Gurugram News Network

शहरहरियाणा

दिल्ली-जयपुर हाईवे पर कम नहीं होगी स्पीड, मानेसर-बिलासपुर-बावल चौक पर बनेगा फ्लाईओवर 

Gurugram News Network- दिल्ली-जयपुर नेशनल हाईवे पर यातायात का दबाव कम करने के लिए मार्च माह में केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी विभिन्न परियोजनाओं की शुरुआत करने जा रहे हैं। इन योजनाओं के सिरे चढ़ने के बाद दिल्ली जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात के दबाव को कम किया जा सकेगा व सफर भी आसान हो सकेगा।

 

राव ने जानकारी देते हुए बताया कि केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से उनकी मुलाकात के दौरान तय हुआ है कि मार्च माह के प्रथम सप्ताह में राष्ट्रीय राजमार्ग विभिन्न परियोजना का शिलान्यास गुरुग्राम में जनसभा के माध्यम से किया जाएगा। गडकरी ने जनसभा स्थल को फाइनल करने व  कार्यक्रम की तैयारियों के निर्देश अधिकारियों को दे दिए हैं। 7 मार्च की तारीख फिलहाल तय की गई है।

 

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने बताया कि दिल्ली-जयपुर नेशनल हाईवे स्थित बिलासपुर चौक व मानेसर में यातायात का काफी दबाव पिछले वर्षों से है। अनेक बार सड़क दुर्घटनाएं भी हो चुकी हैं। उन्होंने बताया कि पिछले वर्षों से वे मानेसर में एलिवेटेड रोड व बिलासपुर चौक पर फ्लाईओवर बनाने की मांग को लेकर लगातार केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री के संपर्क में थे। हाईवे का निर्माण करने वाली कंपनी से विवाद के चलते योजनाओं के निर्माण में देरी हुई। राव इंद्रजीत ने बताया कि बिलासपुर चौक फ्लाईओवर करीब 23 करोड़ रुपए की लागत से, मानेसर एलिवेटेड फ्लाईओवर करीब 90 करोड़ रुपए की लागत से व बावल चौक फ्लाईओवर 23 करोड़ से तैयार होगा। राव ने कहां की इन योजनाओं के पूरा होने के बाद दिल्ली जयपुर के सफर को और भी आसान बनाया जा सकेगा। राव ने बताया कि रेवाड़ी के कापड़ीवास चौक पर फ्लाईओवर व धारूहेड़ा का बाईपास भी इसी योजना में शामिल है जो करीब 200 करोड रुपए की लागत से तैयार होगा।

केंद्रीय मंत्री इंद्रजीत ने बताया कि दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे टूटा हुआ है वही सर्विस लेन की हालत भी काफी खस्ता है। धारूहेड़ा में सर्विस लेन सहित हाईवे की दशा काफी खराब है। जयपुर नेशनल हाईवे की मरम्मत के लिए 459 करोड का टेंडर भी इसी योजना में शामिल है।  राव ने बताया कि राजस्थान के हिस्से में बनने वाले फ्लाईओवर अंडरपास भी इस योजनाओं में शामिल है।

केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने बताया कि मार्च के पहले सप्ताह में केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी गुरुग्राम से इन योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इस अवसर पर जनसभा का भी आयोजन किया जाएगा जिस का स्थान निश्चित करने के लिए जल्दी राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों का दौरा निश्चित किया जाएगा ।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker