Gurugram News Network

राशिफलशहर

बुध का कैसा होगा आपके ऊपर असर,जानिए राशिफल और पंचांग  

Gurugram News Network – आज का हिन्दू पंचांग
दिनांक – 09 जून 2021  दिन – बुधवार
विक्रम संवत – 2078 (गुजरात – 2077)
शक संवत – 1943
अयन – उत्तरायण
ऋतु – ग्रीष्म
मास – ज्येष्ठ (गुजरात एवं महाराष्ट्र अनुसार – वैशाख)
पक्ष – कृष्ण
तिथि – चतुर्दशी दोपहर 01:57 तक तत्पश्चात अमावस्या
नक्षत्र – कृत्तिका सुबह 08:44 तक तत्पश्चात रोहिणी
योग – सुकर्मा सुबह 06:48 तक तत्पश्चात धृति
राहुकाल – दोपहर 12:38 से दोपहर 02:18 तक
सूर्योदय – 05:57  सूर्यास्त – 19:18 जिलेवार अंतर संभव है)
दिशाशूल – उत्तर दिशा में
व्रत पर्व विवरण –
विशेष – 10 जून 2021 गुरुवार को अमावस्या है ।
(1) घर में हर अमावस अथवा हर 15 दिन में पानी में खड़ा नमक (1 लीटर पानी में 50 ग्राम खड़ा नमक) डालकर पोछा लगायें । इससे नेगेटिव एनेर्जी चली जाएगी । अथवा खड़ा नमक के स्थान पर गौझरण अर्क भी डाल सकते हैं ।
(2) अमावस्या के दिन जो वृक्ष, लता आदि को काटता है अथवा उनका एक पत्ता भी तोड़ता है, उसे ब्रह्महत्या का पाप लगता है
(3) अगर किसी ने आपके व्यवसाय में टोटका कर दिया है या दुकान को बांध दिया है तो उसे दूर करने के लिए रविवार के दिन दोपहर में पांच नींबू काटकर व्यापारिक प्रतिष्ठान में रख दें। इसके साथ एक मुट्ठी काली मिर्च और एक मुट्ठी पीली सरसों रख दें। अगले दिन सुबह दुकान खोलने के बाद इन सभी सामानों को उठाकर किसी सूनसान स्थान पर ले जाकर रख आएं।ऐसा ५ रविवार करे तो बुरी नजर और बंदिश दोनों दूर हो जाएंगी।
धन-धान्य व सुख-संम्पदा के लिए
हर अमावस्या को घर में एक छोटा सा आहुति प्रयोग करें।
सामग्री : १. काले तिल, २. जौं, ३. चावल, ४. गाय का घी, ५. चंदन पाउडर, ६. गूगल, ७. गुड़, ८. देशी कर्पूर, गौ चंदन या कण्डा।
विधि: गौ चंदन या कण्डे को किसी बर्तन में डालकर हवनकुंड बना लें, फिर उपरोक्त ८ वस्तुओं के मिश्रण से तैयार सामग्री से, घर के सभी सदस्य एकत्रित होकर नीचे दिये गये देवताओं की १-१ आहुति दें।
आहुति मंत्र
१. ॐ कुल देवताभ्यो नमः
२. ॐ ग्राम देवताभ्यो नमः
३. ॐ ग्रह देवताभ्यो नमः
४. ॐ लक्ष्मीपति देवताभ्यो नमः
५. ॐ विघ्नविनाशक देवताभ्यो नम

पंचक : 28 जून प्रात: 12.57 बजे से 3 जुलाई प्रात: 6.15 बजे तक
एकादशी : 21 जून, सोमवार निर्जला एकादशी
प्रदोष : 22 जून: भौम प्रदोष
ज्येष्ठ अमावस्या : बृहस्पतिवार, 10 जून 2021
पूर्णिमा : ज्येष्ठ महीने की पूर्णिमा इस बार 24 जून, दिन गुरुवार को पड़ेगी।

सभी राशियों का राशिफल

मेष
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहेगा। आज अधिकांश समय में चंचलता अधिक रहेगी, जिसके कारण आप अपने व्यापार के महत्वपूर्ण कार्य व निर्णय लेने में लापरवाही दिखाएंगे, जो आपको नुकसान को दे सकते हैं। आर्थिक दृष्टिकोण से आज दिन उत्तम रहेगा। यदि संपत्ति में निवेश करने का मन बना रहे हैं, तो उसके लिए भी दिन उत्तम रहेगा। मामा पक्षी भी आज आपको धन लाभ मिलता दिख रहा है। नौकरी कर रहे जातकों को आज उस पद की प्राप्ति हो सकती हैं, इससे मन में प्रसन्नता रहेगी, इसलिए अपने कार्यों से बातचीत करते समय वाणी में मधुरता बनाए रखें, तभी आपको यह सफलता मिल पाएगी

वृष
आज का दिन आपके कार्य की स्थिति प्रतिकूल रहेगी। व्यापार में धन संबंधित कार्य को लेकर आज किसी से तकरार हो सकती है, लेकिन आप अपनी वाणी में मधुरता बनाए रखें, नहीं तो वह तकरार आपके रिश्ते व धन दोनों बर्बाद हो सकते हैं। सरकारी नौकरी से जुड़े जातकों को आज पदोन्नति प्राप्त हो सकती है। आज आपको अपने परिजनों के साथ किसी प्रकार की बहस में पड़ने से बचना होगा। सायंकाल का समय आज आप किसी मांगलिक समारोह में सम्मिलित हो सकते हैं। आज आपको अपनी माताजी के लिए कुछ जरूरी सामानों की खरीदारी कर सकते हैं, इसमें आपका कुछ धन व्यय होगा। कार्यक्षेत्र में आज आपको सहकर्मियों के मनचाहे आचरण के कारण परेशानी होगी, लेकिन फिर भी आपको मौन रहकर कार्य करना होगा, नहीं तो आपके अपने सीनियर से कुछ अनबन हो सकती है

मिथुन
आज का दिन आपके लिए शुभ व सम्मान प्राप्ति का दिन रहेगा। सामाजिक क्षेत्र में भी आज आपकी सामाजिक प्रतिस्पर्धा में वृद्धि होगी। ससुराल पक्ष के यदि किसी व्यक्ति को आज धन उधार देना पडे, तो बहुत ही सोच विचार कर दें, क्योंकि वह आपके रिश्ते को खराब कर सकती है। नौकरी और व्यवसाय मे साझेदारी में साथियों का सहयोग पर्याप्त मात्रा में प्राप्त होगा। पारिवारिक सदस्यों से आज आपका तनाव बढ़ सकता है, इसलिए आपको परेशानी हो सकती है। सायंकाल का समय आज आप कला व संगीत का आनंद भी ले सकते हैं।

कर्क
आज का दिन आपको लापरवाह रहने की आवश्यकता नहीं है। यह आपको परेशान कर सकता है। आज आप यदि अपने कार्य क्षेत्र में लापरवाह रहेंगे, तो आपके शत्रु आपके इस लापरवाही का फायदा उठा सकते हैं। सायंकाल के समय आज आप अपने जीवनसाथी को कहीं घुमाने करने लेकर जा सकते हैं। आज आपको काम की पढ़ाई से संबंधित कुछ यात्रा करनी पड़ सकती है, जिसमें आपको अच्छा खासा ध्यान रखना होगा और अपनी जरूरी वस्तुओं का ध्यान रखें क्योंकि उसके खोने व चोरी होने का भय बना हुआ है।

सिंह
आज का दिन कार्यक्षेत्र में व्यस्तता अधिक रहेगी। आज आपको अपने कार्यों की पूर्ति के लिए अपने आलस्य को त्यागना होगा। यदि आज आप उसे पकड़ कर रखेंगे, तो वह आपको नुकसान पहुंचा सकती है। यदि आप लंबे समय से किसी कार्य को करने का इंतजार कर रहे हैं, तो आप उसे पूरा कर सकते हैं। घर परिवार में आज कोई मांगलिक कार्यक्रम हो सकता है, जिसमें आपको अपने परिवार के बुजुर्ग सदस्य की सलाह की आवश्यकता होगी। आज आपको कोई कास्ट परेशान कर सकता है, इसलिए आपको अपने खान पीन से परहेज रखना होगा। आज आपके कुछ नए मित्र भी बन सकते हैं, जिसका भविष्य में आपको फायदा भी मिलेगा।

कन्या
आज आपके व्यापार में आपको अकस्मात धन लाभ की प्राप्ति हो सकती है। इससे आपके लंबे समय से रुके हुए कार्य पूरे हो सकते हैं, यदि आज आप किसी से धन उधार लेने का मन बना रहे हैं, तो उसमें आपको कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आज आपके सरकारी कार्य आपकी लेट लतीफी के कारण अधूरे रह सकते हैं, इसलिए यदि कोई ऐसा कार्य हो, तो उसे समय पर पूरा करें। ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति से आपके संबंधों में दरार पड़ सकती है, इसलिए आपको किसी से सोच वचार कर बोलना होगा।

तुला
आज रोजगार की दिशा में कार्यरत लोगों को रोजगार के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे, जिससे वह अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर पाएंगे और मन में प्रसन्नता रहेगी। परिवार में आज किसी के विवाह पर चर्चा हो सकती है। आज आपके परिवार के बुजुर्ग सदस्य आपसे नाराज हो सकते हैं, इसलिए आपको उनसे सावधानी बरतनी होगी और प्यार से बातचीत करनी होगी, कभी-कभी बुजुर्गों की सलाह मानना लाभदायक होता है। आज आप अपने पिताजी से अपनी किसी परेशानी को साझा करेंगे, जिससे वह आपकी मदद कर सकेंगे।

वृश्चिक
आज का दिन आपके लिए निश्चित परिणाम लेकर आएगा। आज आपको किसी परिचित के सहयोग से लाभ होने से खर्च अधिक हो सकता है। परिवार के सदस्य आज आपसे नई-नई फरमाइशें करेंगे। आप जिन को पूरा करने की पूरी कोशिश करेंगे और उसमें आपका काफी धन व्यय होगा, लेकिन आपको एकबार अपनी जेब की ओर ख्याल रखना होगा, नहीं तो भविष्य में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। विवाह योग्य जातकों के लिए उत्तम विवाह के प्रस्ताव आएंगे। विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग में आ रही बाधा दूर होगी। सायंकाल का समय आज आपकी आध्यात्म के प्रति रुचि भी बढ़ सकती हैं।

धनु
आज का दिन आपके लिए व्यस्तता व भागदौड़ भरा रहेगा। आज आप अपने पुराने कार्यों को करने के लिए मन बनाएंगे, जिसके लिए आपको बहुत परेशानी नही होगी। आज आप अपने परिवार के सदस्यों के प्रति सभी जिम्मेदारियों को पूर्ण रूप से निभाएंगे, जिसमें परिवार के सभी सदस्य प्रसन्न नजर आएंगे। सायंकाल का समय परिवार के छोटे बच्चे के साथ मौज मस्ती में व्यतीत करेंगे। आज आपको अपने लंबे समय से रुके हुए कार्यों की प्राप्ति के लिए अपने जीवन साथी से सलाह लेने की आवश्यकता होगी।

मकर
आज का दिन आपको अपने व्यापार व नौकरी में परिश्रम के अनुकूल फल ना मिलने से मन में पीड़ा उत्पन्न हो सकती हैं, लेकिन संतान की ओर से आज कोई शुभ समाचार सुनने को मिल सकता है, जिससे आपके मन में हर्ष होगा। आज आप अपने लिए कुछ नई खरीददारी की जा सकती है। व्यापार में नए निवेश करने से बचना होगा। सामाजिक क्षेत्र में आज आप लाभ के नये अवसर बनाएंगे। आपके जन समर्थन में भी लोग बढ़ेंगे। आज आपके परिवार के किसी सदस्य की तबीयत बिगड़ सकती हैं, इसके लिए सायंकाल के समय आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

कुंभ
आज का दिन आपके लिए वयापार के नए-नए मार्ग खोलेगा, लेकिन आज आपको अपनी नौकरी व अपने घर दोनों में अपने क्रोध पर काबू रखना होगा और अपनी वाणी में मधुरता को कायम रखना होगा, नहीं तो वह आपके हाथ में आए हुए लाभ को हानी में बदल सकता है। कार्यक्षेत्र में अतिरिक्त जिम्मेदारी और धार्मिक कार्यों में आज आपकी व्यस्तता बढ़ेगी। आज आप अपने परिवार के बुजुर्ग सदस्यों से कोई सलाह ले सकते हैं, जो आपके लिए भविष्य में बहुत काम आएगा। विद्यार्थियों के लिए उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे। यदि किसी प्रतियोगिता की तैयारी में लगे हैं, तो उसमें भी सफलता प्राप्त हो सकती है।

मीन
आज का दिन आपके लिए आपके व्यापार नियमों के विपरीत परिणाम लेकर आएगा, जिससे आप परेशान हो सकते हैं। आज आपका आय की अपेक्षा धन अधिक व्यय अधिक होगा, जिससे आप निराश होंगे, लेकिन परेशान ना हो। आपके किसी परिवार के सदस्य के सहयोग से आपके बिजनेस को नई जान मिलेगी, जिससे आप सफलता की सीढ़ी चढ़ेंगे। आज किसी कार्य को करने के लिए आप किसी से धन उधार ले सकते हैं। राजनीति में बढ़ते जन समर्थन का लाभ उठाएंगे। यदि किसी संपत्ति या व्यवसाय में निवेश करना पड़े, तो बहुत ही सोच विचार कर करें क्योंकि वह आपको हानि पहुंचा सकता है। परिवार से आज आपको नए स्रोत प्राप्त होंगे।

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं

अंक ज्योतिष का सबसे आखरी मूलांक है नौ। आपके जन्मदिन की संख्या भी नौ है। यह मूलांक भूमि पुत्र मंगल के अधिकार में रहता है। आप बेहद साहसी हैं। आपके स्वभाव में एक विशेष प्रकार की तीव्रता पाई जाती है। आप सही मायनो में उत्साह और साहस के प्रतीक हैं। मंगल ग्रहों में सेनापति माना जाता है। अत: आप में स्वाभाविक रूप से नेतृत्त्व की क्षमता पाई जाती है। लेकिन आपको बुद्धिमान नहीं माना जा सकता। मंगल के मूलांक वाले चालाक और चंचल भी होते हैं। आपको लड़ाई-झगड़ों में भी विशेष आनंद आता है। आपको विचित्र साहसिक व्यक्ति कहा जा सकता है।

शुभ दिनांक : 9, 18, 27

शुभ अंक : 1, 2, 5, 9, 27, 72

शुभ वर्ष : 2025, 2036, 2045

ईष्टदेव : हनुमान जी, मां दुर्गा।

शुभ रंग : लाल, केसरिया, पीला

कैसा रहेगा यह वर्ष
अपनी शक्ति का सदुपयोग कर प्रगति की और अग्रसर होंगे। पारिवारिक विवाद सुलझेंगे। महत्वपूर्ण कार्य योजनाओं में सफलता मिलेगी। अधिकार क्षेत्र में वृद्धि संभव है। नौकरी में आ रही बाधा दूर होगी। स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। राजनैतिक व्यक्ति सफलता का स्वाद चख सकते हैं। मित्रों स्वजनों का सहयोग मिलने से प्रसन्नता रहेगी।

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker