Gurugram News Network

राजनीतिशहरहरियाणा

पर्दानशीं महिला वोटरों की पहचान के लिए 520 बूथों पर आंगनवाड़ी महिलाओं की नियुक्ती

डीसी निशांत कुमार यादव व पुलिस कमिश्रर विकास अरोड़ा ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया महिला कर्मचारियों की शहर में लगाई गई है ड्यूटी

Gurugram News Network-जिला प्रशासन ने हर एक बूथ पर मतदाताओं के लिए मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाई हैं। जिला में महिलाओं के लिए चार पिंक बूथ, नौजवानों के लिए चार यूथ बूथ, दिव्यांगों के लिए चार पीडब्ल्यूडी बूथ और आम नागरिकों के लिए चार विशेष मॉडल बूथ स्थापित किए हैं। शनिवार 25 मई को गुरूग्राम जिला के मतदाता अपने बाकी काम छोडक़र सबसे पहले वोट डालने के लिए बूथ पर जाएं और लोकतंत्र के इस पावन यज्ञ में अपनी आहुति अर्पित करें। उन्होंने बताया कि जिला के कुछ शहरी मतदान केंद्रों पर इस बार महिला कर्मचारियों को भी नियुक्त किया गया है। जिससे कि महिलाएं अधिक से अधिक संख्या में आकर वोट करें।

निशांत कुमार यादव ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने के लिए 85 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 37 जोनल मजिस्ट्रेट व एचसीएस व आईएएस स्तर के अधिकारियों के नेतृत्व में 19 क्यूआरटी टीमें गठित की गई हैं। मतदान प्रक्रिया में किसी प्रकार की कहीं कोई अड़चन आती हैं तो ये टीमें एक्शन के लिए तैयार रहेंगी। हर सेक्टर मेजिस्ट्रेट को एक ईवीएम मशीन दी गई है, जिससे कि कोई ईवीएम मशीन खराब हो जाए तो उसे तुरंत बदला जा सके। मतदान प्रक्रिया पर निगरानी रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे तथा वेब कैमरे पोलिंग बूथ पर लगाए गए हैं। वेबकास्ट कैमरों को देखने के लिए 45 कर्मियों की टीम सचिवालय परिसर में बनाए गए कंट्रोल रूम में मौजूद रहेगी।

 

 

हीट वेव को देखते हुए हर एक बूथ पर एक पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा बूथ पर ओआरएस के पैकेट रखवाए गए हैं। जिला में 12 एंबुलेंस आकस्मिक स्वास्थ्य सेवा के लिए तैनात रहेंगी। लोकसभा चुनाव में करीब सात हजार कर्मचारी ड्यूटी कर रहे हैं।

 

पर्दानशीं महिला वोटरों की पहचान करने के लिए 520 मतदान केंद्रों पर आंगनबाडी वर्करों की ड्यूटी लगाई गई है। मतदान केंद्रों के आसपास दो सौ मीटर के दायरे में धारा 144 लागू रहेगी। मतदान के बाद अपने अभिभावकों के साथ फोटो खींच कर सीईओहरियाणा.जीओवी.इन वेबसाइट पर अपलोड करने वाले बच्चों को ड्रा निकाल कर पुरस्कार दिए जाएंगे।

 

 

 

 

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker