अपराधदिल्ली एनसीआरशहरहरियाणा

गुरुग्राम में स्ट्रे डॉग की हत्या के बाद हरकत में आया निगम

RWA को स्ट्रे डॉग्स के लिए 15 दिन में फीडिंग पॉइंट बनाने के दिए निर्देश, कम्युनिटी एनिमल की शिकायत के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर

Gurugram News Network- गुरुग्राम के सेक्टर-23ए में स्ट्रे डॉग की हत्या किए जाने के बाद अब नगर निगम प्रशासन जाग गया है। नगर निगम अधिकारियों ने सभी रिहायशी सोसायटियों, सेक्टरों व कॉलोनियों के RWA प्रतिनिधियों से आह्वान किया कि वे उनके यहां घूमने वाले कम्यूनिटी एनीमल अर्थात बेसहारा कुत्तों के लिए फीडिंग स्थान बनाकर 15 दिन के भीतर नगर निगम गुरुग्राम को सूचित करना सुनिश्चित करें।

निगमायुक्त ने कहा कि एनिमल बर्थ कंट्रोल रूल्स-2023 के तहत सभी RWA व अपार्टमेंट एसोसिएशन की जिम्मेदारी है कि वे कम्यूनिटी एनिमल अर्थात बेसहारा कुत्तों के लिए फीडिंग की व्यवस्था करें। उन्होंने बताया कि फीडिंग स्थान कुत्तों की जनसंख्या के आधार पर आपसी सहमति से बनाए जाएं तथा वे बच्चों के खेलने वाले स्थान से दूर हों, ताकि किसी भी प्रकार की अनहोनी से बचा जा सके। इसके  साथ ही इस बारे में RWA गाईडलाईन्स भी बनाएं तथा उनके बारे में अपने नागरिकों को अवगत करवाएं। इसके अलावा, जो डॉग लवर्स स्ट्रीट डॉग को अडॉप्ट करना चाहते हैं, वे भी आगे आएं तथा अपने क्षेत्र के डॉग्स को अडॉप्ट करें।

निगमायुक्त ने कहा कि आवारा कुत्तों से संबंधित विवादों या शिकायतों के समाधान के लिए नगर निगम गुरुग्राम द्वारा एक कमेटी का गठन किया जाएगा। इसके साथ ही कुत्तों के बंधीकरण व टीकाकरण कार्य व बसई सेंटर का निरीक्षण करने के लिए भी अलग से एक कमेटी गठित की जाएगी। यह कमेटी बंधीकरण व टीकाकरण कार्य की समीक्षा करेगी। उन्होंने बताया कि नगर निगम गुरूग्राम द्वारा जल्द ही दो नए सैंटर भी शुरू किए जाएंगे, तो बंधीकरण व टीकाकरण तेजी व प्रभावी ढंग से किया जा सके। उन्होंने कहा कि कम्यूनिटी एनिमल से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत के लिए व्हाट्सएप हेल्पलाइन 7290075866 या टोल फ्री नंबर 1800-180-1817 पर संपर्क किया जा सकता है।

आपको बता दें कि सोमवार को सेक्टर-23ए में एक स्ट्रे डाॅग की किसी वस्तु से हत्या कर दी गई। उसका शव एक मकान के बाहर लहुलुहान मिला। इसकी सूचना नगर निगम को जब स्थानीय लोगों ने दी तो निगम की टीम मौके पर पहुंची। इस घटना की सूचना गैर सरकारी संस्था के पदाधिकारियों द्वारा पालम विहार थाना पुलिस को शिकायत देकर कार्रवाई की मांग की। जब शव को देखा गया तो ऐसा लग रहा था कि यह एक गीदड़ का शव है जिस पर वाइल्ड लाइफ विभाग को भी इसकी सूचना देकर मौके पर बुलाया गया जिन्होंने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। वहीं, मामले में कार्रवाई करते हुए पुलिस ने आईपीसी 429 के तहत केस दर्ज कर लिया। मंगलवार को इसका पोस्टमार्टम कराया गया जिसमें साफ हुआ है कि फीमेल डॉग की किसी वस्तु से हत्या किए जाने की पुष्टि हुई है। इस घटना के बाद नगर निगम अधिकारी हरकत में आए हैं और RWA को यह निर्देश जारी किए हैं।

पालतू कुत्तों का कराएं रजिस्ट्रेशन

निगमायुक्त ने कहा कि जिन नागरिकों ने अपने घरों में पालतू कुत्ते रखे हुए हैं, वे उनका पंजीकरण जल्द से जल्द करवाएं। मौजूदा वित्त वर्ष में नगर निगम गुरुग्राम में 1000 से अधिक पंजीकरण हुए हैं। सभी RWA अपने यहां डॉग रजिस्ट्रेशन कैंप के लिए डॉ अमित त्रिपाठी के मोबाइल नंबर 7042623905 पर संपर्क करें।

Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 14 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker