Gurugram News Network

कोरोना वायरस

वैक्सीन का नहीं है सर्टिफिकेट तो घर पर हो जाओगे कैद

Gurugram News Network- यदि आपके पास वैक्सीन की डोज लगवाने का सर्टिफिकेट नहीं है तो शनिवार से आपको घर पर ही कैद होना पड़ सकता है। सबसे अधिक परेशानी उन लोगों को हो रही है जिनके वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन के वक्त स्वास्थ्य विभाग कर्मियों ने उनका मोबाइल नंबर गलत हो गया। अब OTP न आने के कारण उनका सर्टिफिकेट डाउनलोड नहीं हो पा रहा है।

 

दरअसल, हरियाणा सरकार ने एक जनवरी 2022 से सार्वजनिक स्थानों पर उन लोगों को प्रवेश करने की अनुमति दी है जिनके पास वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने का सर्टिफिकेट होगा। इन आदेशों के बाद हर व्यक्ति अपना वैक्सीन सर्टिफिकेट प्रिंट निकलवा रहा है। सरकार के इन आदेशों के बाद उन लोगों की दिक्कत बढ़ गई है जिनका स्वास्थ्य विभाग ने रजिस्ट्रेशन करते वक्त मोबाइल नंबर गलत फीड कर दिया।

 

शिव कुमार ने बताया कि उन्हें नाथूपुर डिस्पेंसरी में कोविड की दोनों डोज की वैक्सीन लगी थी। पहली डोज लगवाते वक्त उनका रजिस्ट्रेशन किया गया, लेकिन मैसेज नहीं आया। इस पर उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से बात की तो उन्होंने कुछ समय बाद मैसेज आने की बात कही। दूसरी डोज लगवाने के वक्त उन्हें पता लगा कि विभाग कर्मियों ने उनका मोबाइल नंबर गलत कर दिया है। ऐसे में उन्हें सर्टिफिकेट नहीं मिल पा रहा है।

सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के वक्त आने वाला वन टाइम पासवर्ड (OTP) रजिस्टर्ड हुए नंबर पर जा रहा है। ऐसे में उन्हें अब परेशानी हो रही है। शिवकुमार ने बताया कि जब भी वह अपने मोबाइल नंबर के जरिए सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का प्रयास करते हैं तो उन्हें मैसेज मिलता है कि उनका वैक्सीनेशन ही नहीं हुआ है।

रामअवतार ने बताया कि उन्होंने दिल्ली में कोरोना वैक्सीन की डोज लगवाई थी, अब काम के लिए वह मानेसर आ चुके हैं। यहां कोविड डोज का सर्टिफिकेट जमा कराना है, लेकिन उनके नंबर पर किसी अन्य व्यक्ति का टीकाकरण रजिस्ट्रेशन हुआ है। इसका कोई समाधान नहीं मिल पा रहा है।

 

वहीं इस मामले में सिविल सर्जन डाॅ वीरेंद्र यादव ने बताया कि जिन लोगों को इस तरह की दिक्कत आ रही है वह नजदीकी हेल्थ सेंटर में जाकर आधारकार्ड व मोबाइल नंबर अपडेट करा सकते हैं। इसके अलावा ऐसे लोग वैक्सीन लगवाने वाले सेंटर से इसका सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker