शहर

हुडा सिटी सेंटर पर 15 दिन में शुरू होगा फ्लाईओवर व अंडरपास

Gurugram News Network- हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन के पास बनाए जा रहे फ्लाईओवर व अंडरपास का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (GMDA) द्वारा बनाए गए फ्लाईओवर को फिलहाल ट्रायल के लिए खोला गया है। जबकि अंडरपास का करीब 5 फीसदी काम होना शेष रह गया है। अधिकारियों के मुताबिक, अगले 15 दिन में शेष कार्य को पूरा कर इसे आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

 

दरअसल, सुशांत लोक व्यापार केंद्र से सुभाष चौक व हीरो होंडा चौक आने के लिए वाहन चालकों को हुडा सिटी सेंटर चौक पर जाम में फंसे रहना पड़ता था। इस समस्या को देखते हुए GMDA ने यहां लो हाइट फ्लाईओवर व अंडरपास बनाए जाने की योजना साल 2019 में बनाने के साथ ही कार्य शुरू कर दिया था। 235 मीटर लंबे लो हाइट फलाईओवर का कार्य लगभग पूरा होने के बाद इसे ट्रायल के लिए खोला गया है। जबकि 735 मीटर लंबे अंडरपास का अभी करीब 5 फीसदी कार्य शेष है।

 

अधिकारियों ने बताया कि हुडा सिटी सेंटर पर लोगों का सबसे अधिक आवागमन है। ऐसे में यहां ऑटो चालक सड़क के बीच तक खड़े रहते थे जो जाम का एक मुख्य कारण बनता है। इस समस्या का समाधान करने के लिए लो हाइट फ्लाईओवर बनाया गया है। ताकि लोगों के अत्यधिक आवागमन व ऑटो चालकों के कारण किसी भी अन्य वाहन चालकों को परेशानी न हो और जाम की समस्या का समाधान हो जाए। वहीं, सिग्नेचर टावर से सुभाष चौक व हीरो होंडा चौक की तरफ जाने वाले वाहन चालक भी मेट्रो स्टेशन के पास जाम में फंसे रहते थे। अंडरपास बनने से इस समस्या का भी समाधान हो जाएगा।

 

अधिकारियों ने बताया कि 53 करोड़ रुपए के इस प्रोजेक्ट को 31 अक्टूबर 2021 तक पूरा किया जाना था, लेकिन कोविड संक्रमण के कारण यह प्रोजेक्ट समय पर पूरा नहीं किया जा सका। अब प्रयास किए जा रहे हैं कि फरवरी के पहले सप्ताह में अंडरपास व फ्लाईओवर को एक साथ शुरू कर दिया जाए। फ्लाईओवर पर फाइनल टचअप का कार्य शेष रह गया है जिसे ट्रायल के दौरान ही पूरा कर लिया जाएगा।

 

GMDA के चीफ जनरल मैनेजर (मोबिलिटी) मनी राम शर्मा ने बताया कि फ्लाईओवर व अंडरपास के शुरू हो जाने से यहां जाम की समस्या समाप्त हो जाएगी। इस रोड को नाॅन स्टाॅप द्वारका एक्सप्रेस वे से जोड़ा जा रहा है। कार्य पूरा होते ही शहर को काफी हद तक जाम की समस्या से निजात मिल जाएगी।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker