दिल्ली एनसीआरशहरहरियाणा

शहर में लगेंगे 111 स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल, 29 चौराहों पर शुरू हुआ काम

जाम से मुक्त करने के लिए GMDA ने जून तक स्मार्ट सिगनल लगाने का किया दावा, दो महीने में गड्ढा मुक्त कर दी जाएंगी शहर की प्रमुख सड़कें

Gurugram News Network- शहर को जाम मुक्त बनाने के लिए गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (GMDA) ने कवायद तेज कर दी है। अब जिले में 111 स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल लगाए जाएंगे। GMDA द्वारा 29 प्रमुख चौराहों की पहचान कर काम शुरू कर दिया गया है। शुक्रवार को GMDA के अधिकारियों ने ट्रैफिक पुलिस व अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। GMDA के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ए. श्रीनिवास ने बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में डीसीपी ट्रैफिक पुलिस, विरेन्द्र विज, एसीपी ट्रैफिक वेस्ट सुखवीर सिंह, एसीपी ट्रैफिक ईस्ट सुरेश कुमार और GMDA के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

GMDA के सीईओ ए श्रीनिवास ने कहा कि स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल की स्थापना, सड़क सुरक्षा सुविधाओं का प्रावधान, स्पीड साइनबोर्ड और नो पार्किंग साइन बोर्ड की स्थापना, लेन ड्राइविंग को लागू करना और सर्वोत्तम इंजीनियरिंग प्रथाओं का कार्यान्वयन कुछ प्रमुख कदम हैं जो गुरुग्राम की सड़कों पर यातायात अनुशासन को बढ़ाने के साथ-साथ यातायात प्रबंधन में सुधार के लिए उठाए जा रहे हैं। GMDA गुरुग्राम की सड़कों को सुरक्षित बनाने और शहर के गतिशीलता कारक में सुधार करने के लिए जिला प्रशासन और यातायात पुलिस विभाग के साथ-साथ अन्य संबंधित एजेंसियों के साथ मिलकर काम करेगा।

GMDA के मोबिलिटी डिवीजन के अधिकारियों ने बताया कि विभिन्न जंक्शन पर 111 स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल लगाने का कार्य प्रगति पर है और अतिरिक्त 29 चौक की पहचान की गई है जहां यह सिग्नल लगाए जाएंगे। स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल लाइट को एडाप्टिव ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम (ATCS) से लैस किया जाएगा, जो ट्रैफिक के बेहतर नियमन में मददगार होंगी और नागरिकों को आवागमन में आसानी प्रदान करने के लिए सिग्नल वाले चौराहों पर ट्रैफिक जाम को कम करने में सहायक होंगी। GMDA के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने निर्देश दिए कि कार्य गति को तेज किया जाना चाहिए और इस वर्ष जून तक इसे पूरा किया जाना चाहिए।

सड़क सुरक्षा बैठक में जारी निर्देश के अनुसार, GMDA अपने अधिकार क्षेत्र के तहत सभी मास्टर सेक्टर सड़कों पर स्पीड लिमिट साइनबोर्ड भी स्थापित करेगा। GMDA के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि इन बोर्ड को आईआरसी दिशा-निर्देशों के अनुसार डिजाइन किया जाना चाहिए और शहर में स्थापित सभी बोर्डो पर समान विशिष्टताएं लागू होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, गति को शांत करने के आंकलन के प्रावधान, शहर की सड़कों पर गड्ढों की मरम्मत का काम करने और यातायात की आवाजाही में सुधार के अन्य उपायों पर गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस टीम द्वारा चर्चा की गई। GMDA टीम ने प्रस्तुत किया कि विभिन्न जंक्शन और मास्टर सेक्टर सड़कों पर सड़क स्टड, डेलीनेटर, रिफ्लेक्टर, रंबल स्ट्रिप्स इत्यादि प्रदान करने जैसे विभिन्न उपाय बड़े पैमाने पर किए गए हैं। इसके अतिरिक्त, इंफ्रा 1 टीम ने कहा कि नागरिकों को बेहतर आवागमन अनुभव प्रदान करने के लिए फरवरी के अंत तक सभी गड्ढों की मरम्मत कर दी जाएगी।

ट्रैफिक सिग्नल के पास यातायात की भीड़ और वाहनों के जाम को कम करने के लिए, प्रमुख सड़कों पर जहां आवश्यक हो वहां यू-टर्न और स्लिप रोड प्रदान करने पर भी चर्चा की गई। 33 स्थानों पर जेबरा क्रॉसिंग प्रदान करने की आवश्यकता पहले गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस विभाग द्वारा GMDA को सौंपी गई थी, जिसे GMDA मोबिलिटी डिवीजन द्वारा पूरा किया गया है।

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker