Gurugram News Network

दिल्ली एनसीआरशहरहरियाणा

पालतू कुत्तों की धरपकड़ में जुटी गुरुग्राम नगर निगम की टीमें

Gurugram News Network – अगर आपके घर में भी पालतू कुत्ता है और आप उसे घुमाने के लिए बाहर ले जाते हैं तो ये खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है । अगर आपने अभी तक अपने कुत्ते का गुरुग्राम नगर निगम से रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो जल्द करा लीजिए वरना आपके पालतु कुत्ते को नगर निगम की टीम अपने साथ ले जाएगी और उसे शेल्टर होम भेज दिया जाएगा । दरअसल गुरुग्राम नगर निगम ने अब बिना रजिस्ट्रेशन वाले कुत्तों की धरपकड़ शुरु कर दी है इसके लिए वरिष्ठ अधिकारियों के नेतृत्व में टीमों का गठन किया गया है ।

दरअसल गुरुग्राम में पालतू कुत्तो द्वारा लोगों को काटने के मामले बढने के बाद गुरुग्राम नगर निगम ने आदेश पारित किए है कि गुरुग्राम में रहने वाले किसी भी शख्स के पास पालतू कुत्ता है तो वो उसका रजिस्ट्रेशन नगर निगम से कराएं और अगर कोई ऐसा नहीं कराता है तो नगर निगम की टीम उसके पालतू कुत्ते को अपने कब्जे मे लेकर शेल्टर होम भेज देगी । इसके लिए नगर निगम की टीम लगातार सुबह-शाम सार्वजनिक जगहों पर कुत्ते घुमाने वालों पर नजर बनाए हुए हैं । दो दिन पहले भी गुरुग्राम नगर निगम की टीम ने विदेशी नस्ल को चार कुत्तो को पकड़ लिया जिनके मालिक ने इन कुत्तो का रजिस्ट्रेशन नहीं कराया था ।

आपको बता दें कि पिछले दो महीने में गुरुग्राम में सिर्फ 200 लोगों ने ही निगम में अपने कुत्तों का रजिस्ट्रेशन कराया है । कुत्तो का पंजीकरण नहीं कराने वाले लोगों को नगर निगम की तरफ से कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है । अगर किसी का पालतू कुत्ता सार्वजनिक जगह पर किसी को काट लेता है तो मालिक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी । इसीलिए सार्वजनिक पर जगह पर अपने कुत्ते को घुमाने के लिए नगर निगम ने कुछ दिशा निर्देश भी जारी किए हैं जिनमें सार्वजनिक जगह पर कुत्ता घुमाते वक्त शिट बैग साथ में होना चाहिए, पालतू कुत्ते के मुंह पर नेट कैप होना चाहिए ताकि वो किसी को काट ना सके ।

अगर आपका कुत्ता हुआ है जब्त तो क्या करें ?

अगर आपने अपने कुत्ते का रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है और नगर निगम ने आपके कुत्ते को जब्त कर लिया है तो क्या करें ? सबसे पहले बिना रजिस्ट्रेशन वाले कुत्तों को नगर निगम की टीम पकड़कर शेल्टर होम भेज देगी । पकड़े गए कुत्ते को शेल्टर होम से वापिस पाने के लिए आपको अपने कुत्ते का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा उसके बाद ही आपका कुत्ता छोड़ा जाएगा । हालांकि जब्त किए कुत्तो पर अभी तक जुर्माने का कोई प्रावधान नहीं किया गया है ।

कैसे कराएं कुत्तों का रजिस्ट्रेशन ?

गुरुग्राम नगर निगम में कुत्तों का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए शहरवासी सरल पोर्लट पर ऑनलाइन आवेदन कर स कते हैं । इसके अलावा गुरुग्राम नगर निगम के सेक्टर 34 और पुराने सिविल अस्पताल के सामने कार्यालय में ऑफलाइन फॉर्म भरकर जमा करवाकर भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है । इसके बाद 500 रुपए की फीस जमा कराके आप अपने कुत्ते का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट ले सकते हैं ।

Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 14 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker