Gurugram News Network

शहर

गुरुग्राम में पॉल्यूशन, Lockdown लागू

Gurugram News Network- दिल्ली NCR में पॉल्यूशन का स्तर बढ़ने के बाद हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम समेत फरीदाबाद, झज्जर, सोनीपत में Lockdown लागू कर दिया है। सरकार ने सभी निजी व सरकारी स्कूलों को तुरंत प्रभाव से बंद कर दिया हैं। जिला उपायुक्त को आदेश दिए गए हैं कि वह पॉल्यूशन कम करने के लिए उचित कदम उठाए। यह आदेश तुरंत प्रभाव से 17 नवंबर तक लागू रहेंगे।

 

 

हरियाणा राज्य एग्जीक्यूटिव कमेटी के चेयरपर्सन व चीफ सेक्रेटरी विजय वर्धन ने जिला उपायुक्त को आदेश भेजकर पॉल्यूशन कम करने के लिए उचित कदम उठाने को कहा है। आदेशों के अनुसार सभी स्कूलों को तुरंत प्रभाव से बंद किया गया है। पॉल्यूशन कम करने के लिए 10 साल पुराने डीजल वाहन व 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों पर नकेल कसकर उन्हें सड़कों से तुरंत हटाने से कहा है। सड़कों से वाहनों की संख्या को कम करने के लिए सरकारी व निजी कार्यालयों के कर्मचारियों व अधिकारियों को घर से ही कार्य करने के लिए कहा गया है।

 

 

आदेशों के अनुसार अब शहर की सड़कों पर झाड़ू लगाकर धूल उड़ाने पर भी पाबंदी रहेगी। झाड़ू लगाने व अन्य सफाई कार्य करने से पहले पानी का छिड़काव करना होगा। इसके अतिरिक्त शहर में सभी प्रकार के निर्माण कार्यों को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। अब शहर में कोई भी व्यक्ति अथवा संस्थान अगले आदेशों तक निर्माण कार्य नहीं कर पाएगा। इसके साथ ही  हॉट मिक्स प्लांट को भी बंद किया गया है। कूड़ा जलाने अथवा अन्य प्रकार से पॉल्यूशन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने के आदेश दिए गए हैं। चीफ सेक्रेटरी ने जिला उपायुक्त को आदेश दिए हैं कि वह अपने जिले में पॉल्यूशन कम करने के लिए लोगों को सहयोग करने के लिए मुनादी करा दें। इन आदेशों का पालन न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Check Also
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker