दिल्ली एनसीआरदेशशहरहरियाणा

नगर निगम के तीन अधिकारियों की सैलरी काटने के आदेश जारी, 35 सेकेंड में हुआ शिकायत का समाधान

समाधान शिविर की अध्यक्षता कर रहे अतिरिक्त आयुक्त एवं सीटीपी सतीश पाराशर ने शिकायत को ध्यानपूर्वक सुना तथा मौके पर ही मात्र 35 सेकेंड में शिकायतकर्ता के प्रॉपर्टी टैक्स डाटा में सुधार मौके पर ही किया। अपनी शिकायत का त्वरित समाधान होने पर शिकायतकर्ता के चेहरे पर खुशी की चमक दिखाई दी। उन्होंने सरकार द्वारा शुरू की गई इस अनूठी पहल की सराहना की तथा मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया।

Gurugram News Network – हरियाणा सरकार की अनूठी पहल के तहत स्थानीय निकायों व पंचायतों में आयोजित समाधान शिविर का आयोजन हो रहा है। शिविर में आने वालों की शिकायतों का मौके पर ही समाधान होने से उनके चेहरों पर खुशी आ रही है, वहीं अधिकारियों व आमजन के बीच की दूरी भी कम हो रही है। नगर निगम गुरुग्राम द्वारा आयोजित किए जा रहे समाधान शिविरों के दूसरे दिन एक शिकायतकर्ता की शिकायत का समाधान मात्र 35 सेकेंड में हुआ।

गुरुग्राम के जोन-2 में स्थित सिग्नेचर सोलेरा सोसाइटी निवासी नितिन गर्ग बुधवार को अपने प्रॉपर्टी टैक्स डाटा में सुधार से संबंधित शिकायत लेकर समाधान शिविर में पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि वे पिछले कई दिनों से इधर-उधर चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन उनकी शिकायत का समाधान नहीं हो पा रहा था।

समाधान शिविर की अध्यक्षता कर रहे अतिरिक्त आयुक्त एवं सीटीपी सतीश पाराशर ने शिकायत को ध्यानपूर्वक सुना तथा मौके पर ही मात्र 35 सेकेंड में शिकायतकर्ता के प्रॉपर्टी टैक्स डाटा में सुधार मौके पर ही किया। अपनी शिकायत का त्वरित समाधान होने पर शिकायतकर्ता के चेहरे पर खुशी की चमक दिखाई दी। उन्होंने सरकार द्वारा शुरू की गई इस अनूठी पहल की सराहना की तथा मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया।

नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने समाधान शिविर में एक शिकायत को सुनते हुए ना केवल तुरंत ही समाधान करने के निर्देश दिए, बल्कि कोताही बरतने वाले चार अधिकारियों का 15 दिन का वेतन काटने के भी आदेश जारी किए। निगमायुक्त जोन-1 क्षेत्र में आयोजित समाधान शिविर की अध्यक्षता कर रहे थे। इसमें राजेंद्रा पार्क की एकता वाली गली से कुछ शिकायतकर्ता पहुंचे, जिन्होंने बताया कि उनकी गली में सीवर के ढक्कन टूटे हुए हैं तथा बार-बार संबंधित अधिकारियों को शिकायत करने के बावजूद भी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है।

निगमायुक्त ने मौके पर ही कनिष्ठ अभियंता को बुलाकर उससे जवाब-तलब किया, जिस पर कनिष्ठ अभियंता द्वारा कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया। इस पर निगमायुक्त ने तुरंत ही टीम भेजकर सीवर के टूटे ढ़क्कनों को बदलने के निर्देश दिए। साथ ही कार्य में कोताही बरतने पर कार्यकारी अभियंता संजीव कुमार, सहायक अभियंता दलीप सिंह यादव, कनिष्ठ अभियंता सतेन्द्र व जसविंद्र का 15-15 दिन का वेतन काटने के आदेश दिए।

नगर निगम गुरुग्राम द्वारा सिविल अस्पताल के सामने स्थित पुराना कार्यालय, सेक्टर-42 कार्यालय तथा सेक्टर-34 कार्यालय में प्रतिदिन प्रात: 9 बजे से 11 बजे तक समाधान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। बुधवार को दूसरे दिन आयोजित समाधान शिविरों में 37 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से प्रॉपर्टी टैक्स डाटा सुधार से संबंधित 2 शिकायतों का मौके पर ही समाधान किया गया, जबकि अन्य शिकायतों के लिए समय सीमा निर्धारित करके शिकायतकर्ताओं को अवगत कराया गया।

निगमायुक्त डॉ.नरहरि सिंह बांगड़ स्वयं जोन-1 व जोन-2 कार्यालय में आयोजित समाधान शिविरों में मौके पर उपस्थित रहे। उनके साथ अतिरिक्त आयुक्त एवं सीटीपी सतीश पाराशर व संयुक्त आयुक्त प्रदीप कुमार सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

सेक्टर-34 स्थित कार्यालय में आयोजित समाधान शिविर की अध्यक्षता अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह द्वारा की गई, जिसमें संयुक्त आयुक्त अखिलेश यादव सहित जोन-4 के अधिकारी शामिल हुए। नगर निगम के सेक्टर-42 स्थित कार्यालय में अतिरिक्त आयुक्त डॉ.सुभिता ढाका ने आमजन की शिकायतें सुनकर मौके पर ही अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिए।

निगमायुक्त डॉ.नरहरि सिंह बांगड़ ने गुरुग्राम के नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि वे प्रतिदिन आयोजित होने वाले समाधान शिविरों में पहुंचें। जन शिकायतों का मौके पर ही समाधान करने के लिए आयोजित हो रहे समाधान शिविर हरियाणा सरकार की एक अनूठी पहल है। उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता अपनी शिकायत में आधार नंबर या परिवार पहचान-पत्र नंबर व मोबाइल नंबर जरूर लिखें।

Sunil Yadav

सुनील यादव गुरुग्राम मीडिया में पिछले 14 साल से सक्रिय पत्रकार हैं । सुनील यादव ने साल 2010 में सबसे पहले GNN News Channel के लिए गुरुग्राम से पत्रकारिता शुरु की । सितंबर 2011 में सुनील यादव India TV न्यूज़ चैनल के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े और लगातार गुरुग्राम जिले के लिए काम करते आ रहे हैं । इंडिया टीवी के अलावा सुनील यादव टाइम्स नाऊ, न्यूज18 इंडिया में भी गुरुग्राम के लिए पत्रकारिता करते हैं । सुनील यादव न्यूज़24, खबरें अभी तक, जनतंत्र टीवी, ईटीवी हरियाणा, ए1तहलका हरियाणा में काम कर चुके हैं । अपनी निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते सुनील यादव ने गुरुग्राम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । साल 2019 में सुनील यादव ने गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क बतौर एडिटर इन चीफ के तौर पर ज्वाइन किया ।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker