Gurugram News Network

दिल्ली एनसीआरशहरहरियाणा

Expressway के पांच स्थानों पर सड़क दुर्घटनाओं में 50 फीसदी की आई कमी,सीसीटीवी कैमरो से होगी निगरानी

सरहौल बॉर्डर से कापड़ीवास तक एनएचएआई सीसीटीवी कैमरे लगाएगा

Gurugram News Network-सड़क सुरक्षा समिति द्वारा किए प्रयासों से दिल्ली-जयपुर हाईवे पर बने पांच स्थानों पर सड़क दुर्घटनाओं में कमी आई है। जिला प्रशासन के आंकडों अनुसार इन स्थानों पर 50 फीसदी कम दुर्घटनाएं हुई। सड़क सुरक्षा से जुड़े विभिन्न बिंदुओं पर लिए गए निर्णयों का धरातल पर व्यापक प्रभाव हुआ है। इस पूरी अवधि में आईएमटी मानेसर चौक, पंचगांव चौक, इफ्को चौक, रामपुरा चौक सहित वाटिका चौक पर सड़क दुर्घटनाओं में कमी दर्ज की गई है।

खुशबू चौक पर पूरे साल भर में कोई भी अप्रिय घटना नही हुई है। मंगलवार को डीसी निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में आयोजित सड़क सुरक्षा समिति की मासिक बैठक में सांझा की गई। लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित इस मासिक बैठक में वित्त वर्ष 2024-25 के सड़क सुरक्षा से जुड़े विभिन्न बिंदुओं को भी शामिल किया गया।

मासिक बैठक को संबोधित करते हुए डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि सड़क सुरक्षा हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है। इस दिशा में हर व्यक्ति का सजग होकर सड़क सुरक्षा के मानकों का पूर्ण अनुपालन करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जिला में व्यापक तौर पर वाहन चालकों को सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरुक करने की आवश्यकता है ताकि हर व्यक्ति सड़क सुरक्षा को अपनी जिम्मेदारी समझते हुए एक बेहतर नागरिक होने का फर्ज निभाए।

सड़क पर ओवरलोड वाहन भी दुर्घटना का बड़ा कारण बनते हैं। ऐसे में आरटीए विभाग ओवरलोड वाहनों के चालान अभियान को और अधिक गति देने सुनिश्चित करे। डीसी ने बैठक में कृष्णा चौक पर सड़क के बीचों बीच खड़े बिजली के पोल का ना हटाए जाने पर नाराजगी जताते हुए कहा कि तय समय में इस पोल को वहां से हटाया जाए।

इमरजेंसी लेन को रखें खाली
डीसी ने बैठक में मौजूद एनएचएआई के अधिकारियों व खेड़की टोल के कन्सेशनर से आपात लेन को व्यवस्थित व जाम से मुक्त रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसा संज्ञान में आया है कि टोलकर्मियों की लापरवाही के चलते अधिकतर वाहन आपात लेन का इस्तेमाल कर रहे हैं। जिससे हर वक्त वहां जाम की स्थिति रहती है। डीसी ने स्पष्ट किया कि टोलसेवा प्रदाता कंपनी अपनी कार्यशैली में सुधार करे अन्यथा भविष्य में उस पर नियमानुसार पैनल्टी भी लगाई जाएगी।

क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के सचिव गजेंद्र सिंह ने सडक़ सुरक्षा से जुड़े विभिन्न बिंदुओं प्रकाश डालते हुए बताया कि गुरूग्राम जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर नरसिंहपुर के नजदीक एफओबी का कार्य मार्च में शुरू हो गया है। यह कार्य इस वर्ष जुलाई माह तक पूरा हो जाएगा। वहीं उपरोक्त मार्ग पर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने, हिट एंड रन मामलों सहित अन्य किसी दुर्घटना से निपटने के लिए 360 डिग्री पर घूमने वाले नाईट विजन वाले सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

बैठक में उपस्थित एनएचएआई के अधिकारियों ने इस प्रोजेक्ट की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि पहले चरण में सरहौल बॉर्डर से खेड़की टोल तक प्रत्येक एक किलोमीटर की दूरी पर यह कैमरे लगाए जाएंगे। वहीँ खेड़की टोल से कापड़ीवास टोल के बीच चिन्हित स्थानों पर कैमरे लगाने के लिए पुलिस विभाग से सहयोग लिया जाएगा।

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker