Gurugram News Network

शहरहरियाणा

सेना के जवान ऑनलाईन कर सकते हैं लोकसभा चुनाव में मतदान

फार्म 12ए भरकर कर्मचारी पोस्टल बैलेट पेपर पर दे सकते हैं मतदान.बैलेट पेपर को लेकर कार्यशाला हुई आयोजित

Gurugram News Network-जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने बताया कि जिले से बाहर के कर्मचारी गुरूग्राम में ड्यूटी कर रहे हैं, वे फार्म 12 ए भरकर अपना पोस्टल बैलेट पेपर यहां मंगवा सकते हैं।इन कर्मचारियों के लिए भी मतदान केंद्र बनाकर वोट डलवाएं जाएंगे।लघु सचिवालय सभागार में पोस्टल बैलेट पेपर को लेकर आयोजित की गई वर्कशॉप में निशांत कुमार यादव ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने वर्ष 2020 से अब नई नीति बनाकर पोस्टल बैलेट पेपर से भी वोट डालने की सहूलियत कर्मचारियों को दी है।

 

कर्मचारी दूसरी विधानसभा क्षेत्र के गुरूग्राम जिला में सेवारत हैं और अपनी ड्यूटी कर रहे हैं, वे फार्म 12 ए भरकर अपने कार्यक्षेत्र में ही मतदान कर सकते हैं। पोस्टल बैलेट पेपर का निर्वाचन आयोग ने पूरा मैकेनिज्म तैयार कर दिया है। उसकी अनुपालना करते हुए ये वोट डलवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि हरियाणा के सभी जिलों में कर्मचारियों के फार्म ए किसी जिम्मेदार अधिकारी की ड्यूटी लगाकर नौ मई के बाद भिजवाए जाएंगे, जिससे कि समय पर उनके पोस्टल बैलेट पेपर आ सकें। इसके बाद 22, 23 और 24 मई को स्पेशल बूथ बनाकर इन कर्मचारियों के वोट डलवाए जाएंगे।

 

सेना और अर्द्ध सैनिक बलों में सेवारत जवान ईटीपीबीएस पोस्टल पेपर के जरिए ऑनलाइन वोटिंग कर सकते हैं। निर्वाचन आयोग ने सर्विसवोटर.एनआईसी.इन तथा ईटीपीबीएस.इन दो पोर्टल भी सर्विस वोटरर्स के लिए बनाए हैं। जिला में 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग, हॉस्पिटल में एडमिट कोविड मरीज और दिव्यांगजन फार्म 12 डी भरकर घर बैठे मतदान कर सकते हैं। जिला के चारों विधानसभा क्षेत्रों में करीब 29 हजार बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता हैं। चुनाव का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद इन सभी को फार्म 12 डी भिजवाया जाएगा, जिसमें वे घर से मतदान करने या बूथ पर जाकर वोट डालने के बारे में अपनी सहमति प्रकट करेंगे। इसके बाद उनको मतदान की सुविधा प्रदान की जाएगी।

 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि एडिशनल लेबर कमिश्नर कुशल कटारिया को पोस्टल बैलेट पेपर के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है, जिनकी निगरानी में ऑनलाईन सर्विस वोट देने तथा पोस्टल बैलेट पेपर से मतदान करने की प्रक्रिया संपन्न करवाई जाएगी।ओएसडी प्रीति रावत ने पीपीटी के जरिए एलईडी स्क्रीन पर ईटीपीबीएस और पोस्टल बैलेट पेपर के नियमों के बारे में विस्तार से बताया।

Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 14 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker