Gurugram News Network

दिल्ली एनसीआरशहरहरियाणा

294 कॉलोनियों को वैद्य करने के लिए सर्वे हुआ पूरा,वैद्य करने के लिए भेजा जाएगा प्रस्ताव

कॉलोनियों के वैध होने पर लोगों को मिलेगी मूलभूत सुविधाएं

Gurugram News Network-दिल्ली से सटे गुरुग्राम की अवैध कॉलोनियों मे रहने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर है। शहरी स्थानीय निकाय विभाग द्वारा शहर की 294 अवैध कॉलोनियों को नियमित करवाने के लिए सर्वे करवाया जा रहा है। नगर निगम ने लगभग 200 से ज्यादा कॉलोनियों के सर्वे का काम लगभग पूरा कर लिया है। इस माह के अंत तक सभी कॉलोनियों की सर्वे रिपोर्ट मुख्यालय को भेज दी जाएगी। जून माह में सरकार द्वारा इन कॉलोनियों को वैध करने की घोषणा की जा सकती है।कॉलोनियों में रहने वाले करीब डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों को मूलभूत सुविधाएं मिल सकेंगी।

 

फरवरी माह में नगर निगम गुरुग्राम को 294 अवैध कॉलोनियों की एक सूची जारी की थी। शहरी स्थानीय निकाय विभाग के निदेशक ने सूची जारी करते हुए निगम की योजनाकार विंग इन कॉलोनियों को नियमित करने के लिए सर्वे करने के निर्देश दिए थे। निगम की योजनाकार विंग बीते दो माह से इन कॉलोनियों का सर्वे कर रही है। सर्वे के लिए निगम ने अलग-अलग टीमों का गठन किया हुआ है। हालांकि शहरी स्थानीय निकाय विभाग ने दो सप्ताह में ही अधिकारियों से इनकी रिपोर्ट मांगी थी।

 

अवैध कॉलोनियों को नियमित करने के लिए सरकार प्राथमिकता पर काम कर रही है। आचार सहिंता हटते ही अवैध कॉलोनियों को नियमित करने को लेकर घोषणा की जा सकती है।शहर के 21 कॉलोनियों को नियमित किया जा चुका है। अवैध से नियमित हुई कॉलोनियों में अब नगर निगम ने विकास कार्य करवाने भी शुरू कर दिए हैं। कई कॉलोनियों में विकास कार्यों के लिए डीपीआर तैयार की जा रही है। सरकार की ओर से 21 कॉलोनियों को नियमित करने की घोषणा को दो सप्ताह बीतने के बाद ही नोटिफिकेशन जारी हो गया था।

 

अवैध कॉलोनियों में निगम द्वारा स्थानीय लोगों को सड़क, सीवर, पानी, स्ट्रीट लाइट समेत किसी प्रकार की सुविधा नहीं दी जाती।कॉलोनियां नियमित होने के बाद ही निगम द्वारा इन कॉलोनियों में सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती है। कॉलोनियों में पक्की गलियां, पानी की लाइन, सीवर की लाइन, पार्क, सामुदायिक भवन जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती है।

 

विभाग की ओर से पहचाने गए नगर पालिका, नगर निगम सीमा के अंदर उन क्षेत्रों या कॉलोनियों पर विचार करने का निर्णय किया गया है, जो विकसित हैं और आसपास का क्षेत्र अधिसूचित है। किसी न किसी वजह से इन कॉलोनियों को अवैध छोड़ दिया गया था। सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि ऐसे छूटी हुई कॉलोनियों के परिसीमन या पहचान के लिए प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

 

कॉलोनी किसी भी सरकारी जमीन यानी पंचायत, नगर निगम या अन्य सरकारी विभाग की जमीन पर नहीं बसी होनी चाहिए। सेना के प्रतिबंधित क्षेत्र, पुरातत्व विभाग की साइट पर कालोनी बसी नहीं होनी चाहिए। एयरपोर्ट, सेना या राष्ट्रीय राजमार्ग की जमीन पर कालोनी विकसित नहीं की जाती है और उसे नियमित भी नहीं किया जाएगा।

Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 14 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker