Gurugram News Network

शहरहरियाणा

सफाई कर्मचारियों की हड़ताल 11 दिन बाद समाप्त

Gurugram News Network – जिले समेत प्रदेश भर में पिछले 11 दिनों से चली आ रही नगर निगम के सफाई कर्मचारियों की हड़ताल को खत्म करने पर सरकार और कर्मचारी संघ में सहमति बन गई है। शनिवार शाम को सफाई कर्मचारी संघ हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश शर्मा ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि मांगों को लेकर उनकी सरकार से सहमति बन गई है। 

नरेश शर्मा ने बताया कि सरकार से सफाई कर्मचारियों को पक्का करने की मांग पर सहमति बनी है। सहमति के तहत जो कर्मचारी पहले से लगे हैं उन्हें दो-दो हजार करके पक्का किया जाएगा। सीवरमैन व अन्य सफाई कर्मचारी जोकि मैन पावर के ठेके पर लगे हैं उन्हें निगम रोल पर किया जाएगा। जो पार्ट-2 के विभाग के कर्मचारी हैं उन्हें समान काम समान वेतन मिलेगा। हरियाणा कौशल रोजगार निगम की 31 दिसंबर तक अवधि बढ़ा दी गई है। इस पर मंत्री ने बाद में बात करने के लिए कहा है। 

1366 कार्यरत फायरमैन को भर्ती में वरीयता दी जाएगी। भर्ती में यदि उनका सिलेक्शन नहीं होता तो उन्हें नौकरी से निकाला भी नहीं जाएगा। वह पहले की तरह कार्य करते रहेंगे। फायर कर्मचारियों व सफाई कर्मचारियों को एक हजार रुपए जोखिम भत्ता व वर्दी भत्ता दिया जाएगा। पुरानी पेंशन के लिए कहा गया है कि जो सबके लिए सरकार फैसला करेगी वह निगम के सफाई कर्मचारियों पर भी लागू होगा। सरकार से मांगों को लेकर सहमति बनने के बाद सफाई कर्मचारियों ने दावा किया है कि वह तीन दिन में पूरे शहर व प्रदेश से कूड़े का सफाया कर देंगे।

आपको बता दें कि 19 अक्टूबर को नगर निगम के सफाई कर्मचारियों ने दो दिन की सांकेतिक हड़ताल शुरू की थी। सरकार द्वारा इन सफाई कर्मचारियों की तरफ ध्यान न देने के कारण कर्मचारी यूनियनों ने अपनी इस हड़ताल को आगे बढ़ा दिया था। इसके बाद से लगातार शहर व प्रदेश में सफाई व्यवस्था चरमरा गई थी। इस बार दिवाली पर भी शहर में गंदगी के ढेर लगे हुए थे। शनिवार को सरकार ने बातचीत के लिए समय दिया था। चंडीगढ़ में आयोजित हुई सफाई कर्मचारी संघ और शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कमल गुप्ता के साथ बैठक में सफाई कर्मचारियों की मांगों को माने जाने पर सहमति बन गई है। 

Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 14 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker