Gurugram News Network

दिल्ली एनसीआरशहरहरियाणा

Dwarka Expressway शुरू होने की फाइनल तारीख तय, प्रधानमंत्री रोड शो के साथ करेंगे उद्घाटन

देश में अपनी तरह का पहला एलिवेटेड 8 लेन एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेस वे 9 हजार करोड़ की लागत से हो रहा है तैयार, दिल्ली से शुरु होगा प्रधानमंत्री का रोड शो 

Gurugram News Network- Dwarka Expressway शुरू होने का इंतजार अब खत्म हो गया है। इसके विधिवत उद्घाटन की तारीख तय हो गई है। 11 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोड शो के साथ Dwarka Expressway का उद्घाटन करेंगे। एक महीने के अंतराल में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरी बार हरियाणा में आकर करोड़ों की योजनाओं की सौगात देने जा रहे हैं। इससे पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 फरवरी को रेवाड़ी के माजरा में विशाल रैली को संबोधित कर एम्स सहित अनेक परियोजनाओं की सौगात दी थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 मार्च को Dwarka Expressway  का रोड शो कर शुभारंभ करने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री का रोड शो दिल्ली से शुरू होकर गुरुग्राम में समाप्त होगा। कार्यक्रम की रूपरेखा को अंतिम रूप  दिया जा रहा है। केंद्रीय योजना मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने बताया कि 1 महीने के अंतराल में ही प्रधानमंत्री का दूसरी बार गुरुग्राम लोकसभा में आगमन हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का हरियाणा से विशेष प्यार रहा है और उन्हें जब भी मौका मिलता है वे हरियाणा आकर करोड़ों रुपए की विकास योजनाओं की सौगात देते है।

Dwarka Expressway वे के आरंभ होने से गुरुग्राम और दिल्ली के IGI एयरपोर्ट के बीच कनेक्टिविटी बेहतर होगी साथ ही इस परियोजना में सड़क परिवहन की चार श्रेणी जोकि टनल, अंडरपास, फ्लाईओवर तथा फ्लाईओवर के ऊपर फ्लाई ओवर होंगे। हरियाणा वाले हिस्से में इस सड़क की लंबाई 18.9 किलोमीटर तथा दिल्ली वाले क्षेत्र में 10.1 किलोमीटर है।

गुरूग्राम के निवासियो के लिए सरकार की यह एक बड़ी सौगात है। Dwarka Expressway के आरंभ होने से न केवल गुरूग्राम बल्कि NCR क्षेत्र में सड़कों के ढांचागत तंत्र को नया विस्तार मिलेगा। जिसका लाभ इस क्षेत्र के नए सेक्टरों में रहने वाले लोगों को भी होगा। साथ ही क्षेत्र मे तरक्की आएगी।

Dwarka Expressway  का निर्माण चार हिस्सों में किया जा रहा है, जिनमें दिल्ली क्षेत्र में पहला महिपालपुर के शिव मूर्ति से बिजवासन तक (5.9 किमी), दूसरा बिजवासन आरओबी से गुरुग्राम में दिल्ली-हरियाणा सीमा तक (4.2 किमी), हरियाणा क्षेत्र में तीसरा दिल्ली-हरियाणा सीमा से बसई आरओबी तक (10.2 किमी) तथा चौथा बसई आरओबी से खेड़की दौला (क्लोवरलीफ इंटरचेंज) तक (8.7 किमी) है। दिल्ली में पहले खण्ड के निर्माण पर 2507 करोड़ रुपए, दूसरे पर 2068 करोड़ रुपए, हरियाणा क्षेत्र में तीसरे पर 2228 करोड़ रुपए तथा चौथे खण्ड के निर्माण पर 1859 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

देश में अपनी तरह का पहला एलिवेटेड 8 लेन एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेस वे लगभग 9000 करोड़ रुपए की लागत से Dwarka Expressway  बनाया जा रहा है। जिसमें 9 किलोमीटर लंबाई में सिंगल पिलर पर आठ लेन का 34 मीटर चौड़ा एलिवेटेड रोड भी है जोकि देश में अपनी तरह का पहला एलिवेटेड रोड है। हरियाणा में यह एक्सप्रेसवे पटौदी रोड (SH-26) में हरसरू के पास और फरुखनगर (SH-15A) में बसई के पास मिलेेगा। इसके अलावा यह दिल्ली-रेवाड़ी रेल लाइन को गुरुग्राम के सेक्टर-88 (B) के पास और भरथल में भी क्रॉस करेगा। एक्सप्रेस-वे गुरूग्राम जिला में प्रस्तावित ग्लोबल सिटी के साथ-साथ सेक्टर – 88, 83, 84, 99, 113 को द्वारका सेक्टर-21 से जोड़ेगा।

Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 14 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker