शहर

रोजाना 1 हजार से ज्यादा बाइकर्स चलते हैं बिना हेलमेट

Gurugram News Network- शहर में बाइकर्स हेलमेट लगाना अपनी शान के खिलाफ समझते हैं। रोजाना एक हजार से ज्यादा बाइकर्स हेलमेट नहीं लगाते हैं। इसके साथ ही  ट्रैफिक  सिग्नल को अनदेखा करने वालों की भी कोई कमी नहीं है। इसका खुलासा गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (GMDA) द्वारा शहर में लगाए गए करीब 1200 CCTV कैमरों से हुआ है।

 

GMDA अधिकारियों के मुताबिक, CCTV सर्विलांस में सामने आया है कि रोजाना औसतन 1500 लोग ट्रैफिक नियमों की अवहेलना करते हैं। GMDA के इंटीग्रेटिड कमांड कंट्रोल सेंटर (ICCC) में बैठे पुलिसकर्मी व अधिकारियों ने जब शहर में विभिन्न स्थानों में से कुछ मुख्य चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की जांच की तो पाया कि लोगों को ट्रैफिक नियमों की अवहेलना करना अच्छा लगता है।

 

पुलिस ने ऐसे वाहन चालकों के चालान किए जिन्होंने नियमों को मजाक बना दिया। CCTV कैमरों की जांच के दौरान पाया गया कि एक हजार से अधिक बाइकर्स हेलमेट ही नहीं लगाते। 300 से ज्यादा वाहन चालक ऐसे थे जो ट्रैफिक सिग्नल को अनदेखा कर अपने वाहन को निकाल ले जाते हैं। यह न केवल दूसरी ओर से आ रहे वाहनों के लिए बाधा बनते हैं बल्कि अपने साथ ही दूसरे वाहन चालकों की जान भी जोखिम में डालते हैं।

 

पुलिस ने इन CCTV कैमरों की मदद से गलत दिशा में वाहन चलाने वालों, गलत पार्किंग करने वालों, बिना सीट बेल्ट लगाए कार चलाने वालों व एक बाइक पर तीन सवारियां बैठाकर चलने वालों की फुटेज लेकर उनके चालान किए हैं। यह चालान पोस्ट के माध्यम से वाहन चालकों को भेजे गए हैं। GMDA अधिकारियों ने बताया कि शहर में लगे CCTV कैमरों की मदद से पुलिस को आपराधिक घटनाएं रोकने में भी मदद मिली है। पुलिस ने अब तक GMDA से करीब 35 कैमरों की फुटेज कब्जे में ली है जिनमें कोई न कोई आपराधिक घटनाएं कैद हुई हैं।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker