Gurugram News Network

कोरोना वायरस

12 से 14 साल के 6587 बच्चों को लगाई गई Corbevax

 Gurugram News Network- बुधवार से शहर में 12 से 14 साल के बच्चों को कोरोना महामारी से बचाव के लिए वैक्सीनेशन अभियान शुरू कर दिया गया है। खास बात यह है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा बच्चों को Corbevax लगाई जा रही है। जिसकी दूसरी डोज 28 दिन बाद लगेगी। जिला स्तर पर इस आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण अभियान की शुरुआत जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव और सिविल सर्जन डॉ. वीरेंद्र यादव ने संयुक्त रूप से जैकबपुरा स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय से की।

 

बुधवार को 12 से 14 साल के बच्चों के वैक्सीनेशन के स्वास्थ्य विभाग ने 82 केंद्र बनाए थे। इन केंद्रों पर 16700 बच्चों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन परीक्षा ने इस लक्ष्य को पूरा नहीं होने दिया। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, पहले दिन महज 39.4 फीसदी लक्ष्य प्राप्त करते हुए 6582 बच्चों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई।

 

वैक्सीनेशन के नोडल अधिकारी डॉ एमपी सिंह ने बताया कि Corbevax की पहली डोज के रूप में बच्चों को 0.5 एमएल की डोज लगाई जा रही है। इसकी दूसरी डोज 28 दिन बाद लगाई जाएगी। इन दिनों बच्चों की वार्षिक परीक्षाएं चल रही हैं। ऐसे में वह निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं। जल्द ही परीक्षाएं समाप्त हो जाएंगी जिसके बाद इस अभियान में तेजी लाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि वीरवार को वैक्सीनेशन के लिए 41 केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर 8500 बच्चों को वैक्सीन लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker