Gurugram News Network

शहर

MCG द्वारा इस मानसून में 5.5 लाख पौधे लगाने का रखा गया है लक्ष्य

Gurugram News Network – हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता ने बुधवार को गुरूग्राम में पौधारोपण अभियान-2022 का शुभारंभ किया। उन्होंने स्थानीय बेरीवाला बाग के नजदीक ग्रीन बैल्ट क्षेत्र में पौधारोपण करके स्वच्छ गुरूग्राम-हरित गुरूग्राम बनाने का संदेश दिया तथा नागरिकों से आह्वान किया कि वे बरसात के दौरान अधिक से अधिक पौधे लगाएं तथा उनका पालन-पोषण करें।

 

निकाय मंत्री के साथ गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद, निगमायुक्त मुकेश कुमार आहुजा, पर्यावरण एवं स्थिरता विंग के नोडल अधिकारी सुभाष यादव, कार्यकारी अभियंता अमरजीत बिस्ला सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भी पौधारोपण किया।

 

इस मौके पर निकाय मंत्री ने कहा कि पौधों को लगाने के बाद उनकी देखभाल करना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि पौधे नवजात बच्चे की तरह होते हैं। जिस प्रकार हम अपने बच्चे का पालन-पोषण करते हैं, उसी प्रकार पौधे का पालन-पोषण करना भी बहुत आवश्यक है। पौधे को समय पर खाद व पानी दिया जाए तथा उसकी सुरक्षा की जाए। उन्होंने कहा कि पौधे हमें जीवन दायिनी ऑक्सीजन प्रदान करते हैं तथा पर्यावरण को शुद्ध बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

 

उल्लेखनीय है कि MCG द्वारा इस बार मानसून के दौरान 5 लाख झाड़ीनुमा पौधे तथा 50 हजार पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इन्हें उन क्षेत्रों में लगाया जाएगा, जहां उपचारित पानी आसानी से उपलब्ध हो और खाली भूमि उपलब्ध हो। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि इस मानसून में लगाए गए पौधे उच्च जीवित रहें और शहर के हरित आवरण को बढ़ाने व प्रदूषण को कम करने में अपना योगदान दें। इन पौधों की सुरक्षा भी सुनिश्चित करने का लक्ष्य रखा गया है। MCG के अधिकांश पार्क पहले से ही मिनी सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट से जुड़े हुए हैं। पार्कों के भीतर और आसपास पानी आसानी से उपलब्ध है, इसलिए वहां पर अधिकांश पौधे लगाने की योजना है। इसके अलावा, इस वर्ष पौधों को जानवरों और किसी भी तरह के अतिक्रमण से बचाने के लिए हर तरफ बाड़ लगाई जाएगी। गुरूग्राम में 900 से अधिक पार्क नगर निगम के अधिकार क्षेत्र में आते हैं।

 

MCG द्वारा इस बार अधिक से अधिक पेड़ खाली भूखंडों में लगाए जाएंगे। इनमें विशेषकर गुरूग्राम-मानेसर सीमा के पास के सेक्टर शामिल हैं। इसके अलावा, सडक़ों के डिवाईडर एवं किनारों, पार्क, आवासी और वाणिज्यिक क्षेत्र, सामुदायिक केन्द्र, जोहड़ के किनारों, शमशान घाटों, अर्बन फॉरेस्ट, रेलवे ट्रैक के साथ, सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांटों और कॉलेज आदि जगहों पर भी जमीन उपलब्धता के अनुसार पौधे लगाए जाएंगे। इस मानसून में पीपल, बरगद, अमलतास, नीम, गुलमोहर, बबूल व जामून आदि पौधे लगाने की योजना है। MCG की चार नर्सरियां हैं, जो गांव कादीपुर, सैक्टर-15 पार्ट-1, गांव नाथूपुर बायोडायवर्सिटी पार्क और सैक्टर-46 में स्थित हैं।

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker