गांवदिल्ली एनसीआरदेशशहरहरियाणा

देर आए दुरुस्त आए, पैदल चलने वालों की जिंदगी बचाने के लिए बनेंगे 11 फुटओवर ब्रिज

गुरुग्राम में बढते सड़क हादसों से सबक लेते हुए अब GMDA पैदल यात्रियों के लिए सोहना रोड़, एमजी रोड़ और दिल्ली रोड़ पर बनाएंगे 11 फुटओवरब्रिज

Gurugram News Network – गुरुग्राम में आए दिन सड़क पार करते वक्त सड़क हादसे होते हैं जिनमें किसी ना किसी की जिंदगी चली जाती है । गुरुग्राम में बड़े बड़े फ्लाइओवर, एलिवेटेड फ्लाइओवर बना दिए गए लेकिन हर महीने होने वाली सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में आज तक कभी पैदल चलने वालों के लिए कुछ खास नहीं किया गया । हर बार दावे किए जाते हैं कि सड़क हादसों को रोकने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं लेकिन ऐसे बिंदुओं पर शायद ही ध्यान दिया जाता है जिनकी वजहों से पैदल सड़क पर चलने वाले हों या सड़क पार करन वालें हो उनके बारे में कुछ किया जाए ।

गुरुग्राम में पैदल यात्रियों के सड़क पार करने वालों के साथ बढते हादसों के बाद अब जीएमडीए ने फैसला लिया है कि गुरुग्राम में सड़क पार करने के लिए 11 फुटओवब्रिज बनाए जाएंगे । ताकि सड़क पार करते वक्त लोगों की जिंदगियां ना जाए । गुरुग्राम में 11 फुटओवरब्रिज बनाने की योजना बना ली गई है । जिन्हें तीन फेज़ में पूरा किया जाएगा इतना ही नहीं इन फुटओवरब्रिज के रखरखाव के लिए निजी एजेंसियों को 20 साल के लिए जिम्मा सौंपा जाएगा ताकि राजीव चौक और सिग्नेचर टॉवर चौक पर बनाए फुटओवर ब्रिज की तरह नए पैदल पारपथ की हालत भी खस्ता ना हो जाए ।

पहले दो फेस में यहां बनेंगे फुटओवरब्रिज – जीएमडीए द्वारा 11 फुटओवरब्रिज का तीन फेस में निर्माण करने की योजना तैयार की है । पहले फेस में शीतला माता मंदिर के पास,  दूसरा एमजी रोड पर सेक्टर-14 मार्केट के पास और तीसरा ओल्ड दिल्ली रोड पर मारूति उद्योग के सामने फुटओवरब्रिज बनाया जाएगा । इसके बाद दूसरे फेस में एमजी रोड पर सहारा मॉल के सामने, दूसरा सेक्टर-39 मेदांता अस्पताल के सामने और तीसरा मिलेनियम सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन के पास फॉर्टिज अस्पताल के निकास गेट के सामने यह फुटओवरब्रिज बनाया जाएगा ।

सोहना एलिवेटिड रोड पर चार फुटओवरब्रिज बनेंगे – राजीव चौक से शुरू होने वाले मुंबई एलिवेटिड हाईवे को इस इस समय उस पार जाने के लिए कोई भी संसाधन नहीं है । गाड़ियों को चलाने के लिए सैंकड़ों करोड़ों की लागत से एलिवेटिड फ्लाइओवर तो बना दिया लेकिन पैदल सड़क पार करने वालों के लिए थिंकटैंकर्स अपना दिमाग इस्तेमाल ही करना भूल गए । एलिवेटिड हाईवे के नीचे पहले जीएमडीए ने ग्रीन बेल्ट को खाली छोड़ा हुआ था तो राहगीर ग्रीन बेल्ट में से हाईवे को पार कर रहे थे, लेकिन बीते 15 दिन से जीएमडीए ने ग्रीन बेल्ट पर जाली लगाकर उसे सुरक्षित बना दिया है । इस कारण अब राहगीर हाईवे को पार नहीं कर पा रहे हैं । इस कारण जीएमडीए ने सोहना रोड पर तीसरे फेस में चार फुटओवरब्रिज बनाने की योजना तैयार की है । पहला सोहना रोड के इस्लामपुर गांव के पास, दूसरा रहेजा मॉल के सामने, तीसरा सीडी चौक पर और चौथा वाटिका बिजनेस पार्क के पास फुटओवरब्रिज बनाया जाएगा । ताकि राहगीर इन फुटओवरब्रिज से हाईवे को आसानी से पार कर सकें।

गोल्फ कोर्स रोड के लिए पहले ही बनाई जा चुकी है योजना – शहर के सबसे शानदार इलाकों में से एक गोल्फ कोर्स रोड पर हादसों को रोकने के लिए जीएमडीए यहां दुर्घटना संभावित जगहों पर फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) बनाने को लेकर पहले ही योजना तैयार कर चुका है । इस रोड पर चार स्थानों पर बनाए फुटओवरब्रिज बनाए जाएंगे, इसके लिए सभी औपचारिकताएं पूरी हो गई हैं। यह चार एफओबी ब्रिस्टल चौक, चकरपुर गांव, पारस डाउन टाउन और टाइम सेंटर के पास बनाए जाएंगे । इससे पहले सड़क पर लगातार बढ़ रहे हादसों को देखते हुए पांच एफओबी बनाने का फैसला लिया गया था, लेकिन विपुल बेल्मोंट के निवासियों के विरोध के चलते एक एफओबी को सूची से हटाना पड़ा था।

Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 14 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker