शहर

नवरात्र में मां शीतला के प्रोटोकॉल से होंगे दर्शन

Gurugram News Network – गुरूग्राम जिला के श्री माता शीतला देवी मंदिर में 17 अक्टूबर से नवरात्र मेले की शुरूआत होने जा रही है। इस बार कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए श्री माता शीतला देवी मंदिर के मुख्य प्रशासक विनय प्रताप सिंह ने सभी श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे मंदिर परिसर में फेस मास्क का प्रयोग अवश्य करें और कोविड प्रोटोकॉल अनुसार एक दूसरे से उचित दूरी बनाए रखें ।

हर साल की तरह इस साल भी श्री माता शीतला देवी मंदिर में नवरात्र मेले का आयोजन किया जा रहा है। मंदिर परिसर में कोविड संक्रमण ना फैले इसके लिए मंदिर प्रशासन द्वारा व्यापक स्तर पर इंतजाम किए गए हैं । सिंह ने कहा कि मंदिर परिसर में बिना फेस मास्क लोगों का प्रवेश निषेध होगा और उनके मौके पर ही चालान किए जाएंगे। फेस मास्क के चालान करने के लिए नगर निगम व पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।

 

इस बार मंदिर में पहले की अपेक्षा स्वच्छता का भी अधिक ध्यान रखा जाएगा। मंदिर में श्रद्धालुओं के बीच उचित दूरी बनाए रखने के लिए सर्कल बनाए गए हैं । मंदिर में पंक्ति अनुसार वालंटियरों की ड्यूटी लगाई जाएगी जो श्रद्धालुओं के हाथ सैनिटाइज करवाने के साथ साथ उनका मार्गदर्शन करेंगे । सिंह ने बताया कि मंदिर के भवन में पुजारियों तथा श्रद्धालुओं के बीच प्लास्टिक नुमा एक शीट लगाई जाएगी ताकि संक्रमण ना फैले और लोग दूर से ही माता के दर्शन कर सकें।

विनय प्रताप सिंह ने बताया कि मंदिर परिसर में लोगों की सुविधा के लिए साइन बोर्ड आदि भी लगाए गए हैं। इसके साथ ही परिसर में अलग-अलग स्थानों पर कोविड-19 प्रोटोकॉल की पालना संबंधी महत्वपूर्ण संदेश भी चस्पा किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं को माता के लाइव दर्शन हो सकें इसके लिए दो एलईडी स्क्रीन भी लगाई जाएंगी। मंदिर में कोविड प्रोटोकॉल की पालना करने के लिए लाउडस्पीकर के माध्यम से भी संदेश चलाए जाएंगे। इसके अलावा, मंदिर में खोया पाया केन्द्र भी बनाया जा रहा है। किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर व्यक्ति इस केन्द्र पर संपर्क कर सकता है।

 

नवरात्र मेले के सफल आयोजन के लिए पुलिसकर्मियों सहित अलग-अलग विभागों के अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पर्याप्त संख्या में टॉयलेट आदि की व्यवस्था व सफाई आदि सहित श्रद्धालुओ के लिए स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था की जाएगी । मेले के दौरान मंदिर परिसर में 24 घंटे चिकित्सको की टीम उपलब्ध रहेगी ताकि किसी भी श्रद्धालु के बीमार पड़ने या तकलीफ होने पर तत्काल उसे फस्ट एड मुहैया करवाई जा सके।

 

श्रद्धालुओ को मंदिर परिसर के अंदर तथा बाहर सुरक्षा के लिए गुरूग्राम पुलिस के जवान लगाए जाएंगे। यही नही, पूरा मंदिर परिसर सीसीटीवी कैमरो की निगरानी में रहेगा। मंदिर परिसर में विभिन्न स्थानो पर लगभग 58 कैमरे लगे हुए है। आगजनी आदि की घटनाओ से निपटने के लिए फायर ब्रिगेड मंदिर परिसर में तैनात रहेगी। मेले के दिनो में मंदिर परिसर के अंदर तथा बाहर सफाई व्यवस्था की जिम्मेदारी गुरूग्राम नगर निगम को दी गई है। मंदिर में माता के दर्शनो के लिए आने वाले श्रद्धालुओ की सुविधा के लिए खोया-पाया काउंटर स्थापित किया जाएगा।  श्रद्धालुओ को रेलवे स्टेशन तथा बस स्टैंड से मंदिर तक लाने व ले जाने के लिए बसे लगाई जाएंगी । मेले के दिनो में मंदिर परिसर व आस-पास के क्षेत्रो में कानून व्यवस्था पर नजर रखने के लिए ड्यूटी मैजिस्ट्रेट लगाए जाएंगे। उन्होंने मंदिर परिसर के अंदर तथा शीतला माता मंदिर को आने वाली सड़को पर साइनेज बोर्ड लगवाने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए ।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker