Gurugram News Network

गांवदिल्ली एनसीआरदेशशहरहरियाणा

हरियाणा में दो दिन तड़पाएगी भीषण गर्मी, फिर मिलेगी आसमानी राहत, एडवाजरी जारी

आने वाले 6 दिनों के लिए मौसम विभाग ने हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ के लिए एडवाजरी जारी की है जिसके तहत हरियाणा में दो दिन गर्मी सताएगी लेकिन 18 जून के बाद मौसम में बदलाव आएगा ।

Gurugram News Network – हरियाणा और पंजाब के लिए मौसम विभाग ने आने वाले तीन दिनों के लिए हीट वेव का रेड अलर्ट जारी किया है । हरियाणा के कुछ जिलों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट भी जारी किए गए हैं । हालांकि तीन दिन बाद हरियाणा के कई जिलों में आंधी तूफान और हल्की बूंदाबांदी की भी सूचना जारी की गई है । रविवार को हरियाणा में मौसम विभाग ने ये अलर्ट जारी किया है । तीन दिन भीषण गर्मी पडेगी तो अगले तीन दिनों में राहत भी मिलने की उम्मीद है ।

 

मौसम विभाग द्वारा जारी की चेतावनी के मुताबिक गुरुग्राम जिले में 16,17 जून को भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जबकि 18 जून के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है । मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट के मुताबिक 16 और 17 जून के लिए गुरुग्राम जिले में Severe Heat Wave चलने की चेतावनी जारी की गई है ।

 

18 जून को गुरुग्राम में गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी और 18 जून के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है जिसके मुताबिक गर्मी अधिक पड़ेगी लेकिन हीट वेव से थोड़ी राहत मिलेगी । वहीं इस भीषण गर्मी से राहत के लिए भी मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि ना केवल गुरुग्राम बल्कि हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ में 18 से 21 जून तक तेज़ आंधी, गरज चमक के साथ बूंदाबांदी भी हो सकती है जिससे भीषण गर्मी से राहत मिल पाए ।

 

भीषण गर्मी से बचने के लिए मौसम विभाग द्वारा आम जनता के लिए एडवाजरी भी जारी की गई है । हीट वेव से बचने के लिए धूप में ना निकलने की सलाह दी गई है, तो वहीं ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की भी एडवाजरी जारी की गई है । गर्मी से बचाव के लिए हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनने, सिर को कपड़े से ढकने या धूप में छतरी के उपयोग की सलाह दी गई है ।

 

18 से 21 जून के बीच आंधी और गरज चमक की चेतावनी के बीच मौसम विभाग ने ये भी एडवाइजरी जारी की है कि इस दौरान कोई व्यक्ति पेड़ के नीचे ना खड़ा हो, बिजली के उपकरणों का प्लग निकाल दें, किसी भी पानी में खड़ें ना हों, किसी भी ऐसे उपकरण से दूर रहें जो कि बिजली से चलते हों, साथ ही इस दौरान किसी तरह का खेती का काम बंद कर दें । ऐसे उपकरणों की देखभाल करने की भी सलाह दी गई है जो आंधी में उड़ सकते हैं ।

Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 14 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker