करवाई है तथा उन पर 65 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है। पुलिस ने एचएसवीपी के अधिकारियों की शिकायत पर एफआईआर दर्ज करके नियमानुसार कार्रवाई शुरू कर दी है।

बता दें कि सार्वजनिक स्थानों पर मलबा डालना विभिन्न अधिनियमों के तहत दंडनीय अपराध है। ऐसा करने वाले वाहनों को जब्त करके उनके खिलाफ हरियाणा नगर निगम अधिनियम-1994, पर्यावरण संरक्षण अधिनियम-1986 तथा वायु (प्रदूषण रोकथाम और नियंत्रण) अधिनियम-1981 के तहत कार्रवाई किए जाने का प्रावधान है। इसके तहत कारावास और भारी जुर्माना लगाया जाएगा। गुरुग्राम के नागरिकों से अनुरोध है कि वे भवन निर्माण और तोडफ़ोड़ गतिविधियों से उत्पन्न होने वाले मलबे का उठान केवल अधिकृत एजेंसी के माध्यम से ही करवाएं। नगर निगम गुरुग्राम द्वारा ऐसे भवन मालिकों के खिलाफ भी कार्रवाई की जा सकती है, जो अवैध रूप से मलबा डंपिंग करने वालों के माध्यम से अपने मलबे का उठान करवाते हैं।

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker