Gurugram News Network

शहर

गुरुग्राम के ट्रैफिक सिग्नल भी होंगे स्मार्ट

Gurugram News Network- स्मार्ट सिटी गुरुग्राम के ट्रैफिक सिग्नल भी जल्द ही स्मार्ट हो जाएंगे। वाहनों के दबाव को देखते हुए यह सिग्नल खुद ही ऑपरेट होंगे। जिस तरह से वाहनों का अधिक दबाव होगा, उस तरफ का सिग्नल अधिक समय के लिए ग्रीन होगा। इसके लिए गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (GMDA) ने योजना तैयार कर सिरे चढ़ा लिया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि हुडा सिटी सेंटर से सुभाष चौक के बीच पहले पांच स्मार्ट सिग्नल ट्रायल के तौर पर लगाए गए थे। इसमें काफी दिक्कतें भी आई, जिन्हें दूर किया गया। इसके साथ ही तकनीक को भी इंप्रूव किया गया है। इसके बाद अब GMDA  क्षेत्र के 91 प्रमुख चौराहों की सूची तैयार की गई है। इन पर जल्द ही कार्य शुरू हो जाएगा।

स्मार्ट सिटी एडवाइजर पी के अग्रवाल ने बताया कि वर्तमान में शहर के ट्रैफिक सिग्नल मैनुअल ऑपरेट किए जाते हैं। यदि सडक पर ट्रैफिक न हो और कोई वाहन ट्रैफिक सिग्नल पर खड़ा हो तो उसे सिग्नल के ग्रीन होने का इंतजार करना पडता है। ऐसे में न केवल समय की बर्बादी होती है बल्कि ईंधन खपत से पॉल्यूशन भी बढ़ता है।

उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिग्नल लगने से समय की बचत होने के साथ ही शहर के पॉल्यूशन को कम करने में भी मदद मिलेगी। स्मार्ट सिग्नल में लगने वाले सेंसर यहां ट्रैफिक दबाव को डिटेक्ट करते हुए स्वयं ऑपरेट होता है। स्मार्ट सिग्नल का कार्य तीन फेज में पूरा किया जाएगा।

Related Articles

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker