Gurugram News Network

शहरहरियाणा

गुरुग्राम को मिलेंगे चार नए दमकल केंद्र

Gurugram News Network – जिले में बढ़ती आबादी और आए दिन हो रही आगजनी की घटनाओं को देखते हुए चार नए दमकल केंद्र शुरू किए जाने की योजना बनाई गई है। जिले के दमकल अधिकारियों ने 4 नए केंद्रों के स्थान चिन्हित कर सरकार को प्रस्ताव भेजा है। अधिकारियों की माने तो जल्द ही इन चारों केंद्रों पर केंद्र बनाए जाने को मंजूरी मिल जाएगी।

दमकल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में जिले में 7 दमकल केंद्र हैं। इसके साथ ही 55 दमकल के वाहन है। गर्मी बढ़ने के साथ ही जिले में आगजनी की घटनाएं बढ़ने लगी हैं। ऐसे में इन केंद्रों से आग पर नियंत्रण पाने के लिए जो वाहन भेजे जाते हैं तो उन्हें मौके पर पहुंचने में देरी हो जाती है। कई दमकल केंद्र तो ऐसे हैं जिन्हें एक लंबा दायरा कवर करना होता है। ऐसे में मौके पर पहुंचने में देरी होना स्वाभाविक है। इन सभी दिक्कतों को मध्य नजर रखते हुए दमकल विभाग के अधिकारियों ने 4 नए दमकल केंद्र खोले जाने की योजना को सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा है।

अधिकारियों ने बताया कि इसमें प्रमुख स्थान बादशाहपुर, सेक्टर 92, द्वारका एक्सप्रेसवे सेक्टर 108 और फरुखनगर है। अधिकारियों ने बताया कि इनकी मंजूरी के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है। वही वर्तमान में पटौदी में दमकल की एक गाड़ी को खड़ा किया गया है। यहां दमकल केंद्र बनाए जाने का कार्य चल रहा है। अधिकारियों की माने तो दमकल केंद्र का ढांचा बनकर तैयार हो चुका है। जल्द ही इसे अंतिम रूप दे दिया जाएगा। जिसके बाद पटौदी में अलग दमकल केंद्र होगा। इन दमकल केंद्रों के बन जाने के बाद शहर में होने वाली आगजनी की घटनाओं को नियंत्रण करने में मदद मिलेगी।

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker