देशशहरहरियाणा

प्राइवेट की तर्ज पर गुरुग्राम में भी होंगे सरकारी प्ले वे स्कूल

प्रदेश सरकार जिले में खोल रही 104 प्ले वे स्कूल, छह साल से कम उम्र के बच्चों को मिलेंगी सुविधाएं

Gurugram News Network – शिक्षा के स्तर में सुधार करने एवं प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर शिक्षा देने के लिए प्रदेश सरकार अब प्ले वे स्कूल खोलेगी। इसके लिए कवायद शुरू कर दी गई है। जिले में 104 स्कूल बनाए जाने के लिए जिला प्रशासन की तरफ से कार्य शुरू कर दिया गया है। इन स्कूलों के शुरू होने से बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने एवं उनके मानसिक विकास को बल मिलेगा।
जिला उपायुक्त निशांत यादव ने बताया कि वर्तमान में प्राइवेट स्कूलों द्वारा प्ले स्कूल चलाए जा रहे हैं। इसमें एलकेजी, यूकेजी कक्षाएं लगाई जाती हैं जिससे बच्चों के मानसिक विकास को बल मिलता है, लेकिन सरकारी स्कूल सीधे पहली कक्षा से शुरू होते हैं। इस प्राइवेट और सरकारी स्कूलों के गैप को खत्म करने के लिए ही सरकार की तरफ से सरकारी प्ले वे स्कूल शुरू किए जाने की शुरूआत की गई है।
उन्होंने बताया कि जिले में 104 स्थान चयनित किए गए हैं जहां पर यह प्ले वे स्कूल बनाए जाएंगे। इनमें से कुछ पर काम भी शुरू हो गया है। इन प्ले वे स्कूलों में बिजली, पानी, पेंटिंग आदि की सुविधा होंगे। इसमें छह साल से कम आयु के बच्चों को दाखिला दिया जाएगा। छह साल का होते ही बच्चे को सरकारी स्कूल में भेज दिया जाएगा और उसकी पहली कक्षा से पढ़ाई शुरू कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि इन प्ले स्कूल के अध्यापकों द्वारा बच्चों को खेल-खेल में शिक्षा प्रदान कर उनसे कई गतिविधियां कराई जाएंगी जोकि उनके मानसिक विकास में सहायक हों। 

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker