Gurugram News Network

शहरहरियाणा

मानसून सिर पर और अधिकारियों ने की सड़क और ड्रेन के सुधार को लेकर बैठक

Gurugram News Network- मानसून सिर पर आने के बाद अब अधिकारियों की नींद खुली है। अधिकारी भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI), गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (GMDA), नगर निगम गुरुग्राम (MCG) और नगर निगम मानेसर (MCM) के अधिकारियों ने बैठक कर NH-8 सहित शहर के प्रमुख सड़कों पर होने वाले जलभराव के स्थाई समाधान करने और टूटी सर्विस रोड को दुरुस्त करने को लेकर चर्चा की। इतना ही नहीं अधिकारियों ने हीरो होंडा चौक से उमंग भारद्वाज चौक पर बनाए जाने वाले एलिवेटेड रोड और प्रस्तावित मेट्रो रूट को लेकर भी विस्तार से चर्चा की। 

बैठक की अध्यक्षता NHAI के अध्यक्ष संतोष कुमार यादव ने की। बैठक में गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (GMDA) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीसी मीणा, NHAI, नगर निगम गुरुग्राम (MCG), मानेसर नगर निगम (MCM) के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। NHAI और GMDA अन्य विभागों के साथ मिलकर शहर में बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं को आगे बढ़ाने और कार्यो में आने वाली बाधाओं को हल करने के लिए मिलकर काम करेंगे। NHAI कार्यालय में आज आयोजित बैठक में विभिन्न परियोजनाओं और बड़े पैमाने पर जनता के लाभ के लिए कार्यों में तेजी लाने पर सहमति बनी। 

NHAI के अध्यक्ष संतोष कुमार यादव ने कहा कि हम मिसिंग लिंक के मामले को सुलझाने और GMDA के लिए आवश्यक परमिट जारी करने की दिशा में काम करेंगे, जिससे उनकी परियोजनाओं को गति मिल सके। इस महत्वपूर्ण खंड पर यातायात की भीड़ को राहत देने के लिए NHAI द्वारा हीरो होंडा चौक से उमंग भारद्वाज चौक तक 2.4 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड कॉरिडोर के निर्माण के प्रस्ताव पर चर्चा की गई। GMDA के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि क्योंकि इस रूट पर नई मेट्रो लाइन का विस्तार प्रस्तावित है। इस परियोजना के लिए GMDA द्वारा प्रदान किए गए राइट ऑफ वे (RoW) को रेल और सड़क कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए मेट्रो कॉरिडोर और एलिवेटेड रोड दोनों को एकल स्तंभों पर सहजता से समायोजित करने के लिए, RoW की कम आवश्यकता के साथ डिजाइन योजना में शामिल किया जा सकता है। 

NHAI के अध्यक्ष ने सहमति व्यक्त की और निर्देश दिए कि NHAI, HMRTC और GMDA अधिकारियों की एक संयुक्त बैठक योजना को आगे बढ़ाने के लिए निर्धारित की जा सकती है। NHAI द्वारा निर्माणाधीन आगामी द्वारका एक्सप्रेसवे नए गुरुग्राम और नई दिल्ली के प्रमुख क्षेत्रों के बीच सड़क नेटवर्क को काफी बढ़ाएगा। GMDA द्वारका एक्सप्रेस-वे के किनारे बढ़ती आबादी को देखते हुए मास्टर सेवाएं और उपयोगिताएं प्रदान करने की दिशा में भी काम कर रहा है। निवासियों के लाभ के लिए, जल आपूर्ति पाइपलाइन, जल निकासी और सीवर नेटवर्क बिछाने से संबंधित मास्टर सेवाओं को बिछाने और चालू करने में तेजी लाने के लिए द्वारका एक्सप्रेसवे और सेंट्रल पेरिफेरल रोड के साथ मिसिंग लिंक और अनुपलब्ध RoW के मुद्दों को हल करने का मामला GMDA के मुख्य कार्यकारी अधिकारी द्वारा उठाया गया। 

बैठक में ऐसे आठ स्थानों पर चर्चा की गई और NHAI से अनुरोध किया गया कि वे GMDA द्वारा प्रदान की गई मास्टर सेवाओं को सार्वजनिक उपयोग के लिए कार्यात्मक बनाने में मदद करें। NHAI के अध्यक्ष ने NHAI अधिकारियों को द्वारका एक्सप्रेसवे पर GMDA द्वारा किए जा रहे कार्यों में तेजी लाने के लिए मिसिंग लिंक और सड़क संरेखण से संबंधित मुद्दों को हल करने के लिए प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिए।  विकास कार्यों और जनता के लिए मास्टर सेवाओं को कार्यात्मक बनाने के लिए रास्ते में आने वाली कई बाधाओं को आज बैठक में NHAI के साथ उठाया गया है। हम उनके त्वरित समाधान के लिए टीम के साथ समन्वय करेंगे। 

GMDA के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीसी मीणा ने कहा कि GMDA NH-8 से जुडे़ ड्रेनेज नेटवर्क को मजबूत करने पर भी काम कर रहा है। GMDA के वर्तमान मास्टर ड्रेन लेग 1, लेग 2 और लेग 3 के अलावा प्राधिकरण वाटिका चौक से NH-8 तक लेग 4 ड्रेन के निर्माण के प्रस्ताव पर भी काम कर रहा है, जिससे भारी बारिश की अवधि के दौरान बादशाहपुर ड्रेन पर दबाव कम करने में मदद मिलेगी। इसके अतिरिक्त, NH-8 के साथ नरसिंहपुर क्षेत्र में जलभराव के मुद्दे को हल करने के लिए, GMDA के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बादशाहपुर नाले की ओर गुरुत्वाकर्षण प्रवाह के साथ नरसिंहपुर से 800 मीटर की बॉक्स-ड्रेन सह सड़क बनाने की योजना का प्रस्ताव किया, ताकि इस खंड पर जलभराव को कम करने के लिए स्थायी समाधान निकाला जा सके। NHAI के अध्यक्ष इस बात से सहमत थे कि नरसिंहपुर क्षेत्र के लिए दीर्घकालिक जल निकासी समाधान की आवश्यकता है और लंबे समय से लंबित मुद्दों में तेजी लाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग अधिनियम के तहत, आवश्यकतानुसार भूमि अधिग्रहण के लिए सहमति व्यक्त की गई है।

GMDA अधिकारियों ने मुख्य NH-8 कैरिजवे पर बरसाती पानी के रिसाव को अस्थायी रूप से रोकने के लिए और भी सुझाव दिए गए। यह भी प्रस्तुत किया गया कि मानसून के मौसम के दौरान राहत प्रदान करने के लिए इस वर्ष नरसिंहपुर में स्थापित पंपिंग मशीनरी पिछले वर्ष की तुलना में अधिक क्षमता वाली है। NH-8 से जुड़ी नालों की कार्यक्षमता को मजबूत करने के लिए GMDA, MCG और MCM के एकल प्रयासों के साथ प्रमुख कार्य किए जा रहे हैं। नौरंगपुर रोड फ्लाईओवर से रामपुरा फ्लाईओवर तक NH-48 से जुड़ी मास्टर ड्रेन का निर्माण GMDA की परियोजना में है और यह प्रस्तुत किया गया कि NHAI के अधिकार क्षेत्र में आने वाली सर्विस रोड के नीचे ड्रेन बनाने की अनुमति दी जाए।  NHAI के अधिकारियों ने कहा कि रामपुरा चौक के दोनों ओर सर्विस लेन की मरम्मत 15 दिनों के भीतर कर दी जाएगी। 

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker