अपराधशहरहरियाणा

14 लाख रुपये के गुम हुए मोबाइल फोन की तलाश कर पुलिस ने लोगों को सौंपा

CEIR की मदद से फोन की तलाश शुरू की गई।इस दौरान लोगों के गुम हुए कुल 81 मोबाईल फोन को तलाश किया गया।जनवरी से जून माह तक पुलिस 739 मोबाईल फोन की तलाश कर चुकी है।इनकी कीमत लगभग 01 करोड़ 30 लाख रुपए है।

Gurugram News Network-मिलेनियम सिटी में गुम हुए लोगों के मोबाइल फोन की तलाश कर गुरुग्राम पुलिस के साइबर सेल ने लोगों को सौंप दिया। गुम हुआ मोबाइल फोन पाकर लोगों के चेहरे पर खुशी साफ मंगलवार को दिख रही थी। बीते 18 दिनों में गुम हुए 81 मोबाइल फोन की तलाश की,जिनकी कीमत 14 लाख 58 हजार रुपये थी।

साइबर सेल ने गुम हुए मोबाइल फोन को CEIR सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर पोर्टल की सहायता से तलाश की गई।मोबाइल फोन की लोकेशन मिलने के बाद फोन को जब्त किया गया।असल मालिक की पहचान करने के बाद फोन को सौंपा गया।पुलिस के पास आठ से 24 जून तक गुम हुए फोन की जानकारी मिली। जानकारी मिलने के बाद CEIR की मदद से फोन की तलाश शुरू की गई।इस दौरान लोगों के गुम हुए कुल 81 मोबाईल फोन को तलाश किया गया।जनवरी से जून माह तक पुलिस 739 मोबाईल फोन की तलाश कर चुकी है।इनकी कीमत लगभग 01 करोड़ 30 लाख रुपए है।

डीसीपी मानेसर दीपक ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान समय मे मोबाईल फोन लोगों की एक अहम जरूरत बन गई है। स्मार्ट मोबाईल फोन के माध्यम से लोग अपने विभिन्न कार्य आसानी से कर लेते है। लोग फोन को माध्यम बनाकर अपना मनोरंजन भी करते है साथ ही अपने मोबाईल फोन के ही अपने जरूरी दस्तावेज व जानकारी सुनिश्चित भी रखते है। अपने मोबाइल फोन के साथ लोगों के सेंटीमेंट्स भी जुड़े होते है। कब किसी व्यक्ति का फोन गुम हो जाता है तो उसे न केवल आर्थिक नुकसान होता है बल्कि उसे मानसिक रूप से भी बहुत परेशानी होती है।

CEIR (सेंट्रल-इक्विपमेंट-आइडेंटिटी-रजिस्टर) पोर्टल दूरसंचार विभाग का एक नागरिक केंद्रित पोर्टल है। यह पोर्टल मोबाईल फोन उपकरणों को उनके अंतर्राष्ट्रीय मोबाईल उपकरण पहचान (IMEI) नंबरों का इस्तेमाल करके प्रबंधित और ट्रैक करने के लिए बनाया गया है। अगर किसी का मोबाईल फोन गुम या चोरी हो जाता है तो गुम हुए मोबाईल फोन के IMEI को बंद कराया जा सकता है। इसके लिए संबंधित थाने में शिकायत दर्ज करानी होती है। CEIR पोर्टल (www.ceir.gov.in) पर जाकर मोबाईल फोन का IMEI नंबर ब्लॉक कराना होता है। अत: गुरुग्राम पुलिस आम जनता से अपील करती है जब भी किसी का मोबाईल फोन गुम हो जाए तो उसकी शिकायत www.ceir.gov.in पर जरूर करे।

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker