Gurugram News Network

राजनीतिशहरहरियाणा

लोकसभा चुनाव में 1904 दिव्यांग और बुजुर्ग घर से करेंगे मतदान

बुजुर्ग व दिव्यांग जनों के मतदान के लिए 16 व 18 मई को चलेगा कैंपेन, ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी भी करेंगे मतदान,प्रशासन ने तैयारियां पूरी की

Gurugram News Network-लोकसभा चुनाव के लिए 25 मई को आम मतदान होने से पहले गुरूग्राम जिला के जो विशेष मतदाता हैं, उनके लिए वोटिंग की व्यवस्था की जा रही है। इनमें आवश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मचारी, 85 वर्ष से अधिक आयु के वोटर, दिव्यांगजन और दूसरे जिलों से आए यहां सेवारत कर्मचारी शामिल हैं।जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने बताया कि गुडग़ांव लोकसभा क्षेत्र में 1904 बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता हैं। फार्म 12 डी भरकर अपने निवास पर ही वोट डालने की सहमति प्रदान की है। इनमें से 1022 वोटर गुरूग्राम जिला के हैं। इन मतदाताओं के वोट डलवाने के लिए 16 और 18 मई को विशेष अभियान चलाया जाएगा। पोलिंग पार्टी के कर्मचारी इनके निवास स्थान पर जाएंगे और बैलेट पेपर से इनके वोट डलवाएंगे। मतदान की प्रक्रिया को गोपनीय रखा जाएगा।

आवश्यक सेवाओं जैसे दमकल, स्वास्थ्य, बिजली आदि विभाग के जिला में 34 कर्मचारी हैं, जो मतदान के लिए फार्म 12 डी जमा करवा चुके हैं। इन मतदाताओं के वोट 18 से 24 तारीख के बीच सचिवालय परिसर में स्पेशल पोलिंग बूथ बनाकर डलवाए जाएंगे। जो कर्मचारी या अधिकारी दूसरे जिलों के वोटर हैं और जिनकी ड्यूटी वर्तमान समय में गुडग़ांव लोकसभा क्षेत्र में लगी हुई है, उनको मतदान का अवसर प्रदान करने के लिए फार्म 12 भरवाया गया है। लोकसभा क्षेत्र में ऐसे मतदाताओं की संख्या 3278 है। ये वोटर गुरूग्राम, नूंह व रेवाड़ी जिला में सेवारत हैं।

 

गुरूग्राम जिला के कर्मचारी मतदाताओं के लिए लघु सचिवालय परिसर में ही बूथ बनाया जाएगा, जहां वे अपना वोट डाल सकेंगे। यह वोटिंग प्रक्रिया 18 से 24 मई के बीच पूरी कर ली जाएगी। इसी प्रकार जो कर्मचारी गुडग़ांव लोकसभा क्षेत्र के निवासी हैं और जिनकी ड्यूटी अपने विधानसभा क्षेत्र से बाहर दूसरे हलके में लगी हुई है, उनसे फार्म 12ए भरवाया गया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि फार्म 12ए भरने वाले कर्मचारियों के वोट उनके ड्यूटी स्थान पर ही पोलिंग बूथ पर डलवाए जाएंगे। इसके लिए उनको चुनाव ड्यूटी का प्रमाण पत्र ईडीसी जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि चुनाव में मतदान के लिए सभी नागरिकों व कर्मचारियों को समान अवसर प्रदान किया गया है, जिससे कि कोई भ्भी मतदाता मतदान के अधिकार से वंचित ना रहे। सेना बलों में सेवारत जवानों के लिए ई-पोस्टल बैलेट पेपर उनकी ड्यूटी के स्थान पर सक्षम अधिकारी को भिजवा दिए गए हैं। पोस्टल बैलेट पेपर की गणना के लिए राजकीय कन्या महाविद्यालय परिसर में एक अलग काऊटिंग सैंटर बनाया गया है। जिसके नोडल अधिकारी एडिशनल लेबर कमिश्रर कुशल कटारिया को नियुक्त किया गया है।

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker