Gurugram News Network

शहरहरियाणा

गुरुग्राम की तीन और अवैध कॉलोनियां होंगी नियमित, प्रस्ताव सरकार को भेजा

Gurugram News Network- गुरुग्राम नगर निगम क्षेत्र से बाहर अवैध कॉलोनियों को नियमित करने की कड़ी में तीन और अवैध कॉलोनियों को नियमित करने का प्रस्ताव सरकार को भेज दिया है। डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा अनियमित कॉलोनी को नियमित करने के लिए निर्धारित मानकों का गंभीरता से पालन होना चाहिए। सरकार के नियमों के आधार पर पात्रता पूरी करने वाली कॉलोनियों को नियमित करने का प्रस्ताव आगे भेजा जाए। उन्होंने यह बात शुक्रवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में अवैध निर्माण रोकने के लिए जिला स्तरीय टास्क फोर्स व कॉलोनियों को नियमित करने के लिए गठित जिला स्तरीय स्क्रूटनी कमेटी की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए कही।

निशांत कुमार यादव ने जिला में निगम क्षेत्र से बाहर नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग के नियंत्रित क्षेत्र में पात्रता पूरी करने वाली कॉलोनियों की निर्धारित मानकों के अनुसार समीक्षा की। नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग द्वारा बैठक में तीन नई कॉलोनियों को नियमित करने का प्रस्ताव रखा गया। डीसी ने कहा कि जिला में नियंत्रित क्षेत्र में नियमित होने की पात्रता पूरी करने वाली कॉलोनियों की संख्या अब बढक़र 24 हो गई है। नई कॉलोनियों का प्रस्ताव भी शीघ्र ही सरकार के पास भिजवाया जाएगा। इससे पहले भी निर्धारित मानकों को पूरा कर रही कॉलोनियों की पहली सूची मंजूरी के लिए सरकार के पास भेजी जा चुकी है।

बैठक में डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि सरकार से मिले निर्देशों के तहत जिला में टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग द्वारा निगम क्षेत्र से बाहर बसी अनियमित कॉलोनियों का वर्ष 2021 में सर्वे कराया गया था। जिसमें 102 कॉलोनियों को चिह्नित किया गया था। जिसमें से निर्धारित मानकों को पूरा कर रही कॉलोनियों की सूची पहले भी भेजी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने अनियमित कॉलोनियों को नियमित करने का रास्ता अब और आसान बना दिया है। उन्होंने बताया कि कॉलोनी को नियमित करने की पात्रता में पहली शर्त, कॉलोनी का क्षेत्रफल न्यूनतम दो एकड़ होना चाहिए तथा भीतरी सडक़ें कम से कम तीन मीटर चौड़ी होनी चाहिए। वहीं पीडब्ल्यूडी विभाग की सडक़ से कॉलोनी के संपर्क की फिजिब्लिटी के बारे में भी प्रस्ताव में रिपोर्ट होनी चाहिए।

बैठक में DTP(E) मनीष यादव ने अवैध निर्माण रोकने के लिए विभाग की कार्रवाई व नई कॉलोनियों के प्रस्ताव से समिति को अवगत कराया। डीसी ने कहा कि जिला में अवैध निर्माण रोकने तथा सौंदर्यीकरण के लिए ACP मुख्यालय को पुलिस संबंधी कार्यों के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है। साथ ही जो भी विभाग अपनी कार्रवाई के लिए पुलिस सुरक्षा व ड्यूटी मजिस्ट्रेट की मांग करेगा तो उसी विभाग के अधिकारी को ड्यूटी मजिस्ट्रेट बनाया जाएगा। वहीं एक दिन में दो से अधिक विभाग अतिक्रमण हटाने या तोडफ़ोड़ नहीं करेंगे।

इस अवसर पर सोहना के SDM प्रदीप सिंह, जिला परिषद की CEO अनु श्योकंद, बादशाहपुर के SDM सतीश यादव, गुरुग्राम के SDM रविंद्र यादव, पटौदी के SDM संदीप अग्रवाल, CTM दर्शन यादव, ACP डा. कविता, जिला राजस्व अधिकारी मनबीर सिंह, DDPO वीरेंद्र सिंह, PWD के एक्सईएन चरणदीप सिंह सहित DTF के सदस्य अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

Manu Mehta

मनु मेहता साल 2008 से गुरुग्राम में पत्रकारिता से जुड़े हैं । मनु मेहता ने टोटल टीवी न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की । इस सफर के दौरान न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल में हरियाणा स्टेट हेड के तौर पर कार्य किया । मनु मेहता न्यूज़ 24, टीवी9 भारतवर्ष, ANI न्यूज़ एजेंसी एमएच1 न्यूज चैनल, जनता टीवी में काम कर चुके हैं । फिलहाल मनु मेहता गुरुग्राम न्यूज़ नेटवर्क में बतौर सीईओ कार्यरत हैं

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker