Gurugram News Network

गांवशहरहरियाणा

गुरुग्राम में तीन गांवों की 500 एकड़ ज़मीन पर बनेंगे बायोडायवर्सिटी पार्क और झील

Gurugram News Network – गुरूग्राम जिले के गांव दमदमा, खेड़ला तथा अभयपुर में बायोडायवर्सिटी पार्क विकसित करने के साथ झील का जीर्णोद्धार किया जाएगा । ई वाई फाउंडेशन के सहयोग से बनने वाली यह परियोजना लगभग 500 एकड़ में विकसित होगी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल 8 दिसंबर को इस परियोजना का शिलान्यास करेंगे । यह परियोजना पूरी होने पर गुरूग्राम वासियों को एक सुंदर रमणिक स्थल उपलब्ध होगा और इससे गुरूग्राम के पर्यावरण की स्थिति में भी सुधार होगा ।  

परियोजना के शिलान्यास कार्यक्रम को लेकर गुरूग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने अपने कार्यालय में संबंधित अधिकारियों की बैठक बुलाई और उन्हें जिम्मेदारियां सौंपी । बैठक में बताया गया कि ई वाई फाउंडेशन अपने सीएसआर के तहत गुरूजल सोसायटी के साथ मिलकर गांव दमदमा में लगभग 80 एकड़ में बने दमदमा झील का जीर्णोद्धार करेगी ।

गुरूग्राम जिले में ग्रीन कवर अर्थात् हरियाली के अधीन क्षेत्र में बढोत्तरी करने के लिए जिला के गांव दमदमा तथा आसपास के क्षेत्र में लगभग 420 एकड़ में बायोडायवर्सिटी पार्क विकसित किया जाएगा और वर्तमान दमदमा झील का जीर्णोद्धार करके इसके स्वरूप को बड़ा करते हुए लगभग 80 एकड़ में झील बनाई जाएगी । अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने बताया कि इस परियोजना का उद्देश्य दमदमा व आसपास के गांवों में खराब हो चुकी जमीन की गुणवत्ता को पुर्न स्थापित करना और वन क्षेत्र में वृद्धि करना है। इसके अलावा, झील के जीर्णोद्धार से भूमिगत जल के स्तर में भी सुधार होगा, भूजल रिचार्ज करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से उस क्षेत्र के फूल व पौधो तथा पेड़ो की संख्या में वृद्धि होगी और प्राकृतिक संसाधनों जैसे मिट्टी व पानी का संरक्षण किया जा सकेगा।उन्होंने बताया कि पिछले कुछ समय से जिला प्रशासन द्वारा जल संरक्षण के लिए बनाई गई गुरूजल सोसायटी की तकनीकि टीम ने इस पूरे क्षेत्र की मिट्टी से लेकर पेड़ पौधो तथा फूल-पत्तियों का अध्ययन करके कन्टॅूअर मैपिंग की है। मीणा ने बताया कि 8 दिसंबर को मुख्यमंत्री मनोहर लाल इस परियोजना की आधारशिला रखेंगे और मुख्यमंत्री की उपस्थिति में उस दिन हरियाणा सीएसआर ट्रस्ट तथा ई वाई फाउंडेशन के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। ई वाई फाउंडेशन झील के जीर्णोद्धार तथा बायोडायवर्सिटी पार्क विकसित करने की अपनी विस्तृत परियोजना का खाका प्रस्तुत करेगी। इस कार्य में गुरूजल सोसायटी के अलावा, सिंचाई विभाग, वन विभाग, विकास एवं पंचायत विभाग तथा अन्य विभागों का सहयोग भी लिया जाएगा।




Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 14 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker