शहर

CRPF के दिव्यांग योद्धा 900Km साइकिल यात्रा पर निकलें

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के आंतरिक सुरक्षा योद्धा कई क्षेत्रों में सक्रिय रूप से देश की सेवा कर रहे हैं । कर्तव्य पथ पर कई बार उनके जीवन और अंगों के लिए खतरा बना रहता है । CRPF के अनेक शूरवीरों ने राष्ट्र की सेवा में सर्वोच्च बलिदान दिया है । कई निर्भीक योद्धा गंभीर रूप से घायल होते हैं और अपनी सेवा के दौरान महत्वपूर्ण अंग खो देते हैं ।

इन दिव्यांग योद्धाओं के सहयोग के लिए , सीआरपीएफ ने इन योद्धाओं के गौरव , मनोबल और आत्मविश्वास को पुनर्स्थापित करने के उद्देश्य से कई कार्यक्रम शुरू किए हैं । इसी अनुक्रम में , CRPF द्वारा स्किलिंग और रीस्किलिंग कार्यक्रम की शुरुआत की गयी है , जिसमें दिव्यांग योद्धा पहले पैरा स्पोर्ट्स के लिए और बाद में साइबर योद्धाओं के रूप में कुशल किया जाएगा ।

कभी हार न मानने वाले इन दिव्यांग योद्धाओं की एक टीम ने गुजरात के साबरमती आश्रम से दिल्ली के राजघाट तक आज एक साइकिल रैली निकाली है । गुजरात के माननीय राज्यपाल , आचार्य देवव्रत जी ने अपने ई – संदेश के साथ रैली का शुभारम्भ किया , जहां उन्होंने इसे प्रेरणादायक बताते हुए उनके प्रयास की प्रशंसा की । गुजरात के मुख्यमंत्री श्री विजय रूपानी ने भी अपने ट्वीट के माध्यम से दिव्यांग योद्धाओं के साहस की सराहना की । 17.09.2020 को शुरू होने वाली रैली 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती पर संपन्न होगी ।

लगभग 900km की दूरी तय करने के बाद , यह रैली अपनी 16 दिन यात्रा के दौरान दिल्ली पहुंचने से पहले गुजरात , राजस्थान और हरियाणा से होकर गुजरेगी । जैसे – जैसे ही यह रैली अपने मार्ग पर विभिन्न सीआरपीएफ कम्पों तक पहुंचेगी . उन कैम्पों के अधिकारी और जवान भी रैली में शामिल होते रहेंगे । यह टीम दिन में यात्रा करेगी व रात को पूर्व निर्धारित स्थानों पर ठहरेगी । टीम को चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए रैली के दौरान एक मेडिकल टीम के साथ एक एंबुलेंस भी मौजूद रहेगी ।

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker